1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamtara
  5. cyber criminal arrested police arrested 5 including father son two real brothers

गिरफ्त में साइबर अपराधी, पुलिस ने पिता-पुत्र, दो सगे भाई सहित 5 को किया गिरफ्तार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news : जामताड़ा पुलिस ने 5 साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार.
Jharkhand news : जामताड़ा पुलिस ने 5 साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार.
फोटो : प्रभात खबर.

Cyber crime in jharkhand, Jamtara news : जामताड़ा : जामताड़ा पुलिस ने साइबर अपराधियों के खिलाफ मुहिम तेज कर दी है. रविवार (28 जून, 2020) की रात साइबर थाना पुलिस ने 5 शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. गिरफ्तार पांचों साइबर अपराधियों का पूर्व में भी आपराधिक इतिहास रहा है. इस अपराध के जरिए इन पांचों ने अकूत संपत्ति अर्जित की है. दिलचस्प पहलू यह है कि गिरफ्तार साइबर अपराधियों में 2 पिता-पुत्र और 2 सगे भाई शामिल है.

नारायणपुर थाना पुलिस के सहयोग से थाना क्षेत्र के मोहनपुर गांव में पुलिस ने छापेमारी कर 5 पेशेवर साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है. पुलिस विभाग की नजर इन साइबर अपराधियों की संपत्ति पर भी है, जिसे साइबर अपराध के जरिये अर्जित की गयी है. गिरफ्तार अपराधियों के पास से मोबाइल, सिमकार्ड, एटीएम कार्ड, बाईक और मारुति वैन बरामद किया गया है. पुलिस इस मामले को ईडी को भेजने की तैयारी कर रही है. यह खुलासा एसपी अंशुमन कुमार ने सोमवार (29 जून, 2020) को प्रेस कांफ्रेस के माध्यम से की.

गिरफ्तार अपराधियों के पास से बरामद सामान

बीती रात हुई कार्रवाई में पुलिस टीम ने साइबर अपराधी 42 वर्षीय हीरालाल मंडल, 21 वर्षीय चंदन मंडल (दोनों पिता-पुत्र है), 40 वर्षीय भुनेश्वर मंडल, 29 वर्षीय निवास मंडल (दोनों सगे भाई है) तथा 25 वर्षीय कमलेश मंडल को गिरफ्तार किया है. इस दौरान पुलिस ने इनके पास से 7 मोबाइल फोन, 16 सिमकार्ड, 2 एटीएम कार्ड, 3 बाइक एवं एक मारुति वैन बरामद किया है. बरामद किए गए मोबाइल की प्रारंभिक जांच में साइबर अपराध के तहत फिशिंग के कई मामले सामने आये हैं. पुलिस इसकी गहराई से तफ्तीश कर रही है. एसपी ने बताया कि इन लोगों ने पूर्व में भी साइबर अपराध की घटना को अंजाम दिया है. और कई लोग जेल भी जा चुके हैं. वहीं, चंदन मंडल शातिर अपराधी है. उसने दिल्ली सहित अन्य राज्यों में भी साइबर अपराध की घटना को अंजाम दिया था.

संपत्ति जब्त के लिए ईडी को भेजा जायेगा प्रस्ताव

Jharkhand news : पत्रकारों को जानकारी देते एसपी. साथ में अन्य पुलिस पदाधिकारी.
Jharkhand news : पत्रकारों को जानकारी देते एसपी. साथ में अन्य पुलिस पदाधिकारी.
फोटो : प्रभात खबर.

एसपी अंशुमन कुमार ने बताया कि साइबर अपराधियों ने साइबर क्राइम के जरिये अकूत संपत्ति अर्जित की है और गांव में आलीशान मकान भी बनवाया है. पुलिस इन बिंदुओं पर छानबीन शुरू कर दी है. पुलिस के मुताबिक, पूरी रिपोर्ट तैयार कर इस संदर्भ में ईडी को कार्रवाई के लिए भेजा जायेगा.

साइबर जोन के अभिभावकों से एसपी की अपील

एसपी ने साइबर जोन के अभिभावकों से अपील किया है कि वह अपने बच्चों को इस अपराध के दलदल में फंसने से रोके वर्ना पुलिस को बाध्य होकर परिवार के खिलाफ कठोर कदम उठाने को मजबूर होना पड़ेगा. उन्होंने छापेमारी दल के पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को पुरस्कृत किए जाने की भी बात कही है. मौके पर साइबर थाना प्रभारी सुनील कुमार चौधरी, नारायणपुर थाना प्रभारी अजीत कुमार सहित अन्य उपस्थित थे.

छापेमारी दल में ये थे शामिल

साइबर अपराधियों की धर-पकड़ के लिए दोनों थाना के थाना प्रभारी के अलावा पुअनि रंजीत राम, आकाश कुमार, उज्जैर अहमद खां, हवलदार वकील महतो, मनसा मुर्मू सहित अन्य शामिल थे.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें