1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. corruption in drain construction construction done at a cost of crores of rupees but water flowing on the roads srn

नाली निर्माण में भारी भ्रष्टाचार, करोड़ों रूपये की लागत से हुआ निर्माण फिर भी सड़कों पर बह रहा पानी

गुमला शहर में नाली निर्माण में भ्रष्टाचार व सरकारी खजाने की लूट हुई है. नगर परिषद से मिलीभगत कर ठेकेदारों ने जैसे तैसे नाली बना दी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नाली निर्माण में भारी भ्रष्टाचार
नाली निर्माण में भारी भ्रष्टाचार
प्रभात खबर

Jharkhand News, Gumla News गुमला : गुमला शहर में नाली निर्माण में भ्रष्टाचार व सरकारी खजाने की लूट हुई है. नगर परिषद से मिलीभगत कर ठेकेदारों ने जैसे तैसे नाली बना दी. नतीजा, जिस काम के लिए (पानी निकासी) नाली बनायी गयी है. उसका विपरीत असर मुहल्ले के लोगों पर पड़ रहा है.

शहर के गली मुहल्लों में जल निकासी के लिए करोड़ों रुपये का नाली बनायी गयी है. परंतु करोड़ों की नाली लोगों के लिए आफत बन गयी है. बारिश का पानी नाली से बहने के बजाये सड़कों से बह रहा है. कई मुहल्ले की सड़कें तो जलमग्न हो गयी है. नाली, सड़क से ऊंची बना दी गयी है. जिस कारण नाली की जगह सड़क पर पानी जमा हो गया है.

जिससे लोगों को घर से निकलना दूभर हो गया है. सैकड़ों परिवार घर में कैद हो गये हैं. क्योंकि घर के सामने सड़क पर जलजमाव हो गया है. नगर परिषद ने शहरी क्षेत्र में कुछ महीनों में करोड़ों रुपये की नाली बनवायी है. परंतु इधर, चार दिनों से हो रही बारिश ने नगर परिषद के काम की पोल खोल दी.

नेशनल हाइवे सड़क से बह रहा पानी :

गुमला शहर नेशनल हाइवे में बसा है. सिसई रोड, पालकोट रोड में करोड़ों रुपये की नाली बनी है. परंतु बारिश का पानी नाली की जगह सड़कों पर बह रहा है. इससे लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही है. चार पहिया वाहन तेज गति से गुजर रहे हैं. जिससे गाड़ी से सड़क का पानी लोगों पर छिड़क रहा है और लोग गंदा पानी से नहाने को विवश हैं. गलत तरीके से नाली बनाने के कारण नेशनल हाइवे की सड़कों पर जलजमाव भी हो गया है. जिससे सड़क भी टूट कर गड्ढा बन रही है और लोगों को आने जाने में दिक्कत हो रही है.

कई मुहल्लों का बुरा हाल है :

गुमला शहर के कई मुहल्लों का बुरा हाल है. बारिश से कई बस्ती की सड़कें जलमग्न हो गयी है. रजा कॉलोनी के मो सुहैल ने कहा कि एक बार प्रशासन हमारी बस्ती को आकर देंखे. किस प्रकार यहां के लोग मुसीबतों में जी रहे हैं. चारों तरफ जल जमाव है. गंदगी की भी भरमार है. उन्होंने कहा कि कहीं ईमानदारी से काम नहीं हो रहा है. जिसका खामियाजा आम पब्लिक को भुगतनी पड़ रहा है.

सड़क बनी तालाब, सांप व बिच्छू तैर रहे :

सिसई रोड गांधी नगर की नीचे बस्ती की सड़क जलमग्न हो गयी है. यहां एक माह पहले नाली बनी है. पहले यहां सड़क बनी थी. सड़क को तोड़ कर नाली बनायी. नाली बनने के बाद सड़क नीची हो गयी. जिससे बारिश का पानी सड़क पर जमा हो गया. दो दर्जन परिवार के लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही है. वहीं खेत का पानी सड़क पर जमा होने से सांप व बिच्छू भी पानी में तैरते देखा जा रहा है. कुछ दिन पहले ही सड़क पर जलजमाव होने से एक सांप ने एक बच्चे को डंस लिया था.

नगर परिषद के लोग सोये हुए हैं

चार दिन से बारिश हो रही है. मुहल्ले के लोग परेशानी में हैं. परंतु नगर परिषद के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कार्यपालक पदाधिकारी, 22 वार्ड पार्षद, दो सिटी मैनेजर सोये हुए हैं. यहां तक कि नगर परिषद में दर्जनों कर्मचारी व अलग-अलग विभाग के अधिकारी हैं. परंतु किसी को शहर की समस्या व लोगों की परेशानी से अवगत होते नहीं देखा गया. जबकि चार दिनों से लोग बारिश के कारण जलजमाव व गंदगी से परेशान हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें