27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोहरदगा : खनन माफिया पर अंकुश लगाने का उपायुक्‍त ने दिया निर्देश

लोहरदगा : उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में आज खनन टास्क फोर्स की बैठक हुई. बैठक में उपायुक्त ने कहा कि चिमनी भठ्ठा का संचालन शुरू करने से पहले मिटी कटाई के लिए इनवायरमेंट क्यिरेंस सर्टिफिकेट प्राप्त कर लें. ईंट भट्ठा संचालन के पूर्व सीटीओ भी प्राप्त करें. इसके लिए सभी ईंट भट्ठा संचालकों को […]

लोहरदगा : उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में आज खनन टास्क फोर्स की बैठक हुई. बैठक में उपायुक्त ने कहा कि चिमनी भठ्ठा का संचालन शुरू करने से पहले मिटी कटाई के लिए इनवायरमेंट क्यिरेंस सर्टिफिकेट प्राप्त कर लें. ईंट भट्ठा संचालन के पूर्व सीटीओ भी प्राप्त करें. इसके लिए सभी ईंट भट्ठा संचालकों को सूचित करें. नदी से बालू उठाव का कार्य पुल से पांच सौ मीटर के दायरे में नहीं हो. पुल की सुरक्षा को देखते हुए पांच सौ मीटर के दायरे को चिन्हित कर बालू उठाव रोकने के लिए खनन पदाधिकारी छापेमारी करें.

बालू का अवैध उठाव रोका जाए. उपायुक्त ने हिंडाल्को द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यों की भी समीक्षा की. हिंडाल्को की ओर से बताया गया कि 300 ट्रकों में जीपीएस सिस्टम लगाया गया है. जिसपर साइंडिंग के पास चहारदिवारी निर्माण में 15-20 दिन का समय लगेगा. पौधारोपण का कार्य किया गया है. फलदार एवं कीमती लकड़ियों के पौधे लगाये गये हैं.

उपायुक्त ने निदेश दिया कि लोहरदगा जिले में प्रवेश करनेवाले वाहनों की सूचना जिला परिवहन पदाधिकारी को दी जाए. जिला परिवहन कार्यालय में गाड़ियों का निबंधन एवं जीपीएस लगी गाड़ियों की सूची उपलब्ध करायी जाए. जिससे उनका सत्यापन परिवहन पदाधिकारी कर सकें.

उपायुक्त ने हिंडाल्को द्वारा खनन कार्य में लगे श्रमिकों को जरूरी सुरक्षा मुहैया कराने, उन्हें जरूरी उपकरण उपलब्ध कराने, समय-समय पर उनका स्वास्थ्य जांच करने, श्रमिकों की स्वास्थ्य जांच प्रत्येक 15 दिन में कराने और जांच केंद्र में स्वास्थ्य जांच के सभी उपकरण रखने का निदेश दिया.

बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रियदर्शी आलोक, डीएफओ, अपर समाहर्ता अंजनी मिश्रा, अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा, वाणिज्यकर उपायुक्त सुरेश प्रसाद, परिवहन पदाधिकारी अमित बेसरा खनन पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक धीरेंद्र महतो सहित अन्य उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें