16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डजमशेदपुरRam Navami: जमशेदपुर में आज निकलेगा रामनवमी विसर्जन जुलूस, दोपहर 12 बजे के बाद रहेगी वाहनों की नो इंट्री

Ram Navami: जमशेदपुर में आज निकलेगा रामनवमी विसर्जन जुलूस, दोपहर 12 बजे के बाद रहेगी वाहनों की नो इंट्री

Ram Navami: जमशेदपुर में आज भव्य शोभायात्रा सह विसर्जन जुलूस निकलेगा. डीसी विजया जाधव और एसएसपी प्रभात कुमार ने शांतिपूर्ण रामनवमी जुलूस को लेकर संयुक्त आदेश जारी किया है.

Ram Navami: जमशेदपुर में भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव रामनवमी पर देर रात तक आकर्षक झांकियां और शोभायात्रा निकाली गयी. इसमें भगवान राम के जीवन के कई रंग दिखाने का प्रयास किया गया. महाभारत और शिवपुराण से प्रेरित झांकियां भी दिखीं. इन्हें देखने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी थी. शुक्रवार को भव्य शोभायात्रा सह विसर्जन जुलूस निकलेगा. झंडा जुलूस के लिए 163 अखाड़ा समिति को लाइसेंस थाना स्तर से दिया गया है. इधर, डीसी विजया जाधव और एसएसपी प्रभात कुमार ने शांतिपूर्ण रामनवमी जुलूस को लेकर संयुक्त आदेश जारी किया है. डीसी ने एडीएम लॉ एंड ऑर्डर को संपूर्ण व्यवस्था का वरीय प्रभार दिया है. शहरी क्षेत्र में सिटी एसपी व ग्रामीण क्षेत्र ग्रामीण एसपी वरीय प्रभार में रहेंगे.

बता दें कि श्री श्री बाल मंदिर अखाड़ा साकची बाजार की ओर से रामनवमी का धूमधाम से आयोजन किया जाना सुनिश्चित था. इसके मद्देनजर शोभा यात्रा की तैयारी की जा रही थी. लेकिन गुरुवार को जिला प्रशासन की ओर से शोभा यात्रा के लिए तैयार हो रही गाड़ी को जब्त कर लिया गया. बाल मंदिर के सचिव और लाइसेंसी सुमन अग्रवाल ने बताया कि 30 मार्च को रामनवमी जुलूस नहीं निकाला गया. कमेटी ने यह निर्णय लिया कि बाल मंदिर अखाड़ा 31 मार्च को अपना विसर्जन जुलूस भी नहीं निकालेगा. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा किये गये कार्य को हिंदू समाज कभी बर्दाश्त नहीं करेगा. उन्होंने संपूर्ण हिंदू समाज और अखाड़ा कमेटियों से एक होने की अपील की. श्री श्री बाल मंदिर अखाड़ा 48 वर्षों से रामनवमी महोत्सव का आयोजन करता आ रहा है.

जमशेदपुर बाल मंदिर अखाड़ा समिति, साकची झंडा जुलूस के दौरान ट्रेलर जब्त होने के बाद देर रात साकची झंडा चौक बाजार में सांसद विद्युत वरण महतो कई अखाड़ा समिति के प्रमुख के साथ बैठक किया गया. जिसमें सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा कि ट्रेलर जब्त करने के बाद जिला प्रशासन से दो- तीन बार वार्ता हुई. जिसमें प्रशासन की ओर से दूसरी गाड़ी देने की बात होती रही. इस दौरान प्रशासन की ओर से छोटी और बंद डाला वाली गाड़ी देने की बात कही गयी. जिसमें शोभा यात्रा और जुलूस निकालने का काेई मतलब नहीं बनता है. रामनवमी पर्व में जुलूस और झांकी काफी आकर्षण का केंद्र होता है. ऐसे में अगर जिला प्रशासन की ओर से शुक्रवार की सुबह नौ बजे तक जब्त ट्रेलर को नहीं छोड़ा जायेगा तो जो निर्णय केंद्रीय अखाड़ा समिति लेगा, वह उसके साथ है.

वहीं ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह अखाड़ा समिति के संरक्षक अभय सिंह ने बैठक में कहा कि जब तक प्रशासन की ओर से गाड़ी छोड़ा नहीं जायेगा और ट्रेलर पर झांकी निकालने की अनुमति नहीं दी जायेगी, तब तक शहर से कोई भी अखाड़ा से विसर्जन जुलूस नहीं निकाला जायेगा. इस संदर्भ में शुक्रवार को शहर के अखाड़ा समितियों के साथ दोपहर 12 बजे बैठक भी किया जायेगा. ऐसे में जरुरत पड़ेगी तो शुक्रवार को शहर बंद रखने का भी निर्णय लिया जा सकता है. इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष गुंजन यादव,भुपेंद्र सिंह,अरुण सिंह समेत विहिप और कई अखाड़ा के प्रमुख मौजूद थे.

Also Read: Ram Navami: राममय हुई राजधानी रांची, सड़कों पर उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, देखें तस्वीरें

शुक्रवार को रामनवमी विसर्जन झंडा जुलूस को लेकर जिला प्रशासन ने शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं. जुलूस को लेकर दोपहर 12 बजे से बिजली नहीं रहेगी. झंडा जुलूस के विसर्जन तक बिजली कटी रहेगी. वहीं आज ड्राइ डे रहेगा, सभी शराब दुकानें बंद रहेगी. वहीं प्रशासन ने धीमी आवाज में डीजे बजाने की अनुमति दी है. दोपहर 12 बजे के बाद मेन रोड से बस, टेपों समेत प्राइवेट गाड़ियों का परिचालन नहीं होगा. रात आठ बजे झंडा का विसर्जन कर लेना है.

साकची समेत कई इलाकों में जुलूस की ड्रोन से निगरानी होगी. झंडा जुलूस के लिए 163 अखाड़ा समिति को लाइसेंस पुलिस ने थाना स्तर से दे दिया है. इधर, डीसी विजया जाधव और एसएसपी प्रभात कुमार ने शांतिपूर्ण रामनवमी जुलूस को लेकर संयुक्त आदेश जारी किया है. डीसी ने एडीएम लॉ एंड ऑर्डर को संपूर्ण व्यवस्था का वरीय प्रभार दिया है. शहरी क्षेत्र में सिटी एसपी व ग्रामीण क्षेत्र ग्रामीण एसपी वरीय प्रभार में रहेंगे.

प्रशासन के जारी निर्देश

  • 31 मार्च को भारी वाहनों की रहेगी नो इंट्री

  • दोपहर 12 बजे के बाद मेन रोड से बस, टेपों समेत प्राइवेट गाड़ियों का नहीं होगा परिचालन

  • भड़काऊ गाना – संगीत बजाने पर रोक रहेगी

  • ज्यादा आवाज में डीजे बजाना पर रोक रहेगी –

  • जुलूस में घोड़ा, बैल, गाय, हाथी व अन्य जानवर को शामिल करने पर भी रोक रहेगा.

  • जुलूस में शराब लेकर चलना, पीना, जबरदस्ती किसी को पिलाना, धुम्रपान, फायर आर्म्स, पटाखा फोड़ने पर रोक रहेगी.

  • 13 जोन में सुपर जोनल, 35 जोन में थाना स्तर पर कुल तीन लेयर पर 180 दंडाधिकारी, रिजर्व में 21 दंडाधिकारी, दो हजार से ज्यादा सशस्त्र पुलिस बल, लाठी पार्टी, महिला बल, दो कंपनी सीआरपीएफ की तैनाती रहेगी

  • ड्राइ डे रहेगा, जुलूस निर्धारित लाइसेंस के रूट के मुताबिक निकेगा. विसर्जन रात 8 बजे तक होगा.

  • पीसीआर,डीसीआर से भी होगी निगरानी, यहां रिजर्व में पुलिस फोर्स, दंडाधिकारी, व्रज वाहन, पानी टैंकर भी रखा गया है.

Also Read: Ram Navami: रांची के ग्रामीण इलाकों में निकली श्रीराम की शोभायात्रा, ताशे की धुन पर थिरके लोग
जिला प्रशासन ने जारी किये नंबर

  • डीसी जमशेदपुर-8986606951

  • एसएसपी जमशेदपुर-9431706480

  • सिटी एसपी जमशेदपुर-9471190203

  • ग्रामीण एसपी जमशेदपुर-9470199288

  • एडीएम लॉ एंड आर्डर- 919997194

  • एसडीओ धालभूम-9431117832

  • एसडीओ घाटशिला-9431162060

  • पीसीआर-0657-2431030

  • डीसीआर -0657-2440111,9431301355

  • फायर बिग्रेड-9955466002

  • बिजली विभाग जमशेदपुर इइ-9431135915

  • बिजली विभाग मानगो इइ-9431135905

  • बिजली विभाग घाटशिला इइ-9431135917

  • बिजली विभाग आदित्यपुर इइ-9431135916

कहां किस नदी घाटों पर झंडा का विसर्जन (शांत) होगा

घाट                         अखाड़ा जुलूस

साकची सुवर्णरेखा घाट-56

भुइयांडीह मां तारा घाट-28

भुइयांडीह टुसू घाट -01

सोनारी डोबो घाट -20

दोमुहानी सोनारी घाट-08

कदमा सब स्टेशन घाट-06

सती घाट             -06

बेलीबोधन वाला घाट-07

बड़ौदा घाट             -12

डिमना लेक एमजीएम-08

बारीडीह भोजपुर घाट-04

हुरलुंग घाट             -03

टेल्को तार कंपनी सीटू तालाब-01

नरवा रीवर घाट -03

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें