25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टाटा स्टील वेस्ट बोकारो डिवीजन ने मनायी पीएन बोस की जयंती

टाटा स्टील वेस्ट बोकारो डिवीजन ने मनायी पीएन बोस की जयंती

घाटोटांड़. टाटा स्टील वेस्ट बोकारो डिवीजन ने भारत के पहले एकीकृत इस्पात संयंत्र टाटा स्टील की स्थापना में उनके योगदान को याद करने के लिए प्रमथा नाथ बोस (पीएन बोस) की 169 वीं जयंती मनायी. मुख्य अतिथि टाटा स्टील वेस्ट बोकारो डिवीजन के महाप्रबंधक अनुराग दीक्षित ने राकोमयू के सचिव पीके सिंह की उपस्थिति में पीएन बोस की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. डिवीजन के चीफ क्वायरी एबी राजेश पटेल, चीफ सीइपी राजेश कुमार, टीएमएच वेस्ट बोकारो के सीएमओ डॉ आशीष रॉय, चीफ प्रोजेक्ट्स एंड कंस्ट्रक्शन कोल सुब्रताे दास के साथ अन्य वरीय अधिकारियों व यूनियन पदाधिकारियों ने पीएन बोस को श्रद्धांजलि दी. मुख्य अतिथि महाप्रबंधक श्री दीक्षित ने कहा कि जमशेदपुर में टिस्को स्टील प्लांट की स्थापना में दोराब जी टाटा व पीएन बोस की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. यह कारखाना देश का सबसे बड़ा पहला प्रोजेक्ट था. संचालन डिवीजन के मैनेजर कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन सिंथिया मर्सी एंथनी ने किया. धन्यवाद ज्ञापन हेड एनआरडी मनोज कुमार तिवारी ने किया. इससे पहले सात मई को वेस्ट बोकारो में टाटा स्टील फाउंडेशन कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में स्कूली छात्रों के लिए कोयले के भूविज्ञान और खनन पर सत्र आयोजित किया गया था. सत्र का संचालन मैनेजर एनआरडी मंजिरी ने किया. इसमें टाटा डीएवी पब्लिक स्कूल घाटोटांड़, होलीक्रॉस स्कूल, सेंट पीटर स्कूल व बीआर आंबेडकर स्कूल के छात्रों ने भाग लिया. कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन क्विज का भी आयोजन किया गया.

कौन थे पीएन बोस : 12 मई 1855 को पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिले के गायपुर के गांव में जन्मे भूविज्ञानी पीएन बोस ने लंदन विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की. उन्होंने मध्य प्रदेश के धुली व राजहरा में लौह अयस्क खान की खोज की. मयूरभंज राज्य में गोरूमहीसानी की पहाड़ियों में लौह अयस्क के भंडार की खोज की थी. खोज के बाद पीएन बोस ने 24 फरवरी 1904 को जेएन टाटा को पत्र लिखा. इसके कारण साकची में टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी की स्थापना हुई. असम में पेट्रोलियम की खोज करने के साथ ही सबसे पहले भारत में साबुन कारखाना स्थापित करने के लिए उन्हें जाना जाता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें