21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : गोला फायरिंग के विरोध में आज से हजारीबाग में दो दिनी उपवास पर बैठे बाबूलाल मरांडी

हजारीबाग से सलाउद्दीन की रिपोर्ट हजारीबाग : रामगढ़ के गोला में इनलैंड पॉवर लिमिटेड के निकट पुलिस फायरिंग में दो लोगों की मौत हो जाने के मुद्दे पर झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी आज से हजारीबाग में दो दिनी उपवास पर बैठ गये हैं. वे डिस्ट्रिक्ट चौक पर डॉ आंबेडकर […]

हजारीबाग से सलाउद्दीन की रिपोर्ट

हजारीबाग : रामगढ़ के गोला में इनलैंड पॉवर लिमिटेड के निकट पुलिस फायरिंग में दो लोगों की मौत हो जाने के मुद्दे पर झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी आज से हजारीबाग में दो दिनी उपवास पर बैठ गये हैं. वे डिस्ट्रिक्ट चौक पर डॉ आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद जिला स्कूल मैदान में उपवास पर बैठे. उनके साथ झाविमो नेता प्रदीप यादव, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष जलेश्वर महतो, राजद प्रदेश अध्यक्ष गौतम सागर राणा, पूर्व मंत्री उषा चौधरी, बंधु तिर्की आदि हैं. उपवास पर बैठने से पहले मरांडी ने गोलीबारी की घटना पर सवाल उठाते हुए पीड़ितों के परिवार के लिए 50 लाख रुपयेमुआवजे व नौकरी की मांग की. इस मामले में उन्होंंने झारखंड सरकार के मंत्री व स्थानीय विधायक चंद्रप्रकाश चौधरी पर भी सवाल उठाये.
बाबूलाल मरांडी ने कहा कि इस मामले में प्रबंधन से 20 अगस्त को समझौता हुआ था. उस दिन बैठक में एसडीओ व डीएसपी के साथ विभिन्न पक्ष के लोग थे, जिसमें यह तय हुआ था कि 29 अगस्त को इस मुद्दे पर त्रीपक्षीय वार्ता होगी. इसमें कंपनी के लोग, प्रशासन के लोग और स्थानीय लोगों का प्रतिनिधिमंडल शामिल होगा.

बाबूलाल मरांडी ने सवाल उठाते हुए कहा कि वहां काम करने वाले स्थानीय श्रमिकों कोमनरेगामजदूरों की तरह 180 रुपये प्रतिदिन की मजदूरी मिलती है, जबकि बाहर के श्रमिकों को अधिक पैसे दिये जाते हैं. इसी तरह स्थानीय इंजीनियरों को 8000 रुपये प्रतिमाह दिये जाते हैं, जबकि बाहर से आये इंजीनियरों को इससे अधिक पैसे दिये जाते हैं. बाबूलाल मरांडी ने कहा कि यह दोहरा मानदंड क्यों है और स्थानीय लोग इसी दोहरे मानदंड का विरोध कर रहे थे.

स्थानीय लोगों का कहना था कि कंपनी जिस जगह से पानी का उपयोग कर रही है, उसका उपयोग नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि कंपनी हाइडल प्रोजेक्ट के पानी का इस्तेमाल कर रही है. इसी तरह कंपनी ने सड़क नहीं बनायी, सड़क प्रधानमंत्री सड़क निर्माण योजना से बनी.

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि वे आज और कल दो दिन उपवास पर बैठेंगे और कल शाम पांच बजे गोला जायेंगे और पीड़ित परिवारों से मिलेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें