28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोडरमा में हो रहे बाल विवाह को रोका

कोडरमा : जिले की एक और नाबालिग बुधवार को बाल विवाह की कुप्रथा का शिकार होने से बच गयी. प्रसिद्ध तीर्थ स्थल ध्वजाधारी धाम में एक साथ तीन जोड़ों का बाल विवाह होने की सूचना से दिन भर हड़कंप मचा रहा. सूचना के बाद पहुंची बाल कल्याण समिति, चाइल्ड लाइन व पुलिस की टीम ने […]

कोडरमा : जिले की एक और नाबालिग बुधवार को बाल विवाह की कुप्रथा का शिकार होने से बच गयी. प्रसिद्ध तीर्थ स्थल ध्वजाधारी धाम में एक साथ तीन जोड़ों का बाल विवाह होने की सूचना से दिन भर हड़कंप मचा रहा.

सूचना के बाद पहुंची बाल कल्याण समिति, चाइल्ड लाइन व पुलिस की टीम ने घंटों जांच की. हालांकि, इस दौरान बाल विवाह का एक मामला सामने आया और इस शादी को रुकवाया गया. जानकारी के अनुसार कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउंडेशन के कार्यकर्ता को सूचना मिली थी कि ध्वजाधारी मंदिर परिसर में बाल विवाह हो रहा है. सूचना पर फाउंडेशन के कार्यकर्ता तुरंत पहुंचे.

इसके बाद बाल कल्याण समिति कोडरमा, चाइल्ड लाइन व जिला बाल संरक्षण अधिकारी को सूचित किया गया. सभी के सम्मिलित सहयोग से मंदिर परिसर में तलाशी अभियान चलाया गया. इस अभियान में एक बाल विवाह को रोकने में सफलता मिली. 14 वर्षीय नाबालिग लड़की का 20 वर्षीय युवक के साथ शादी की जा रही थी, जबकि युवक के शादी की भी उम्र सीमा कम है. लड़की जयनगर तो लड़का चंदवारा का रहनेवाला है.

दोनों के परिजन शादी करा रहे थे. ऐसे में दोनों को बाद में बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया गया. यहां से नाबालिग लड़की को चाइल्ड लाइन व लड़के को बाल गृह तिलैया भेज दिया गया. इससे पहले बाल विवाह की सूचना पर पहुंचे सदस्यों ने मंदिर समिति से बात करने का प्रयास किया, पर कोई मिला नहीं.

कुछ लोगों ने बताया कि यहां आये दिन बाल विवाह होते रहता है. कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउंडेशन के सदस्यों ने कहा कि ऐसे में शादी से पूर्व मंदिर प्रबंधन रजिस्ट्रेशन करने के समय दूल्हा-दूल्हन की उम्र कितनी है इसकी जांच जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर करे, ताकि बच्चों के भविष्य को सुरक्षित किया जा सके.

मौके पर फाउंडेशन के हेमांक चौबे, इल्तुतमिश, तरुण, बाल कल्याण समिति के प्रवीण सिन्हा, डीसीपीओ नरेंद्र सिंह, चाइल्ड लाइन कोडरमा के इंद्रमणि साहू आदि उपस्थित थे. इधर, धाम के मुख्य महंथ सुखदेव दास जी महाराज ने कहा कि धाम परिसर में शादी-विवाह के रस्म को लेकर रजिस्ट्रेशन किया जाता है. बाल विवाह की सूचना मुझे नहीं है, बाद में पता चला कि कुछ बाहरी ब्राह्मण विवाह करा रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें