28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची: कांग्रेस से मेयर प्रत्‍याशी अजय तिर्की को भारी पड़ी ये गलती, निर्दलीय लड़ेंगे, इन पाषर्दों का भी नामंकण हुआ रद्द

रांची नगर निगम चुनाव में मेयर, डिप्टी मेयर और पार्षद पद के उम्मीदवारों द्वारा दाखिल किये गये नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी शुक्रवार को रांची समाहरणालय में की गयी. दिन के 11 बजे से शुरू हुई स्क्रूटनी दोपहर तीन बजे तक चली. इस दौरान सभी उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत किये गये दस्तावेजों की गहनता से जांच की […]

रांची नगर निगम चुनाव में मेयर, डिप्टी मेयर और पार्षद पद के उम्मीदवारों द्वारा दाखिल किये गये नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी शुक्रवार को रांची समाहरणालय में की गयी. दिन के 11 बजे से शुरू हुई स्क्रूटनी दोपहर तीन बजे तक चली.
इस दौरान सभी उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत किये गये दस्तावेजों की गहनता से जांच की गयी. इसमें कांग्रेस के मेयर पद के उम्मीदवार अजय तिर्की का नामांकन स्वीकार तो कर लिया गया, लेकिन तकनीकी गड़बड़ी के कारण उन्हें कांग्रेस का प्रत्याशी नहीं माना गया. यानी वे मेयर पद के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में डटे रहेंगे. उधर, स्क्रूटनी के बाद डिप्टी मेयर पद के तीन और पार्षद पद के छह उम्मीदवारों का नामांकन रद्द कर दिया गया.
रांची : स्क्रूटनी के बाद मेयर पद के लिए निर्वाची पदाधिकारी अंजलि यादव ने बताया कि उम्मीदवारों द्वारा भरे गये नामांकन पत्रों और दस्तावेजों की गहनता से जांच की गयी. नामांकन पत्र के साथ संलग्न प्रपत्र ‘क’ और ‘ख’ में संबंधित राजनीतिक दल को अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा करनी होती है.
जांच में पाया गया कि अजय तिर्की के नामांकन पत्र के साथ संलग्न प्रपत्र ‘क’ और ‘ख’ के पार्टी का घोषणा संबंधी कॉलम खाली रह गया था. उक्त प्रपत्रों को जमा करने की अंतिम तिथि 22 मार्च दिन के 3 बजे तक ही थी. निर्धारित समय तक अजय तिर्की की ओर से दोनों प्रपत्र जमा नहीं किये जा सके थे. ऐसे में तकनीकी रूप से अजय तिर्की कांग्रेस के प्रत्याशी नहीं माने जा सकते हैं. हालांकि, वे निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में मेयर पद का चुनाव लड़ सकते हैं.
गौरतलब है कि रांची नगर निगम के मेयर पद के लिए पांच प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरा था. इनमें से अजय तिर्की को छोड़ शेष चार प्रत्याशियाें के दस्तावेज सही पाये गये हैं. मेयर पद के लिए भाजपा की ओर से आशा लकड़ा, आजसू की ओर से कुसुम रंजीता सिंह मुंडा, झामुमो की ओर से वर्षा गाड़ी और झाविमो की अोर से शिव कुमार कच्छप चुनाव मैदान में उतारे गये हैं. इधर, श्रीमती अंजली ने बताया कि 27 मार्च तक नामांकन वापस लिये जा सकते हैं.
इसलिए रद्द हुआ डिप्टी मेयर के उम्मीदवारों का नामांकन
स्क्रूटनी के बाद डिप्टी मेयर पद के तीन प्रत्याशियों के नामांकन रद्द कर दिये गये हैं. इनमें संजय टोप्पो, अल्विन लकड़ा और बैद्यनाथ का नाम शामिल हैं.
स्क्रूटनी के दौरान पाया गया कि डिप्टी मेयर पद के प्रत्याशी रहे संजय टोप्पो के पास शपथ पत्र फॉर्म 24 जमा नहीं कर पाये. वहीं, अल्विन लकड़ा ने जो दस्तावेज जमा किये थे, उसमें उन्होंने अपनी उम्र 29 वर्ष बतायी है. जबकि, उप महापौर के लिए 30 वर्ष निर्धारित है. वहीं, बैद्यनाथ का नाम प्रवृत्त नगरपालिका नामावली 2018 में नाम नहीं होने के कारण नामांकन रद्द कर दिया गया है. इन तीनों के नामांकन रद्द होने के बाद रांची नगर निगम चुनाव में उप महापौर के लिए महज 19 प्रत्याशी मैदान में शेष रह गये हैं.
इसलिए रद्द हुआ पार्षद पद के उम्मीदवारों का नामांकन
वार्ड 4 : जयंती देवी-आवश्यक दस्तावेज नहीं जमा किया
वार्ड 9 : मुशर्रत परवीन-आवासीय प्रमाण पत्र में त्रुटि
वार्ड 27 : अनिक कुमार-प्रस्तावक का हस्ताक्षर नहीं होने व प्रपत्र 24 अधूरा था
वार्ड 30 : सोनी देवी-जाति प्रमाण पत्र बिहार से जारी था
वार्ड 38 : राजेश कुमार-आर्म्स एक्ट के तहत एक साल का दोषी
वार्ड 42 : रामभजन सिंह-जाति प्रमाण पत्र बिहार से जारी था
रांची़ : रोशनी खलखो वार्ड-19 से निर्विरोध पार्षद चुनीं गयी हैं. इसकी विधिवत घोषणा वार्ड 19 के निर्वाची पदाधिकारी विनोद प्रजापति ने की है.
इस वार्ड से एकमात्र रोशनी खलखो के अलावा किसी प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल नहीं किया था. जानकारी के अनुसार 28 मार्च को उन्हें निर्वाचित किये जाने का प्रमाण पत्र दिया जायेगा. समाहरणालय में समर्थकों द्वारा मिठाई बांटी गयी. उनके पति सुजीत उरांव ने समाहरणालय में मौजूद सभी लोगों के बीच मिठाई बांटी.
मेयर और डिप्टी मेयर के प्रत्याशी
मेयर पद के प्रत्याशियों व दल के नाम
कुसुम रंजीता सिंह मुंडा आजसू
आशा लकड़ा भाजपा
वर्षा गाड़ी झामुमो
शिव कुमार कच्छप झाविमो
अजय तिर्की निर्दलीय
डिप्टी मेयर पद के प्रत्याशियों व दल के नाम
अफरोज आलम राजद
अशरफ खान झामुमो
आजम अहमद बसपा
उत्तम कुमार यादव झाविमो
भवन सिंह सीपीआइएम
मुनचुन राय आजसू
राजेश कुमार गुप्ता कांग्रेस
संजय कुमार पांडेय टीएसपी
संजीव विजयवर्गीय भाजपा
अमरेंद्र कुमार झारखंड जनक्रांति मोर्चा
अजीत लकड़ा स्वतंत्र
इसरार खान स्वतंत्र
गोपाल महतो स्वतंत्र
निरंजना हेरेंज टोप्पो स्वतंत्र
प्रवीण कुमार झा स्वतंत्र
प्रेम कुमार सिंह स्वतंत्र
रानी कुमारी स्वतंत्र
लखपति कुमार साव स्वतंत्र
शाहिद स्वतंत्र
अमरेंद्र कुमार स्वतंत्र

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें