1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. on the 72nd van mahotsav mla bhushan tirkey said take a pledge will protect the tree will not cut it srn

72वां वन महोत्सव पर विधायक भूषण तिर्की कहा : संकल्प लें, पेड़ का संरक्षण करेंगे, काटेंगे नहीं

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
विधायक भूषण तिर्की
विधायक भूषण तिर्की
प्रभात खबर.

गुमला : 72वां वन महोत्सव के अवसर पर गुमला वन प्रमंडल गुमला द्वारा सोमवार को गुमला जिला के गुमला, बसिया, तेंदार सहित विभिन्न स्थानों पर 5900 पौधारोपण कराया गया. पौधारोपण का कार्यक्रम गुमला के चंदाली में अवस्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज में भी हुआ. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गुमला विधायक भूषण तिर्की ने पौधारोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. मौके पर विधायक ने कहा कि आज पूरे झारखंड राज्य में 72वां वन महोत्सव मनाया जा रहा है.

रांची जिले के स्वर्णरेखा नदी तट पर सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा पौधारोपण किया गया है. विधायक ने कहा कि आज के दिन संकल्प लें कि पेड़-पौधों को काटेंगे नहीं. उसका संरक्षण करेंगे. प्रत्येक वर्ष कम से कम 10 पौधारोपण कर उसके बड़े होने तक उसका संरक्षण करेंगे. यह इसलिए जरूरी है कि पेड़-पौधे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. पेड़ों से सिर्फ फल और लकड़ियां नहीं मिलती है, बल्कि इससे भी महत्वपूर्ण चीज जीवनदायी हवा मिलती है. जो इस धरती पर रहने वाले जीवों के लिए बहुत ही जरूरी है.

गुमला वन प्रमंडल गुमला के वन प्रमंडल पदाधिकारी श्रीकांत ने कहा कि 72वां वन महोत्सव के अवसर पर जिले भर में जंगलों के अंदर, बाहर सहित निजी एवं सार्वजनिक परिसरों व जगहों पर पौधारोपण कराया जा रहा है. पूरे जिले भर में लगभग चार लाख पौधारोपण कराने की योजना है.

पौधारोपण का कार्य चल रहा है. सड़कों के किनारे भी बांस का गैबियन बना कर पौधारोपण कराया जा रहा है. उन पौधों की देखरेख भी करायी जायेगी. ताकि पौधा बड़ा होकर पेड़ बन सके. उन्होंने कहा कि जितने अधिक पेड़-पौधे होंगे. जीवन के लिए उतना ही अच्छा होगा. मौके पर सदर अनुमंडल पदाधिकारी रवि आनंद, वनक्षेत्र पदाधिकारी जोन रॉबर्ट तिर्की, पॉलिटेक्निक कॉलेज के नामांकन प्रभारी अभिजीत कुमार शुक्ल सहित कई लोग उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें