27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राजनीतिक स्थिति के साथ पलामू के नेताओं की बदलती रही है दलीय निष्ठा

अविनाश, मेदिनीनगर : बदलती राजनीतिक परिस्थितियों में पलामू के नेताओं की दलीय निष्ठा भी बदलती रही है. दल बदल कर चुनाव जीतने वालों में पलामू के नेताओं की लंबी लिस्ट है. डालटेनगंज से छह बार के विधायक रहे झारखंड विधानसभा के पूर्व स्पीकर इंदर सिंह नामधारी और पांकी से तीन बार के विधायक विदेश सिंह […]

अविनाश, मेदिनीनगर : बदलती राजनीतिक परिस्थितियों में पलामू के नेताओं की दलीय निष्ठा भी बदलती रही है. दल बदल कर चुनाव जीतने वालों में पलामू के नेताओं की लंबी लिस्ट है. डालटेनगंज से छह बार के विधायक रहे झारखंड विधानसभा के पूर्व स्पीकर इंदर सिंह नामधारी और पांकी से तीन बार के विधायक विदेश सिंह (अब स्वर्गीय) ने दल बदल कर चुनाव लड़ा.

निर्दलीय भी लड़े. जनता ने हर बार उन पर विश्वास जताते हुए जीत दिलायी. इंदर सिंह नामधारी तो जनसंघ के जमाने से चुनाव लड़ रहे हैं. दो बार चुनाव हारने के बाद 1980 में पहली बार वह भाजपा के टिकट पर जीते. लेकिन, 1985 का चुनाव हार गये.
उसके बाद 1990 में फिर से भाजपा के टिकट पर चुनाव जीते. लेकिन, उन्होंने पार्टी छोड़ दी और 1995 में वह जनता दल के टिकट पर चुनाव जीते. 2000 व 2005 का चुनाव उन्होंने जदयू प्रत्याशी के रूप लड़ा और जीता. 2007 में उन्होंने जदयू भी छोड़ दिया. निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में उप चुनाव जीता.
पांकी विधानसभा क्षेत्र से विदेश सिंह (अब स्वर्गीय) ने तीन चुनाव तीन बार दल-बदल कर जीता. वह 2005, 2009 और 2014 में विधायक चुने गये. विदेश सिंह ने 2005 का चुनाव राजद के टिकट पर जीता. 2009 में वह निर्दलीय लड़े और विजयी हुए. 2014 का चुनाव वह कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में लड़े और जनता का प्यार हासिल करने में फिर कामयाब रहे. लेकिन, 2016 में विदेश सिंह का निधन हो गया.
छत्तरपुर के विधायक राधाकृष्ण किशोर भी तीन दलों के टिकट पर लड़े और जीत हासिल की है. श्री किशोर कांग्रेस, जदयू व भाजपा के टिकट पर विधायक चुने गये हैं.
राज्य के वर्तमान स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी 1995 व 2005 में राजद के टिकट पर विश्रामपुर के विधायक बने थे. 2014 का चुनाव उन्होंने भाजपा के टिकट पर जीता. इसी तरह राजद के टिकट पर छत्तरपुर से पहले विधायक और बाद में पलामू के सांसद रहे मनोज भुइयां झाविमो, झामुमो होते हुए अब भाजपा में हैं.
2014 का चुनाव जीतने के बाद भी पलामू के विधायकों ने दल बदला है. बसपा के टिकट पर रिकार्ड वोट से हुसैनाबाद विधायक चुने गये कुशवाहा शिवपूजन मेहता ने पाला बदल लिया है. इस बार वह आजसू के साथ हैं. आलोक चौरसिया ने झाविमो के टिकट पर डालटेनगंज सीट जीती थी. 2019 में वह भाजपा में शामिल हो गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें