1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. five wild elephants roaming in sisai and bharno five houses damaged people in panic srn

सिसई व भरनो में घूम रहे जंगली हाथी, पांच घरों को किया क्षतिग्रस्त, दहशत में लोग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सिसई व भरनो में घूम रहे जंगली हाथी
सिसई व भरनो में घूम रहे जंगली हाथी
सांकेतिक तस्वीर

jharkhand news, gumla news, sisai news गुमला : सिसई व भरनो प्रखंड में जंगली हाथी घूम रहे हैं. जिस गांव में घुस रहे हैं, वहां उत्पात मचा रहे हैं. तीन दिनों से लोग दहशत में हैं. एनएच-43 में भी हाथी घूमते नजर आये हैं. इससे लोग डरे हुए हैं. सिसई प्रखंड के कुलंकेरी पतराटोली, जिंदा पतरा व कोड़ेदाग में जंगली हाथियों ने सोमवार की रात को उत्पात मचाया. कई घरों को हाथियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया. जंगली हाथी दिन भर जिंदा व बरगांव के जंगल मे डेरा जमाये रहते हैं और शाम होते ही गांव में घुस जाते हैं.

घर तोड़ने के अलावा अनाज व घरेलू सामान को नष्ट कर देते हैं. सोमवार की रात कुलंकेरी पतराटोली के बुधनी उरांव, कोड़ेदाग की फ्लोरेंस देवी, पतराटोली की सुंदरी देवी, सत्यनारायण गोप, जागेश्वर गोप के घर को क्षतिग्रस्त कर दिया. वहीं घर में रखे अनाज एवं बर्तनों को रौंद कर नष्ट किया. मंगलवार की सुबह उक्त गांवों में सीओ सुमंत तिर्की पहुंच कर सभी घरों का निरीक्षण किया.

जंगल से सटे आसपास के ग्रामीणों को सतर्कता बरतने को कहा. ग्रामीणों ने वन विभाग द्वारा उचित व्यवस्था नहीं करने व रात के समय निगरानी नहीं करने का आरोप लगाया. वन विभाग की अधिकारी योगिता कुमारी ने बताया कि जंगली हाथियों द्वारा बरगांव बोड़ेयाटोली में एक घर, अनाज व खेती को नुकसान पहुंचाया गया. इसके बाद वनरक्षकों को सोमवार को हाथियों भगाने के लिए आवश्यक सामग्री के साथ तैनात किया गया था. पुनः सोमवार की रात को मशाल, बम-पटाखे व अन्य जरूरी सामग्री ग्रामीणों व वनरक्षकों को उपलब्ध करायी गयी है.

रास्ते पर हाथी, परेशान रहे लोग

भरनो चट्टी रोड पर रायकेरा जंगल के समीप मंगलवार की शाम एक जंगली हाथी निकल आया. हाथी बीच सड़क पर खड़ा होकर आने जाने वाले राहगीरों को दौड़ा रहा था. हाथी से बच कर भागने के क्रम में एक अज्ञात वाहन ने बिजली के खंभा को टक्कर मार दी, जिससे खंभा गिर गया. हाथी को सड़क पर देख कर अफरा तफरी मच गयी. ग्रामीण शमीम अंसारी ने बताया कि प्रतिदिन जंगली हाथी जंगल से निकल कर सड़क पर आ जाते हैं.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें