1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. jharkhand news jamshedpur district administration sent a proposal to the jharkhand government to build dhalbhumgarh airport now the government gave these instructions srn

Jharkhand News : जमशेदपुर जिला प्रशासन ने झारखंड सरकार को धालभूमगढ़ एयरपोर्ट निर्माण का भेजा था प्रस्ताव, अब सरकार ने दिया ये निर्देश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Hemant Soren
Hemant Soren
File Photo

jharkhand news, Jamshedpur news, Dhalbhumgarh Airport latest news जमशेदपुर : झारखंड सरकार के परिवहन एवं नागर विमानन विभाग ने धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के लिए वन भूमि अपयोजन प्रस्ताव पर आपत्तियों का निराकरण कर उसे फिर से भेजने को कहा है. साथ ही, जिला प्रशासन से वनाधिकार अधिनियम 2006 के तहत प्रमाण पत्र और ग्राम सभा की कार्यवाही की मांग की है. विभाग के निदेशक कैप्टन एसपी सिन्हा ने रामा मल्टी सॉल्यूशन प्रा.लि. को पत्र लिखकर कहा है कि धालभूमगढ़ हवाई अड्डा विकास परियोजना के लिए समर्पित वन भूमि अपयोजन प्रस्ताव पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक सह झारखंड बंजर भूमि विकास बोर्ड के कार्यकारी निदेशक ने आपत्तियों का निराकरण लंबित होने की बात कही.

एजेंसी को शीघ्र आपत्तियों का निराकरण कर प्रस्ताव फिर से जमशेदपुर के वन प्रमंडल पदाधिकारी को समर्पित करने को कहा गया है. डीएफओ ममता प्रियदर्शी ने बताया कि आपत्तियों का निराकरण कर फिर से प्रस्ताव नहीं मिला है. विमानपत्तन निदेशक विनोद शर्मा ने नागर विमान विभाग के सचिव को पत्र लिख वन प्रमंडल पदाधिकारी जमशेदपुर के पत्र के आलोक में कहा था कि पूर्व में किये पर्यावरणीय स्वीकृति प्रमाण पत्र आवेदन व प्रक्रिया, जिसे झारखंड सरकार की सहायक कंपनी कर रही है, प्राधिकरण सहयोग कर रहा है.

240 एकड़ में एयरपोर्ट बनाने का भेजा था प्रस्ताव

जिला प्रशासन ने वन विभाग की 240 एकड़ जमीन पर 72 सीटर विमान सेवा शुरू करने को एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव सरकार को दो साल पहले भेजा था, जिस पर 23 जनवरी 2019 को भूमि पूजन और एमओयू हुआ था. 240 एकड़ में से कोकपाड़ा नरसिंहगढ़ में 112 एकड़, 4 चक्का में 23 एकड़, देवशोल में 5 एकड़, बुरुडीह में 100 एकड़ जमीन है. फॉरेस्ट क्लियरेंस नहीं मिलने से एयरपोर्ट का प्रस्ताव लंबित है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें