1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. 7 girl of jharkhand freed from the clutches of human traffickers 3 accused arrested including ramvinay in delhi smj

मानव तस्कर के चंगुल से मुक्त हुई झारखंड की 7 बेटियां, दिल्ली में ह्यूमन ट्रैफिकर रामविनय सहित 3 गिरफ्तार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली से झारखंड की 7 लड़कियां हुई रेस्क्यू. ह्यूमन ट्रैफिकर रामविनय साहू समेत 3 की हुई गिरफ्तारी.
दिल्ली से झारखंड की 7 लड़कियां हुई रेस्क्यू. ह्यूमन ट्रैफिकर रामविनय साहू समेत 3 की हुई गिरफ्तारी.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Gumla News, गुमला (दुर्जय पासवान) : दिल्ली में मानव तस्करी (Human Trafficking) के खिलाफ गुरुवार (21 जनवरी, 2021) को बड़ी कार्रवाई हुई है. झारखंड की 7 लड़कियों को मानव तस्करों के चंगुल से मुक्त कराया गया है. इसमें 6 लड़कियां गुमला और एक लड़की सिमडेगा जिले की है. सभी लड़कियों की उम्र 13 से 16 साल है, जबकि रेस्क्यू टीम की मदद से दिल्ली के निहाल बिहार थाना की पुलिस ने 3 मानव तस्करों को गिरफ्तार किया है.

गिरफ्तार मानव तस्कर में रामविनय साहू, राज कुमार व एक अन्य तस्कर हैं. तीनों तस्कर गुमला जिले के हैं. इसमें रामविनय साहू झारखंड का कुख्यात तस्कर है. मानव तस्करी के आरोप में वह पहले भी 5 साल जेल में रह चुका है. रामविनय की गिरफ्तारी झारखंड एवं दिल्ली पुलिस के लिए बड़ी सफलता मानी जा रही है. रामविनय से दिल्ली पुलिस पूछताछ कर रही है.

रामविनय द्वारा कुछ अन्य लड़कियों को दिल्ली में बेचा गया है. उसकी जानकारी पुलिस द्वारा ली जा रही. जिससे तस्करी की शिकार अन्य लड़कियों को भी मुक्त कराया जा सके. तस्करों के चंगुल से लड़कियों को मुक्त कराने के बाद दिल्ली पुलिस व रेस्क्यू फाउंडेशन दिल्ली ने इसकी जानकारी गुमला के एसपी हृदीप पी जनार्दनन एवं CWC, गुमला को दी है, जिससे सातों लड़कियों को दिल्ली से झारखंड लाने की प्रक्रिया शुरू हो सके.

गलत काम के लिए मारपीट किया जाता था

रेस्क्यू फाउंडेशन, दिल्ली के जेआर शरण ने फोन पर बताया कि 7 लड़कियों को नौकरी दिलाने के बहाने दिल्ली के निहाल बिहार इलाके में लाकर तस्कर रामविनय साहू द्वारा रखा गया था. इसके बाद इन्हें घरेलू एवं गलत काम करने के लिए दबाव दिया जा रहा था. लड़कियों ने विरोध की, तो उनसे मारपीट किया गया. कमरे में बंद भी कर दिया गया. इसमें एक लड़की हिम्मत जुटाकर भाग गयी. जिससे तस्करों के चंगुल में फंसी अन्य लड़कियों के बारे में जानकारी मिली. दिल्ली पुलिस के सहयोग से सभी को मुक्त कराया गया और तस्करों को पकड़ा गया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें