1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. many villagers houses damaged one old man injured due to heavy blasting in urub village sam

उरुब गांव में हैवी ब्लास्टिंग से कई ग्रामीणों के घर क्षतिग्रस्त, एक वृद्धा हुई घायल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : हैवी ब्लास्टिंग से उरुब गांव के घरों में आयी दरार.
Jharkhand news : हैवी ब्लास्टिंग से उरुब गांव के घरों में आयी दरार.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Hazaribagh news : बड़कागांव (हजारीबाग) : हजारीबाग जिला अंतर्गत बड़कागांव प्रखंड के ग्राम उरुब में चिरुडीह- बरवाडीह कोल माइंस में हैवी ब्लास्टिंग के कारण जीवा भुईयां का घर गिर कर ध्वस्त हो गया, जबकि कई लोगों के घरों के छत के सीलिंग एवं छप्पर गिर गये. इससे एक वृद्धा भिखनी देवी घायल हो गयी. छत का शीलिंग गिर जाने से भिखनी देवी के पैर में गंभीर चोट लगी हैं.

हैवी ब्लास्टिंग के कारण अमित भुईयां, तेतर भुईयां, भिखनी देवी, सरिता देवी, नगीना देवी, देवानी देवी का घर छतिग्रस्त हो गया. ग्रामीणों ने बताया कि गांव के चारों ओर कोयला खदान है. उरुब गांव में ही कोयले की डंपिंग होती है. यहां दिन में हैवी ब्लास्टिंग किया जाता है. उस समय भूकंप की तरह झटका लगता है. यह समस्या हर दिन हमलोगों को झेलना पड़ता है.

ग्रामीणों के मुताबिक, जमीन लेने के बाद भी कंपनी द्वारा रोजगार नहीं दिया गया, जबकि बाहरी लोगों को रोजगार दिया गया. इतना ही नहीं जमीन के बदले उचित मुआवजा भी नहीं मिला है.

दिन- रात प्रदूषण से परेशान

ग्रामीणों ने बताया कि कोयले की डंपिंग होने के बाद यहां दिन- रात काले धूलकण उड़ते रहते हैं. इससे प्रदूषण की मार ग्रामीण पिछले 2 साल से झेल रहे हैं. प्रदूषण से बचाव के लिए कोई सुविधा नहीं दिया गया है. अमित भुईयां, तेतर भुईयां और सरिता देवी ने उरुब गांव को हैवी ब्लास्टिंग से मुक्त कराने की मांग जिला प्रशासन से की है, ताकि यहां के ग्रामीण प्रदूषण की मार से बच सके.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें