33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब भी झारखंड आते हैं, सौगात देकर जाते हैं : रघुवर दास

रांची : झारखंड की धरती से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुभारंभ के अवसर पर रविवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड का एक ही लक्ष्य है. प्रदेश का सर्वांगीण विकास. उन्होंने कहा, हम नये भारत के अपने साझा सपने की बात कर रहे हैं. इसे सफल करने के लिए प्रधानमंत्री भारतकीअर्थव्यवस्थाकोमजबूती प्रदान […]

रांची : झारखंड की धरती से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुभारंभ के अवसर पर रविवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड का एक ही लक्ष्य है. प्रदेश का सर्वांगीण विकास. उन्होंने कहा, हम नये भारत के अपने साझा सपने की बात कर रहे हैं. इसे सफल करने के लिए प्रधानमंत्री भारतकीअर्थव्यवस्थाकोमजबूती प्रदान करने के साथ-साथ किसानों के चहुंमुखीविकास पर भी जोर दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि अब तक लोग सिर्फ किसान की बात करते थे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी लागत का डेढ़ गुणा समर्थन मूल्य देने का निश्चय किया और किसानों को यह सौगात दी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की हर योजना के केंद्र में गरीब होता है. उज्ज्वला योजना हो, प्रधानमंत्री जन-धन योजना हो, कौशल विकास योजना हो या खुले में शौच से मुक्त भारत बनाने के लिए शुरू किया गया स्वच्छता अभियान, सब गरीबों की भलाई के लिए शुरू की गयी योजनाएं हैं. उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद के पथ का अनुसरण करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवाओं के विकास के लिए भी काम कर रहे हैं. उनके नेतृत्व में झारखंड में भी लाखों युवाओं को रोजगार मिला. कौशल विकास के जरिये लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार दिया गया है.

श्री दास ने झारखंड में दो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के शिलान्यास और रांची, जमशेदपुर एवं बोकारो में 10 वेलनेस सेंटर के ऑनलाइन उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया. कहाकि राज्य की सवा तीन करोड़ जनता के लिए यह बहुत सौभाग्य की बात है कि दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना की शुरुआत भगवान बिरसा मुंडा की धरती से हो रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 वर्ष की आयु में स्वामी विवेकानंद ने भारत को जगतगुरु बनाने का सपना देखा था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए काम कर रहे हैं. देश से अगाध प्रेम करने वाले पीएम का किसी जाति, धर्म या संप्रदाय के गणित के हिसाब से काम नहीं करते. उनका एक ही मंत्र है : सबका साथ, सबका विकास. उनका मानना है कि देश का विकास तभी हो सकता है, जब प्रत्येक व्यक्ति का विकास हो. विकास की किरण गरीब से गरीब व्यक्ति तक पहुंचे. इसलिए उनकी सारी योजनाएं गरीब केंद्रित होती है.

कहा कि 67 साल में यहां सिर्फ 3 मेडिकल काॅलेज थे, जबकि मोदी जी के चार वर्ष के कार्यकाल में 5 नये मेडिकल काॅलेज झारखंड को मिले हैं. इनमें से दो का आज शिलान्यास हुआ. 67 वर्ष तक झारखंड में 350 एमबीबीएस की सीटें थीं, जो अब बढ़कर 1200 हो जायेगी. संथाल परगना के देवघर में एम्स तथा एयरपोर्ट की सौगातप्रधानमंत्रीनेझारखंडको दी. सिंदरी में खाद कारखाना तथा बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने हेतु पतरातु में पावर प्लांट की सौगात दी. साहेबगंज में गांगा नदी पर विशाल पुल, पानी जहाज समेत कई सौगातेंदीं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सकार भ्रष्टाचारमुक्त झारखंड बनाने के लिए कृतसंकल्पित हैं. आर्थिक विकास दर में प्रदेश देश में दूसरे नंबर पर आ गया है. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार भ्रष्ट लोगों के लिए काल बनकर आयी. इस सरकार से मुकाबला करने में नाकाम विरोधी दल एकजुट हो रहे हैं. ये लोग महागठबंधन के नाम पर महाठगबंधन बना रहे हैं. जनता उनके झांसे में आने वाली नहीं है.

श्री दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में झारखंड से उग्रवाद के खात्मे का अभियान शुरू किया गया. आज नक्सलवाद अपनी अंतिम सांसें गिन रहा है और खात्मे की कगार पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि झारखंड के वीर सपूत भगवान बिरसा मुंडा को पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने उचित सम्मान दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किला की प्राचीर से स्वतंत्रता संग्राम में बिरसा मुंडा के योगदान की चर्चा की. इस अवसर पर उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनायीं. सरकार के द्वारा महिला सशक्तिकरण, युवाओं को रोजगार और अन्य क्षेत्र में किये गये कार्यों का भी मुख्यमंत्री ने उल्लेख किया.

अपने संबोधन के अंत में सीएम ने ‘विकास, विकास, विकास. नरेंद्र मोदी, नरेंद्र मोदी, नरेंद्र मोदी. भारत, भारत, भारत.’का नारा दिया. कार्यक्रम में मौजूद एक लाख से अधिक लोगों ने इसे दोहराया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें