1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat election jail returnees wife of 2 mukhiya won in east singhbhum then suchitra contested from jail scored a hat trick smj

पंचायत चुनाव : पोटका में जेल रिटर्न 2 मुखिया की पत्नी जीती,तो जेल से चुनाव लड़ी सुचित्रा ने लगायी हैट्रिक

झारखंड पंचायत चुनाव में कई पुराने चेहरे पर जनता ने विश्वास जताया, तो कई को हार की मुंह देखनी पड़ी. पूर्वी सिंहभूम के पोटका प्रखंड में शोचालय घोटाले के दो आरोपियों की पत्नी को जनता ने विजयी बनाया, वहीं, जेल में बंद एक आरोपी ने तीसरी बार जीत दर्ज की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: पोटका प्रखंड की कोवाली पंचाायत की सुचित्रा सदार जेल से चुनाव जीतकर हैट्रिक लगायी.
Jharkhand news: पोटका प्रखंड की कोवाली पंचाायत की सुचित्रा सदार जेल से चुनाव जीतकर हैट्रिक लगायी.
प्रभात खबर.

Jharkhand News: झारखंड पंचायत चुनाव में सभी चरणों का परिणाम आ गया है. इस दौरान कई चौंकाने वाले मामले भी सामने आये हैं. इस पंचायत चुनाव में कई दिग्गज हारे, चुनाव लड़नेवाले शौचालय घोटाले के चार आरोपियों में तीन पर जनता ने भरोसा जताते हुए विजयी बनाया है. यह मामला पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत पोटका प्रखंड का है. इतना ही नहीं, कोवाली पंचायत की मुखिया सुचित्रा सरदार जेल से ही चुनाव जीतकर हैट्रिक लगायी है.

शौचालय घोटाले में पांच तत्कालीन मुखिया पर लगा था आरोप

मालूम हो कि पोटका प्रखंड के शौचालय घोटाले का आरोप पांच मुखिया पर लगा था, जिसका मामला थाना में दर्ज किया गया था. इसमें सानग्राम पंचायत की तत्कालीन मुखिया रूकमणी मुर्मू, शंकरदा पंचायत के तत्कालीन मुखिया कापरा हांसदा, मानपुर पंचायत के तत्कालीन मुखिया तारणीसेन सिंह सरदार, जामदा पंचायत के तत्कालीन मुखिया सुशील सरदार एवं कोवाली पंचायत की तत्कालीन मुखिया सुचित्रा सरदार शामिल है.

नामांकन के दौरान सुचित्रा की हुई गिरफ्तारी, तो कापरा हांसदा अब भी फरार

सानग्राम पंचायत की तत्कालीन मुखिया रुकमणी मुर्मू, मानपुर पंचायत के तत्कालीन मुखिया तारणीसेन सिंह सरदार एवं जामदा पंचायत के तत्कालीन मुखिया सुशील सरदार जेल जा चुके हैं. फिलहाल वह बेल पर हैं, जबकि कोवाली पंचायत की तत्कालीन मुखिया सुचित्रा सरदार को नामांकन के बाद गिरफ्तार कर लिया गया और अभी जेल में है. वहीं, शंकरदा पंचायत के तत्कालीन मुखिया कापरा हांसदा अभी भी फरार है.

कई आरोपियों ने अपनी पत्नी को चुनाव में उतारा

इस चुनाव में बेल पर छूटी रुकमणी मुर्मू सानग्राम चुनाव लड़ी, वहीं मानपुर पंचायत अनुसूचित जनजाति महिला आरक्षण होने के कारण बेल पर छूटे तारणीसेन सिंह सरदार ने अपनी पत्नी इरादेवी सिंह एवं जामदा पंचायत अजजा महिला आरक्षण सीट से बेल पर छूटे सुशील सरदार ने अपनी पत्नी की चुनावी मैदान में उतारा था, जबकि सुचित्रा सरदार जेल से ही चुनाव लड़ी.

इन आरोपियों की पत्नी हुई विजयी

शौचालय घोटाले के चार आरोपियों में तीन को जनता का पूरा समर्थन मिला, जिसमें आरोपी तारणीसेन सिंह सरदार की पत्नी इरादेवी सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी फुलो टुडू को 969 वोट से पराजित किया. इसमें इरादेवी सिंह को 1658, तो फुलो टुडू को 689 वोट मिला. वहीं, जामदा पंचायत के आरोपी सुशील सरदार की पत्नी जीमा सरदार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी प्रतिमा सरदार को 678 वोट से पराजित किया. यहां जीमा सरदार को 1934 वोट, तो प्रतिमा सरदार को 1257 वोट मिले.

जेल से चुनाव लड़ी सुचित्रा ने लगायी हैट्रिक

इसके अलावा जेल से चुनावी लड़ी कोवाली पंचायत की सुचित्रा सरदार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी हीरामणी बास्के को कड़े संघर्ष में 252 वोट से पराजित किया. यहां सुचित्रा सरदार को 1551 वोट, तो हीरामणी बास्के को 1299 वोट मिला. सुचित्रा सरदार की यह तीसरी बार जीत है. वहीं, आरोपी रुकमणी मुर्मू सानग्राम पंचायत से चुनाव हार गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें