30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नक्सलियों ने रची थी झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबू लाल मरांडी की हत्या की साजिश, कुंदन पाहन ने किया खुलासा

रांची : विधायक रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड की जांच के दौरान नक्सली कुंदन पाहन एक के बाद एक चौंकाने वाले खुलासे कर रहा है. कुंदन पाहन ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को बताया है कि भाकपा माओवादियों की केंद्रीय कमेटी ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबू लाल मरांडी की हत्या का फरमान जारी कर दिया […]

रांची : विधायक रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड की जांच के दौरान नक्सली कुंदन पाहन एक के बाद एक चौंकाने वाले खुलासे कर रहा है. कुंदन पाहन ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को बताया है कि भाकपा माओवादियों की केंद्रीय कमेटी ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबू लाल मरांडी की हत्या का फरमान जारी कर दिया था.

केंद्रीय कमेटी के निर्देश पर माओवादियोंका गुरिल्ला दस्ता बाबू लाल मरांडी की हत्या करने गिरिडीह के चिलखारी पहुंचा था. माओवादियों को पक्की जानकारी थी कि 27 अक्तूबर, 2005 को एक फुटबॉल मैच का आयोजन किया गया है, जिसमें मरांडी को शामिल होना है. किन्हीं कारणों से उस दिन मरांडी का गिरिडीह दौरा टल गया.

रमेश मुंडा हत्याकांड : 5 करोड़ में से दो करोड़ रुपये लेकर भाग गया था नक्सली बलराम, NIA की जांच में हुआ खुलासा

मरांडी का कार्यक्रम रद्द हो गया, तो आयोजक मरांडी के बेटे अनूप मरांडी को बुलाकर चिलखारी ले गये. आधी रात को CRPF की वर्दी में 50 नक्सलियों का दस्ता वहां पहुंचा. उस समय वहां सांस्कृतिक कार्यक्रम चल रहा था. कुछ नक्सली मंच पर पहुंच गये. माईक पकड़ी और कहा कि वे नुनू मरांडी की हत्या करने आये हैं. इसके बाद नक्सलियों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. इसमें अनूप मरांडी समेत 19 लोगों की मौत हो गयी. बाबू लाल के भाई नुनू मरांडी ने कुर्सी के नीचे छिप कर किसी तरह अपनी जान बचायी.

पूछताछ में कुंदन पाहन ने NIA को बताया है कि तमाड़ के विधायक रमेश सिंह मुंडा की हत्या से पहले कुछ और राजनेताओं की हत्या की योजना थी. इस लिस्ट में शीर्ष पर थे झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबू लाल मरांडी. कुंदन पाहन ने सरेंडर करने के बाद जांच एजेंसियों के सामने यह बयान दिया था.

Jharkhand : सिमडेगा के भाजपा नेता मनोज नगेसिया की हत्या के आरोपी गिरफ्तार

कुंदन ने अपने बयान में कहा है कि केंद्रीय कमेटी ने कहा था कि मरांडी नक्सलियों पर आत्मसमर्पण करने के लिए दबावडाल रहे हैं. मरांडी के आदेश पर ही कई ग्राम सुरक्षा दलोंने कई नक्सलियों का सेंदरा (हत्या) कर दिया. इससे नाराज माओदवादियों ने मरांडी पर गिरिडीह के पीरटांड़ में भी हमला करवाया, लेकिन वह बच गये. उसके बाद ही सेंट्रल कमेटी ने उनके घर पर हमले का प्लान बनाया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें