1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. lohardaga news bhubaneshwar became an example for the people of the region working to double the income by cultivating hot paddy srn

Loahardaga News : क्षेत्र के लोगों के लिए उदाहरण बने भुवनेश्वर, गर्मा धान की खेती कर आय दोगुने करने में जुटे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गर्मा धान की खेती कर आय दोगुने करने में जुटे भुवनेश्वर
गर्मा धान की खेती कर आय दोगुने करने में जुटे भुवनेश्वर
Prabhat Khabar

किस्को : मेहनतकश किसान भुवनेश्वर अपनी मेहनत और लगन से अपने आप में एक नयी मिशाल कायम कर चर्चा में हैं. किस्को प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत पंचायत खरकी के ग्राम कुंबा टोली के किसान भुवनेश्वर में देखने को मिली, जहां लोग गर्मी के दिनों में पानी के लिए सोच रहे हैं, वैसी परिस्थिति में इन सबसे अलग कुंबा टोली निवासी किसान भुवनेश्वर उरांव गांव के दक्षिणी ओर से गुजरने वाली नदी के समीप पर स्थित लगभग एक एकड़ भूमि पर गर्मा धान फसल की बुआई कर न सिर्फ खुद की व अपने परिवार वालों की जिंदगी संवारने में जुटे हुए हैं.

धान की खेती कर किसान अन्य किसानों के लिए प्रेरणादायक बनकर चर्चा में हैं किसान भुवनेश्वर उरांव. अपने खेत पर नदी की पानी से पटवन कर लगभग एक एकड़ भूमि पर धान की फसल बुआई कर घर की माली हालात को सुधारने के अलावा अपनी आय दोगुना करने में पूरी तरह से लग गये हैं. कुंबा टोली के किसान द्वारा अपने खेत में लगायी गयी धान की फसल की न सिर्फ क्षेत्र के लोग सराहना कर रहे हैं, बल्कि किसान भुवनेश्वर उरांव से खेती की गुर सीख कर बेहतर किसान बनने का प्रयास भी कर रहे हैं.

बता दें कि किसान भुवनेश्वर उरांव अपनी मेहनत की बदौलत प्रत्येक वर्ष तीन बार फसल उगाते है. किसान भुवनेश्वर द्वारा साल में दो बार धान की पैदावार की जाती है और एक बार गेहूं का फसल उगाया जाता है. जिससे इनके परिवार वालों के समक्ष खाने पीने की चुनौती नहीं होती है. किसान भुवनेश्वर गर्मी में संघर्ष करते हैं.

तब जाकर धान की बेहतर पैदावार होती है. हालांकि अभी पानी की उपलब्धता बेहतर है, जिससे किसान भुवनेश्वर उरांव के लिए धान की फसल को बेहतर तरीके से पैदावार के लिए काफी सहुलियत हो रही है. भुवनेश्वर के काम की चर्चा लोग करते हैं और अब कई लोग उनसे प्रेरणा लेकर खेती भी करने लगे हैं.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें