19.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड में पहली बार सिमडेगा में हो रही है प्री बोर्ड परीक्षा

सिटी बजाओ उपस्थित बढ़ाओ अभियान के तहत जिले में रिकॉर्ड 96 फीसदी उपस्थिति हो गयी. अभियान की उपलब्धि को देखते हुए राज्य सरकार ने भी इसे अपना कर पूरे राज्य में लागू किया.

रविकांत साहू, सिमडेगा

सिमडेगा जिले में शिक्षा व पुलिस विभाग संयुक्त रूप से शिक्षा में सुधार और 10वीं व इंटर परीक्षा का परिणाम बेहतर करने के लिए कई कार्य कर रहे हैं. पिछले वर्ष जिले में बोर्ड के रिजल्ट में जिले का स्थान मैट्रिक व इंटर में 20वें व 23वें स्थान पर था. रिजल्ट के बाद यह प्रयास शुरू किया गया. इसके तहत वर्तमान में पूरे राज्य में बोर्ड परीक्षा से पहले सिमडेगा में पहली बार प्री बोर्ड परीक्षा हो रही है, जो 24 जनवरी तक चलेगी. प्री बोर्ड परीक्षा में लगभग 12 हजार से भी अधिक बच्चे शामिल हो रहे हैं. परीक्षा में लगभग 96 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति है. परीक्षा में 103 स्कूलों के छात्र-छात्राएं शामिल हैं. यह परीक्षा कदाचार मुक्त हो रही है.

परीक्षा के बाद जल्द रिजल्ट जारी किया जायेगा, ताकि बच्चों में शिक्षा स्तर का आकलन किया जा सके. शिक्षा व पुलिस विभाग का प्रयास है कि जिले में इस बार रिजल्ट बेहतर करना है. इससे पहले सिटी बजाओ, उपस्थित बढ़ाओ अभियान भी जिले में चलाया गया था, जिसमें जबरदस्त सफलता मिली. सिटी बजाओ उपस्थित बढ़ाओ अभियान के तहत जिले में रिकॉर्ड 96 फीसदी उपस्थिति हो गयी. अभियान की उपलब्धि को देखते हुए राज्य सरकार ने भी इसे अपना कर पूरे राज्य में लागू किया.

Also Read: सिमडेगा : देश को न्याय दिलाने के लिए राहुल गांधी कर रहे हैं न्याय यात्रा

एसपी सौरभ कुमार के प्रयास और शिक्षकों क सहयोग से पुलिस विभाग के द्वारा अंकल ट्यूटोरियल के माध्यम से भी बच्चों को अलग से ट्यूशन देना और शिक्षा उपलब्ध कराने का सराहनीय प्रयास शुरू किया गया. पुलिस विभाग द्वारा कमजोर बच्चों को चिह्नित किया गया. उन्हें अलग से नि:शुल्क ट्यूशन दिया गया. ट्यूशन के माध्यम से छात्र-छात्राओं के बीच जो भी डाउट था, उसे क्लियर किया गया. बहरहाल शिक्षा विभाग व पुलिस विभाग के संयुक्त प्रयास से जारी शिक्षा में गुणात्मक सुधार का सकारात्मक परिणाम बेहतर रिजल्ट के रूप में इस बार बोर्ड परीक्षा में देखने को मिल सकता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें