32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गुमला : बालू के अवैध धंधे में छह वाहन जब्त, पूछताछ के लिए छह हिरासत में

गुमला : झारखंड के गुमला जिले में इस समय नदियों से बालू के अवैध उत्खनन का धंधा जोरों पर चल रहा है. जिले के बालू को दूसरे जिलों में भेजा जा रहा है. इससे गुमला की नदियों के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है. बालू के इस अवैध धंधे की शिकायत के बाद गुमला प्रशासन […]

गुमला : झारखंड के गुमला जिले में इस समय नदियों से बालू के अवैध उत्खनन का धंधा जोरों पर चल रहा है. जिले के बालू को दूसरे जिलों में भेजा जा रहा है. इससे गुमला की नदियों के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है. बालू के इस अवैध धंधे की शिकायत के बाद गुमला प्रशासन हरकत में आया है. इसी के तहत शुक्रवार को पुलिस और खनन विभाग ने अभियान चलाया है.

गुप्त सूचना के आधार पर जिला प्रशासन ने गुमला थाना क्षेत्र के फोरी अटरिया नदी घाट से अवैध बालू का उत्खनन करते हुए दो जेसीबी, तीन ट्रैक्टर और एक हाइवा को जब्त किया है. वहीं, छह लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. हालांकि, इस मामले में पुलिस कुछ भी बताने से इनकार रही है. इस संबंध में शुक्रवार की देर शाम को जिला खनन पदाधिकारी रामनाथ राय ने गुमला थाने में लिखित आवेदन देकर केस दर्ज कराने की प्रक्रिया में लगे हुए थे.

जानकारी के अनुसार, गुमला पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि फोरी अटरिया नदी घाट में बालू का अवैध उत्खनन किया जा रहा है. इस सूचना को वरीय पदाधिकारी को अवगत कराते हुए टीम का गठन कर छापेमारी की गयी, जिसमें दो जेसीबी, तीन ट्रैक्टर व एक हाइवा को अवैध बालू लदा जब्त किया. वहीं छह लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है.

जानकारी के अनुसार, नदी से हर रोज दर्जनों ट्रैक्टर बालू का उठाव कर खेतों में डंप किया जा रहा है. यहां तक कि इस बालू को दूसरे जिले में भी भेजा जा रहा है. नदी से हर रोज बालू के उठाव से नदी के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है. ग्रामीण लगातार बालू उठाव का विरोध कर रहे थे, लेकिन बालू माफिया दबंगई दिखाकर उठाव से बाज नहीं आ रहे थे. तभी इसकी शिकायत कुछ लोगों ने खनन विभाग से की, जिसके बाद विभाग की ओर से यह कार्रवाई की गयी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें