26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सेवा बेमिसाल

on ramnavmi julus service by many shivir at many places

रामनवमी विसर्जन जुलूस के दौरान सेवा शिविरों की व्यवस्था से श्रद्धालु गदगद

सेवा शिविरों में शरबत, शीतल पेय के साथ फल व भोग का किया गया वितरण

इंट्रो ::::

जमशेदपुर के विभिन्न इलाको में गुरुवार को रामनवमी झंडा ठंडा करने के लिए अखाड़ों की ओर से शोभायात्रा निकाली गयी. शाम ढलने के साथ यात्रा शुरू हो गयी थी, जिसमें अखाड़ा समिति के सदस्यों और करतबबाज बाजीगरों का उत्साह चरम पर था. हर इलाके में इनकी सेवा में जुटी विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के सदस्यों का उत्साह भी कम नहीं था. संस्थाओं के सेवा शिविर में अपराह्न साढ़े तीन बजे के बाद भीड़ जुटनी शुरू हो गयी थी. शिविरों में शरबत, शीतल पेय के साथ फल व भोग ग्रहण करते श्रद्धालु आगे बढ़ रहे थे. शिविरों में सेवाभाव से श्रद्धालु गदगद थे. सेवा के लिए आतुर संस्थाओं ने अपने सदस्यों की मदद से शिविर लगायी थी, जो लोगों के बीच सेवा का संदेश दे रही थी.

लाइफ@जमशेदपुर

की रिपोर्ट.

बिष्टुपुर में

टाटा वर्कर्स यूनियन ने 20वीं बार लगाया सेवा शिविर

टाटा वर्कर्स यूनियन बिष्टुपुर में 20 साल से रामनवमी के अवसर पर सेवा शिविर लगा रहा है. इसका मकसद सामाजिक दायित्व का निर्वहन करना है. इसका उद्घाटन यूनियन के अध्यक्ष संजीव चौधरी ने किया. संध्या चार बजे से शिविर में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हुई. तब देर शाम तक अविराम सेवा चलती रही. रामनवमी जुलूस में शामिल श्रद्धालुओं के साथ-साथ अन्य लोगों ने भी सेवा का लाभ उठाया. यूनियन के सदस्यों की तरफ से व्यवस्था की गयी थी. हालांकि यूनियन की तरफ से अन्य धार्मिक आयोजनों में भी शिविर लगाया जाता है. इस दौरान शैलेश सिंह, सतीश सिंह, मुन्ना सिंह, ब्रजेश पटेल आदि मौजूद रहे.

छोटा गोविंदपुर में विवेक नगर विकास समिति 15 वर्षों से दे रही सेवा

विवेक नगर विकास समिति की ओर से 15 वर्षों से छोटा गोविंदपुर में रामनवमी के अवसर पर शिविर लगाया जा रहा है. बस्ती के लोग आपस में चंदा कर शिविर लगाने की व्यवस्था करते हैं. शिविर में श्रद्धालुओं के बीच चने का घुघनी, शरबत, ठंडा आदि का वितरण किया गया. सुनील कुमार सिंह की देखरेख में शिविर लगा. इस दौरान मधु सिंह, विवेक यादव, रामनवमी सिंह व अन्य मौजूद रहे. समिति की तरफ से छठ आदि धार्मिक अनुष्ठान के अवसर पर भी इस तरह का शिविर लगाकर सेवा दी जाती है.

चंदा कर शिविर लगाते हैं जी टाउन मॉर्निंग क्लब के सदस्य

जी टाउन मॉर्निंग क्लब की ओर से बिष्टुपुर में रामनवमी के अवसर पर 15 वर्षों से सेवा शिविर लगाया जा रहा है. गुरुवार को बार काउंसिल के अध्यक्ष राजेश शुक्ला ने इसका उद्घाटन किया. मॉर्निंग वाकर्स के सदस्यों ने आपस में चंदा कर शिविर लगाने की व्यवस्था की. इस दौरान क्लब के महासचिव बीरेंद्र सिंह ने अपने साथियों का उत्साह बढ़ाया. मौके पर अमित सोंथालिया, मनीष बाकरेवाल, जेएस जॉली व अन्य मौजूद रहे.

कदमा में हेमलता सेवा समिति लगाती है सेवा शिविर

हेमलता सेवा समिति की ओर से उलियान मोड़ कदमा में 15 वर्षों से शिविर लगाकर श्रद्धालुओं की सेवा की जा रही है. समिति में 47 सदस्य हैं. सभी सदस्यों ने आपस में चंदाकर शिविर लगाने की व्यवस्था की. समिति की ओर से रामनवमी सहित हर धार्मिक आयोजन पर शिविर लगाया जाता है. इस वर्ष संध्या पांच बजे पूजा कर छह बजे विधिवत शिविर की शुरुआत हुई, जो रात्रि नौ बजे तक चला.

”उम्मीद एक परिवार” ने सिदगोड़ा में दी सेवा

16 नंबर बस्ती स्थित संस्था उम्मीद एक परिवार की ओर से सिदगोड़ा में रामनवमी के अवसर पर 10 वर्षों से सेवा शिविर लगाया जा रहा है. संस्था के सदस्यों ने आपस में कंट्रीब्यूट कर शिविर की व्यवस्था की. शिविर में शरबत, हलुआ, चना-गुड़ की आदि की व्यवस्था की गयी थी. दोपरह बाद शिविर में पूजा हुई. इसके बाद सेवा शुरू हुई. श्रद्धालुओं के साथ-साथ आमलोगों के बीच भी भोग का वितरण देर शाम तक होता रहा.

बहुसंख्यक सेवा समिति बारीगोड़ा चौक पर देती है सेवा

बहुसंख्यक सेवा समिति की ओर से रामनवमी जुलूस का देखते हुए बारीगोड़ा चौक पर 12 वर्षों से सेवा शिविर लगाया जा रहा है. इसमें भुजा चना, हलुआ, शरबत आदि की सेवा दी गयी. शिविर लगाने की शुरुआत अरुण कोणार्क ने की थी. उनके निधन के बाद भी समिति के सदस्यों ने शिविर लगाना चालू रखा. सभी सदस्य आपस में चंदा कर शिविर लगाते हैं. इस दौरान नीरज कुमार सिंह, शैलेंद्र कुमार सिंह, इंद्रजीत अग्रवाल, राजू तिवारी, विशाल ठाकुर व अन्य मौजूद रहे.

श्याम दीवाने परिवार बारीडीह में 16 वर्षों से लगा रहा शिविर

श्याम दीवाने परिवार की ओर से बारीडीह में 16 वर्षों से हर रामनवमी पर सेवा शिविर लगाया जाता है. शिविर में शरबत, पूड़ी सब्जी आदि का वितरण किया गया. संध्या चार बजे शिविर शुरू हुआ, जो जुलूस की समाप्ति तक चलता रहा. श्याम दीवाने परिवार के सभी सदस्यों ने आपस में कंट्रीब्यूट कर शिविर लगाने की व्यवस्था की. परिवार की ओर से अन्य धार्मिक आयोजन पर भी शिविर लगाया जाता है.

विश्व हिंदू परिषद हवाई अड्डा के पास 20 वर्षों से दे रही सेवा

विश्व हिंदू परिषद की ओर से रामनवमी पर सोनारी हवाई अड्डा के पास सेवा शिविर लगाया गया. शिविर अपराह्न तीन बजे शुरू हुआ, जो रात्रि नौ बजे तक लगातार चलता है. शिविर में श्रद्धालुओं के बीच चना-गुड़, शरबत आदि का वितरण किया गया. इस दौरान विभिन्न अखाड़े के गणमान्य को अंग वस्त्र देकर सम्मानित भी किया गया. परिषद पिछले 20 वर्षों से रामनवमी पर शिविर लगा रही है. अन्य धार्मिक अनुष्ठान पर भी शिविर लगाया जाता है.

बजरंग सेवा समिति ने भोग व शरबत का किया वितरण

कदमा बाजार मेन रोड के चौक पर बजरंग सेवा समिति, तिस्ता रोड की ओर से रामनवमी विसर्जन जुलूस में भोग और शरबत का वितरण किया गया. शिविर में पांच हजार श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था की गयी थी. इस अवसर पर सबसे पहले बजरंगबली की प्रतिमा का माल्यार्पण हुआ. पूजा कर वितरण की शुरुआत हुई. समिति की ओर से 15 वर्षों से सभी के सहयोग से शिविर लगाया जा रहा है. शिविर में सुमित महापात्रा, विकास सहाय, अर्जुन सिंह, प्रीत पाल सिंह, पितु, रमेश, आतिश मिश्रा व अन्य मौजूद रहे.

मकर संक्रांति महापर्व पूजा कमेटी ने बांटा चना व गुड़

मकर संक्रांति महापर्व पूजा कमेटी की ओर से राम मंदिर सोनारी में पिछले पांच वर्षों से रामनवमी पर सेवा शिविर लगाया जाता है. शिविर में पूजा के बाद श्रद्धालुओं के बीच चना-गुड़, शरबत आदि का विरतण किया गया. इसमें कमेटी के सभी सदस्यों का योगदान रहा. शिविर कमेटी अध्यक्ष विवेके झा की देखरेख में लगाया गया. इस दौरान आनंद अग्रवाल, शंकर कुमार, नीतीश कुमार व अन्य मौजूद रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें