1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. burn hospital not started in gumla now preparations to open dialysis center srn

गुमला में नहीं शुरू हुआ बर्न अस्पताल, अब डायलिसिस सेंटर खोलने की तैयारी

गुमला के सदर अस्पताल परिसर में बना बर्न वार्ड अस्पताल अब तक चालू नहीं हुआ है. जबकि चार साल पहले बर्न अस्पताल का भवन बनकर तैयार हो गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गुमला में नहीं शुरू हुआ बर्न अस्पताल
गुमला में नहीं शुरू हुआ बर्न अस्पताल
Prabhat Khabar

गुमला : गुमला के सदर अस्पताल परिसर में बना बर्न वार्ड अस्पताल अब तक चालू नहीं हुआ है. जबकि चार साल पहले बर्न अस्पताल का भवन बनकर तैयार हो गया है. अब इसी बर्न अस्पताल में डायलिसिस सेंटर खोलने की तैयारी चल रही है. इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. रांची स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीबी यूनिट के समीप वर्ष 2017 में बर्न अस्पताल का नया भवन बनवाया गया था. लेकिन उसे शुरू नहीं किया गया.

बर्न अस्पताल का भवन स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाया गया था. यहां चिकित्सक, स्टाफ एवं उपकरण की कमी के कारण शुरू नहीं किया गया. जिसके कारण उक्त भवन खंडहर में तब्दील हो गया. वहीं वर्तमान में सदर अस्पताल के बर्न वार्ड बनाने के लिए एक भी जगह नहीं बची है. सदर अस्पताल गुमला के पोस्टमार्टम हाउस में दो और भवन तीन वर्ष पूर्व बना है. वह भी बेकार साबित हो रहा है. चूंकि संवेदक ने भवन तो जरूर बना कर हैंडओवर कर दिया.

लेकिन व्यवस्था लचर होने के कारण उक्त दोनों भवनों को कबाड़ी रखने में उपयोग किया जा रहा है. वहीं वर्तमान में राज्य से एमओयू प्राप्त कर राज्य के 13 जिलों में खाली पड़े भवनों में सांसद सुदर्शन भगत की पहल पर डायलिसिस सेंटर खोलने की तैयारी की जा रही है. सदर अस्पताल परिसर में बना बर्न वार्ड की साफ-सफाई कर डायलिसिस सेंटर की कवायद शुरू हो गयी है.

वर्तमान में वर्ष 2021 के जनवरी माह में राज्य सरकार के द्वारा पत्र जारी कर उक्त बर्न वार्ड को डायलिसिस सेंटर में तब्दील करने का आदेश जारी किया गया है. जिसके तहत सरकार से एमओयू प्राप्त कार्यकारी एजेंसी संजीवनी द्वारा पीपीइ मोड में डायलिसिस सेंटर का संचालन किया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें