27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टूटी सड़कों, गंदगी से भरी नालियों और कचरे के अंबार को पार करने के बाद ही भक्त पहुंच पायेंगे माता के दरबार

प्रमुख पूजा पंडालों के समीप गंदगी की वजह से जाम हैं नालियां, नहीं हो रही है साफ-सफाई कई जगह सड़कों के किनारे पड़ा है बिल्डिंग मेटेरियल, नालियों का निर्माण कार्य भी है अधूरा रांची : नवरात्र शुरू हो गया है. पंचमी को कई बड़े दुर्गा पूजा पंडालों के पट खुल जायेंगे और भक्त माता के […]

प्रमुख पूजा पंडालों के समीप गंदगी की वजह से जाम हैं नालियां, नहीं हो रही है साफ-सफाई
कई जगह सड़कों के किनारे पड़ा है बिल्डिंग मेटेरियल, नालियों का निर्माण कार्य भी है अधूरा
रांची : नवरात्र शुरू हो गया है. पंचमी को कई बड़े दुर्गा पूजा पंडालों के पट खुल जायेंगे और भक्त माता के दर्शन के िलए शहर की सड़कों पर निकलने लगेंगे. लेकिन, रांची नगर निगम की ओर से पूजा को लेकर अब तक किसी तरह की तैयारी नहीं दिख रही है. अधिकतर पूजा पंडालों के समीप की नालियां जाम हैं और नालियों का पानी सड़कों पर बह रहा है.
शहर के विभिन्न हिस्सों में सड़कों पर जगह-जगह बिल्डिंग मेटेरियल और कचरे के ढेर जमा हैं. कई जगह पर तो नालियों को खोद कर छोड़ दिया गया है. अगर पूजा से पहले इन नालियों का निर्माण कार्य पूरा नहीं कराया गया, तो श्रद्धालु इनमें गिर कर चोटिल हो सकते हैं. कई जगहों पर उबड़-खाबड़ सड़कें दुर्गोत्सव का मजा किरकिरा कर सकती हैं.
भारतीय युवक संघ, बकरी बजार का पूजा पंडाल
अपनी भव्यता के लिए प्रसिद्ध भारतीय युवक संघ के पूजा पंडाल को देखने के लिए हर वर्ष बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. इस बार यहां की सड़क की सफाई की हालत खस्ता है. पूजा पंडाल के समीप ही एक बड़ा नाला बहता है, जो फिलहाल पूरी तरह जाम है. नाली के किनारे ही लोग कचरा फेंकते हैं. लंबे समय से इसका उठाव भी नहीं हो रहा, जिसकी वजह से इससे बदबू भी उठ रही है. जाहिर है कि इस बार पूजा पंडाल देखने आनेवाले भक्तों को नाक पर रूमाल रखकर घूमना होगा .
राजस्थान मित्र मंडल पूजा पंडाल
बड़ा तालाब के समीप बनने वाले राजस्थान मित्र मंडल के पूजा पंडाल को देखने के लिए हर साल बड़ी संख्या में भक्त आते हैं. लेकिन, इस बार बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य के कारण इस सड़क पर जगह-जगह बालू, गिट्टी व मिट्टी के ढेर लगे हैं. निर्माण कार्य से निकले मलबे को भी सड़क पर ही छोड़ दिया गया है. अब भी यहां नाली निर्माण किया जा रहा है. अगर इस सड़क से बिल्डिंग मेटेरियल को नहीं हटाया गया व नाली निर्माण का कार्य पूरा नहीं कराया गया, तो श्रद्धालुओं को काफी परेशानी होगी.
बिहार क्लब, पूजा पंडाल
मेन रोड में बनने वाले इस पूजा पंडाल की खास बात इसकी लाइटिंग होती है. हर वर्ष की तरह इस बार भी यहां भव्य प्रतिमा व लाइटिंग का काम चल रहा है. लेकिन, इस बार यहां आनेवाले श्रद्धालुओं को यहां नाली के पानी के ऊपर चलकर मां का दर्शन करना होगा. क्योंकि, कचहरी चौक से आनेवाले नाली जाम होने के कारण समाहरणालय भवन के समीप इसका पानी ओवरफ्लो कर रहा है. सड़क पर बहता हुआ यह पानी जयपाल सिंह स्टेडियम के समीप आकर जमा हो जा रहा है.
हरमू दुर्गा पूजा समिति
पंच मंदिर हरमू दुर्गा पूजा समिति की ओर से भव्य पंडाल बनाया जा रहा है. इसे देखने के लिए हर साल काफी संख्या में भक्त यहां आते हैं. चिंता की बात यह है कि हरमू चौक के समीप ही गड्ढा खुदा हुआ है. अगर इसे जल्द से जल्द ठीक नहीं किया गया, तो भक्तों का मजा किरकिरा हो जायेगा. वहीं, आस पास की नालियां भी गंदगी की वजह से जाम हैं.
शक्ति श्रोत संघ, गाड़ीखाना पूजा पंडाल
हरमू रोड में गाड़ीखाना चौक के समीप स्थित शक्ति श्रोत संघ द्वारा भव्य पूजा पंडाल का निर्माण कराया जाता है. लेकिन, इस बार इस पूजा पंडाल के समीप साफ-सफाई की स्थिति काफी खराब है. यहां की नालियां पूरी तरह से गोबर व गंदगी से भरी हुई हैं. कई जगहों से नालियों से निकाले गये गोबर को सड़क पर ही रख दिया गया है. बगल में एक पार्क है. इस पार्क के समीप भी गंदगी का ढेर लगा हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें