36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : नेतरहाट स्कूल को बनायेंगे एजुकेशन हब : रघुवर दास

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि नेतरहाट स्कूल, झारखंड की शान है. इस विद्यालय को विश्व के फलक पर ले जायेंगे. नेतरहाट स्कूल को एजुकेशन हब बनाया जायेगा. गुरुवार को मुख्यमंत्री नेतरहाट आवासीय विद्यालय पहुंचे और छात्रों को संबोधित किया. उन्होंने घोषणा की कि नेतरहाट की तर्ज पर राज्य के तीन प्रमंडलों में […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि नेतरहाट स्कूल, झारखंड की शान है. इस विद्यालय को विश्व के फलक पर ले जायेंगे. नेतरहाट स्कूल को एजुकेशन हब बनाया जायेगा. गुरुवार को मुख्यमंत्री नेतरहाट आवासीय विद्यालय पहुंचे और छात्रों को संबोधित किया. उन्होंने घोषणा की कि नेतरहाट की तर्ज पर राज्य के तीन प्रमंडलों में आवासीय स्कूल खोला जायेगा. सरकार ने इसकी स्वीकृति दे दी है. सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना चाहती है. जल्द ही स्कूल का निर्माण होगा. उन्होंने कहा कि झारखंड का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा.
मुख्यमंत्री ने कहा : मैं जब नेतरहाट आवासीय विद्यालय जैसे शैक्षणिक संस्थान में आता हूं, तो मुझे होनहार छात्रों को देख कर नयी ऊर्जा मिलती है, क्योंकि आप आनेवाले भारत के कर्णधार हैं. गुरुकुल शिक्षा पद्धति को मैं आज साक्षात इस प्रांगण में देख रहा हूं. इस विद्यालय ने कई बड़ी हस्तियां दी हैं. शिक्षक ऐसी ही शिक्षा देते रहें, जिससे यहां के बच्चे पहले अपने देश और अपने राज्य के बारे में सोचें. उन्हाेंने छात्रों से भी राष्ट्र को ऊपर रख कर उसके विकास में योगदान देने की अपील की.
स्कूल को वापस की जायेगी शैले बिल्डिंग : मुख्यमंत्री ने कहा कि नेतरहाट स्कूल की शुरुआत शैले नाम की बिल्डिंग से हुई थी, जो पूर्व में गवर्नर हाउस हुआ करता था.
बाद में वहां पर उपायुक्त शिविर खोल दिया गया था. शैले भवन पूर्णतः लकड़ी से बना है. उसे सरकार स्कूल को वापस करेगी और उसे हैरिटेज के रूप में विकसित किया जायेगा.
1954 में बोया बीज आज वटवृक्ष बन गया
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि नेतरहाट आवासीय विद्यालय, जिसका बीज 1954 में बोया गया था, आज एक वटवृक्ष बन गया है. निरंतर फल फूल रहा है. यह स्कूल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया के सपनों को आगे लेकर जा रहा है.
इंडोर स्टेडियम का तोहफा
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नेतरहाट में इंडोर स्टेडियम का तोहफा दिया. कहा कि नेतरहाट आवासीय विद्यालय परिसर में ही यह स्टेडियम बनेगा. कार्यक्रम में मौजूद खेल मंत्री अमर बाउरी और सचिव को निर्देश दिया कि इसके लिए जल्द राशि की व्यवस्था करें. कहा कि पढ़ाई के साथ खेल में भी बच्चों को आगे रहना चाहिए. झारखंड में अच्छे खिलाड़ियों की कमी नहीं है. जनजाति समाज के बच्चे खेल में बहुत आगे हैं, सरकार उन बच्चों को समुचित सुविधा मुहैया करायेगी.
जल्द होगा फिल्टर प्लांट का निर्माण
श्री दास ने कहा कि यहां जल्द से जल्द फिल्टर प्लांट बना कर स्कूल को समर्पित किया जायेगा. 2022 तक झारखंड के हर गांव तक पाइपलाइन से पानी पहुंचाया जायेगा, क्योंकि हमारी कई महिलाओं को पानी की कमी या दूषित पानी की वजह से बीमारियां होती है.
प्रशिक्षण केंद्र की होगी स्थापना
श्री दास ने कहा कि बहुत जल्द नेतरहाट में राष्ट्रीय स्तर के प्रशासनिक प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की जायेगी. जहां जनजातीय भाषाओं सहित जनजातीय समाज और पद्धति पर शोध किया जायेगा. सरकार यहां एक कृषि केंद्र खोलेगी. उन्होंने कृषि मंत्री रणधीर सिंह को इस पर जल्द काम करने का निर्देश दिया.
नये ऑडिटोरियम का उद्घाटन
रघुवर दास ने नेतरहाट आवासीय विद्यालय में नये ऑडिटोरियम का उद्घाटन किया. नये ऑडिटोरियम में 800 से ज्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था है. उच्च स्तरीय लाइट और साउंड सिस्टम से लैस होने के कारण यहां के बच्चों को इसका फायदा मिलेगा.
नेतरहाट का पैदल भ्रमण किया
सीएम ने नेतरहाट का पैदल भ्रमण किया. प्रभात विहार से पैदल नेतरहाट आवासीय विद्यालय के लिए निकले. रास्ते में उन्होंने लोगों का अभिवादन भी स्वीकार किया. नेतरहाट स्कूल पहुंच कर पूरे कैंपस का भ्रमण किया. छात्रों से मिले. स्कूल की बेहतरी के लिए पूर्व शिक्षकों सहित अन्य से बातचीत भी की.
सूर्योदय तो नहीं देख पाये, खूब फोटो खींचे
मुख्यमंत्री रघुवर दास पांच बजे ही सूर्योदय देखने के लिए होटल की छत पर पहुंच गये. हालांकि बादल होने के कारण सूर्योदय नहीं देख पाये, लेकिन नेतरहाट की विशाल पहाड़ी शृंखला को घंटों निहारते रहे, जब उम्मीद जाने लगी, तो कैमरा मंगावाया. चारों तरफ घूम कर खूब फोटोग्राफी की. वहां उपस्थित विधायकों से भी फोटो खिंचवाया. इसके बाद उन्होंने उपायुक्त कैंप कार्यालय सह अतिथि भवन अरुणोदय का उद्घाटन किया. इस परिसर में 13 कमरे हैं. साथ ही खूबसूरत लैंड स्केपिंग भी की गयी है. पीपीपी मोड पर चलाये जानेवाले इस भवन के हर कमरे से लोग सूर्योदय का आनंद ले सकते हैं.
नेतरहाट को पर्यटन के विश्व मानचित्र पर लाना है
मुख्यमंत्री ने कहा कि नेतरहाट को पर्यटन के विश्व मानचित्र पर लाना है. इसके लिए आधारभूत संरचना को दुरुस्त किया जा रहा है. यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ही सरकार ने यहां कैबिनेट की बैठक बुलायी. जो काम करोड़ों के विज्ञापन से नहीं हो सकता, वह नेतरहाट में हुए कार्यक्रमों से संभव हो पाया है. यहां के टेंट सिटी की तारीफ करते हुए उन्हाेंने कहा कि ऐसी चीजें पहले झारखंड में सोची भी नहीं जाती थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें