36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दलमा जंगल में शिकार खेलने पहुंचे नौ हजार सेंदरा वीर

जमशेदपुर : दलमा बुरू सेंदरा समिति के आह्वान पर सोमवार को सेंदरा पर्व मनाया जायेगा. दिसुआ सेंदरा वीर तड़के सुबह से शाम तक जंगल में शिकार खेलेंगे और सूर्यास्त होने से पूर्व गिपितीज टांडी (विश्राम स्थल) मेें अपने शिकार के साथ लौट आयेंगे. इसको लेकर रविवार को दोपहर के बाद से ही झारखंड, बंगाल व […]

जमशेदपुर : दलमा बुरू सेंदरा समिति के आह्वान पर सोमवार को सेंदरा पर्व मनाया जायेगा. दिसुआ सेंदरा वीर तड़के सुबह से शाम तक जंगल में शिकार खेलेंगे और सूर्यास्त होने से पूर्व गिपितीज टांडी (विश्राम स्थल) मेें अपने शिकार के साथ लौट आयेंगे. इसको लेकर रविवार को दोपहर के बाद से ही झारखंड, बंगाल व ओड़िशा के सेंदरा वीरों का आगमन दलमा में शुरू हो गया. वे छोटे-बड़े वाहनों में देर रात तक भर-भर कर फदलोगोड़ा, आसनबनी, पातीपानी, जामडीह, बाेटा, शहरबेड़ा समेत अन्य गांव पहुंचे.
पिछले साल की तुलना में इस वर्ष सेंदरा वीरों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. राकेश हेंब्रम व दासमात हांसदा परगना के अनुसार करीब 8-9 हजार लोग शाम सात बजे तक पहुंचे थे. धूप से बचने के लिए अधिकांश दिसुआ शिकारी सूर्यास्त के बाद गिपितीज टांडी में पहुंचे.
पारंपरिक हथियारों की और अच्छी बारिश के लिए हुई पूजा. रविवार की सुबह को दलमा राजा राकेश हेंब्रम ने फदलोगोड़ा गांव के पास पहाड़ी पर वन देवी-देवताओं की पूजा अर्चना की. इस दौरान देवी-देवताओं का आह्वान कर तीर-धनुष, फरसा, भाला, बरछी आदि की पूजा की गयी. साथ ही वन देवी-देवताओं से अच्छी बारिश व फसल के लिए भी प्रार्थना की गयी. राकेश हेंब्रम, जुगसलाई तोरोप परगाना दासमात हांसदा, फदलोगोड़ा माझी प्रदीप किस्कू, तालसा माझी बाबा दुर्गाचरण मुर्मू समेत दिसुआ सेंदरा वीर वन देवी-देवताओं के समक्ष नतमस्तक हुए.
चेकनाका से बचते हुए गिपितीज टांडी तक पहुंचे सेंदरा वीर. वन विभाग की ओर से जंगली जानवरों के शिकार को रोकने के लिए एनएच-33 समेेत सभी मुख्य सड़क पर चेकनाका बनाया गया है. इसके बाद भी सेंदरा वीर गिपितीज टांडी तक पहुंच गये. शहर व आसपास के कई सेंदरा वीर मोटरसाइकिल व साइकिल से शिकार खेलने के लिए दलमा पहुंचे. फदलोगोड़ा चेकनाका में पूछताछ के बाद उन्हें दलमा की आेर जाने दिया गया.
जामडीह में भी हुई पूजा. दलमा पहाड़ी के समीप ही जामडीह गांव में भी धनंजय पहाड़िया ने सेंदरा पूजा की. यहां दलमा बुरू सेंदरा दिसुआ समिति के फकीर सोरेन की देखरेख में वन देवी की पूजा-अर्चना हुई. इस दौरान पारंपरिक अस्त्र-शस्त्रों की भी पूजा की गयी. फकीर सोरेन ने बताया कि सेंदरा की परंपरा को बचाना चाहिए.
लो बीर दोरबार का आयोजन आज. फदलोगोड़ा गिपितीजटांडी में सोमवार की दोपहर में लो बीर दोरबार का आयोजन होगा. इसमें आदिवासी समाज की वर्तमान समस्या पर विचार किया जायेगा. इस लो बीर दोरबार में परगना, माझी बाबा, नायके, बुद्धिजीवी, समाजसेवी समेत दिसुआ सेंदरा वीर मौजूद रहेंगे.
वीर सिंगराई का उठाया लुप्त. दिसुआ सेंदरा वीरों के मनोरंजन के लिए आसनबनी फुटबॉल मैदान में सोमवार को वीर सिंगराई का आयोजन किया गया. इसमें युवाओं को पारिवारिक जीवन जीने की कला से अवगत कराया. वीर सिंगराई आदिवासी समाज का सामाजिक पाठशाला है, जहां सामाजिक जीवन के बारे में युवाआें को विस्तृत जानकारी दी जाती है, ताकि वे अपने परिवार में आने वाले हर समस्या को खुद सुलझा सके.
सालबनी में वन विभाग ने 130 सेंदरा वीरों को रोका, समझा कर लौटाया
गालूडीह. सेंदरा में जाने वालों को रोकने के लिए वन विभाग ने रविवार को सुबह में ही एनएच 33 पर सालबनी, बेलाजुड़ी, पीपला और भिलाईपहाड़ी में चेकनाका बनाया. ताकि सेंदरा वीरों को सेंदरा में दलमा जाने के रोका जा सके.
घाटशिला वन क्षेत्र के सालबनी के पास एनएच 33 पर बनाये गये चेकनाका में रविवार को वन विभाग ने घाटशिला के भादुआ निवासी शिकारी महावीर बिरहोर को भाला, त्रिशूल आदि पारंपरिक हथियारों के साथ रोका. उक्त शिकारी एक बस पर सवार होकर जा रहा था. इसके बाद दोपहर में एक डाला 407 में सवार होकर डुमरिया प्रखंड के विभिन्न गांवों के 130 सेंदरा वीर दलमा जा रहे थे. उन्हें भी सालबनी चेकनाका में रोका गया और समझा कर लौटा गया.
सेंदरा वीरों को वन विभाग ने चना-गुड़ और पानी पिलाया एवं समझा कर वापस लौटा दिया. डुमरिया प्रखंड के शिकारी तीर-धनुष से लैश थे. सालबनी चेकनाका में घाटशिला के रेंजर सुशील कुमार वर्मा, वनपाल पवन कुमार सिंह समेत वनरक्षी, होम गार्ड तैनात थे. रेंजर ने बताया कि 23 अप्रैल शाम तक चेकनाका रहेगा. रेंजर ने बताया कि दलमा वन्य जीव आश्रणी है. यहां प्रति वर्ष शिकार पर्व बनाने विभिन्न जगहों के शिकारी आते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें