25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शटर गिराकर भागने लगे दुकानदार देखते ही देखते खाली हो गया बाजार, सर्जना चौक से डेली मार्केट तक भगदड़ का था माहौल

रांची : डेलीमार्केट चौक के पास भाजपा युवा मोर्चा के नेताओं द्वारा नारेबाजी और मारपीट की घटना के बाद रैली में शामिल अधिकांश लोग वहां से आगे बढ़ गये, लेकिन घटना के विरोध में आक्रोशित दूसरे पक्ष के लोग बड़ी संख्या में सड़क पर उतर कर हंगामा करने लगे. इस कारण इलाके में भगदड़ की […]

रांची : डेलीमार्केट चौक के पास भाजपा युवा मोर्चा के नेताओं द्वारा नारेबाजी और मारपीट की घटना के बाद रैली में शामिल अधिकांश लोग वहां से आगे बढ़ गये, लेकिन घटना के विरोध में आक्रोशित दूसरे पक्ष के लोग बड़ी संख्या में सड़क पर उतर कर हंगामा करने लगे. इस कारण इलाके में भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी.
आसपास के दुकान संचालक दुकानें बंद कर भागने लगे. कुछ दुकानदार शटर बंद कर दुकान के अंदर ही छिप गये. वहीं, ईद की खरीदारी को लेकर भी काफी संख्या में लोग दुकानों में थे. जैसे ही घटना की जानकारी मिली, एक-एक कर सभी घरों की तरफ चले पड़े. दूसरी तरफ तत्काल बड़ी संख्या में पुलिस के जवान मौके पर पहुंच गये.
आक्रोशित लोगों को समझाने- बुझाने का प्रयास किया. लेकिन लोग किसी की बात सुनने को तैयार नहीं थे. घटना की गंभीरता को देखते हुए सदर डीएसपी और ट्रैफिक डीएसपी के अलावा लोअर बाजार, लालपुर, गोंदा, कोतवाली और डेलीमार्केट थानेदार भी पहुंचे. सबने समझाने का प्रयास किया, लेकिन हंगामा करने वाले शांत नहीं हुए, वे रैली में शामिल लोगों पर जानबूझ कर मारपीट करने और तनाव फैलाने का आरोप लगाते रहे. जिसके कारण सर्जन चौक से लेकर डेली मार्केट थाना तक भगदड़ का माहौल रहा.
पुलिस ने दिया धैर्य का परिचय : हालात को देखते हुए भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस
लाइन से अतिरिक्त जवानों को बुलाया गया. जिसके कारण पूरा इलाका कुछ देर के लिए पुलिस छावनी में तब्दील हो गया. पुलिस ने धैर्य का परिचय देते हुए कुछ लोगों के सहयोग से शाम करीब 5.15 तक माहौल को शांत करा दिया था.
लोगों ने पुलिस से दुकान खुलवाने और आवागमन चालू करने का अनुरोध किया. इस बीच कुछ लोग नारेबाजी करने लगे. इससे आक्रोशित दूसरे पक्ष के लोग चिल्लाने लगे और दोबारा बड़ी संख्या में भीड़ जुट गयी. हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस माेर्चा संभालते हुए लाठी लेकर लोगों को पीछे हटने लिए कह ही रही थी कि असामाजिक लोगों ने पुलिस पर पत्थर फेंक दिया.
जिसमें एक पुलिस की आंख में चोट लग गयी. इसके बावजूद पुलिस ने लोगों को समझा- बुझा कर शांत कराया और अपने-अपने घर जाने कहा. शाम करीब छह बजे मामला शांत हुआ.
एसडीओ ने कहा- बिना अनुमति के ही निकाली रैली : केंद्र में मोदी सरकार के चार साल पूरे होने और सरकार की उपलब्धियों को बताने के लिए रविवार को ओटीसी ग्राउंड से मेन रोड होते हुए रैली निकालने के लिए भाजपा युवा मोर्चा के नेताओं ने परमिशन नहीं ली थी. इसकी पुष्टि एसडीओ अंजलि यादव ने की है. इधर, सिटी एसपी अमन कुमार भी बताया कि रैली निकालने के लिए अनुमति नहीं ली गयी थी.
जब सिटी एसपी से पूछा गया कि बिना परमिशन मेन रोड से रैली कैसे निकाली गयी? रैली में शामिल लोग आराम से ओटीसी ग्राउंड से मेन रोड तक कैसे पहुंच गये? पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास क्यों नहीं किया, तो उन्होंने बताया परमिशन नहीं होने के कारण ही रैली के साथ पुलिस बल की तैनाती की गयी थी, ताकि रैली में शामिल लोग किसी तरह से विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न नहीं करें.
आक्रोशित लोगों को समझाने के लिए डीएसपी समेत कई थानेदार पहुंचे थे मौके परउड़ती रही अफवाह माहौल अशांत करने की हुई कोशिश
मेन रोड में भाजयुमो की जुलूस में हुई मारपीट व हंगामा के बाद तरह-तरह की अफवाह उड़ती रही़ शहर को अशांत करने का प्रयास किया जाता रहा़ मारपीट व हंगामा के दौरान एक युवक के पैर में गोली लगने तो उर्दू लाइब्रेरी के समीप एक दुकानदार की गोली लगने से मौत होने की बात कही गयी. उसके बाद एक गुट के लोग पूरी जानकारी जुटाने में जुट गये, लेकिन कहीं से इस बात की पुष्टि नहीं हुई़
इस प्रकार की घटना हजारीबाग में हुई थी, उसके बाद वहां का माहौल बिगड़ गया था. हजारीबाग की तरह राजधानी को भी अशांत करने का प्रयास किया गया़ लेकिन रांची के बुद्धिजीवी और अमन पसंद लोगों के प्रयास से रांची का माहौल शांत हो गया़ हालांकि, घटना के बाद पांच-छह युवकों ने माहौल को बिगाड़ने का प्रयास किया़ लेकिन दुकानदारों ने उनका साथ नहीं दिया और मामला शांत हो गया.
पुलिस ने रूट बदल कर जाम में फंसने से बचाया
भीड़ जुटने की वजह से चौक पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो गयी थी. सर्जन चौक से वाहन चालक आगे जाकर जाम में न फंस जाये, इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने सर्जना चौक के पास बैरियर लगा दिया था.
पुलिस ने शहीद चौक से डेली मार्केट चौक की ओर जाने वाले वाहनों को पुरूलिया रोड की ओर डायवर्ट करके चालकों को जाम में फंसने से बचाया. हालांकि डेली मार्केट के समीप भीड़ होने की वजह से काली मंदिर और चर्च रोड की ओर से निकलने वाले वाहन जाम में फंसे रहे. पुलिस बीच- बीच में भीड़ को नियंत्रित करते हुए वाहन चालकों को जाम से निकालती रही.
डेली मार्केट थाना के आगे भी वाहनों का रूट डायवर्ट कर लोगों को दूसरे रास्ते से निकाला गया. वहीं दूसरी ओर भाजपा युवा मोर्चा के नेताओं द्वारा जाम करने के कारण हीनू पुल से लेकर हीनू चौक तक बड़ी संख्या में गाड़ियां जाम में फंसी रही. जाम के कारण हीनू चौक की ओर से डोरंडा की ओर वाहनों का आवागमन बाधित हो गया था.
भगदड़ के बाद दुकान का सामान समेट रहे वृद्ध की हार्ट अटैक से हुई मौत
मेन रोड में घटना के बाद भगदड़ के दौरान उर्दू लाइब्रेरी के समीप स्थित एमएन हैंडलूम एवं ऑप्टिकल पैलेस में सामान हटाने के दौरान हार्ट अटैक से दुकान के संचालक मो निसार (60 वर्ष) की मौत हो गयी. घटना शाम 4:30 बजे की है़
इस संबंध में मो निसार के पुत्र मो शोएब उर्फ रिंकु ने बताया कि वह सामान अंदर कर रहे थे़ उसी समय अचानक उन्हें हार्ट अटैक आया और वह गिर पड़े. कुछ लोगों ने पंपिंग भी की़ लेकिन दोबारा उनकी सांस नहीं लौटी. उन्हें उठा कर इ-रिक्शा से अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया़ लोक सेवा समिति के मो नौशाद ने घटना की निंदा करते हुए मो निसार की मौत पर दु:ख व्यक्त किया है़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें