40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड के गोड्डा में पुलिस की गोली से हुई थी पहाड़िया युवक की मौत, ASI को जेल व थाना प्रभारी सस्पेंड, SIT गठित

झारखंड के गोड्डा जिले के सुंदर पहाड़ी थाना क्षेत्र में पुलिस की गोली से पहाड़िया युवक हरिनारायण पहाड़िया की मौत हुई थी. इस मामले में कार्रवाई करते हुए ASI को जेल भेज दिया गया है, जबकि थाना प्रभारी को सस्पेंड कर दिया गया है. जांच के लिए SIT गठित की गयी है.

गोड्डा: झारखंड के गोड्डा जिले के सुंदरपहाड़ी थाना क्षेत्र के डांगापाड़ा गांव में बुधवार की शाम पुलिस की गोली से ही युवक हरिनारायण पहाड़िया की मौत हुई थी. इस संबंध में गोड्डा पुलिस की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, युवक को गोली लगने मामले में पुलिस की लापरवाही सामने आयी है. इस संबंध में एसपी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए दोषी एएसआई राजनाथ यादव को गिरफ्तार कर उसे जेल भेज दिया है. वहीं पूरे मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में थाना प्रभारी रामसूरत यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. मामले की जांच के लिए एसडीपीओ जेपीएन चौधरी के नेतृत्व एसआइटी गठित कर दी गयी है. वहीं राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के निर्देश पर गुरुवार की सुबह मेडिकल बोर्ड गठित कर शव का पोस्टमार्टम कराया गया. पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी भी करायी गयी. इधर, सुंदरपहाड़ी में भारी संख्या में पुलिस बलों की नियुक्ति की गयी है. जिला आर्म्स गार्ड सहित एएसबी के जवानों की तैनाती की गयी है. इस मामले में सुंदरपहाड़ी थाना कांड संख्या 26/24 में धारा 304 एवं 25 (9) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

शव के गांव पहुंचते ही ग्रामीणों ने किया बवाल
इधर, गोलीकांड में हरिनारायण पहाड़िया की मौत को लेकर गुरुवार को पहाड़िया आदिम जनजाति की ओर से जोरदार विरोध किया गया. सुंदरपहाड़ी प्रखंड के सामने तथा मृतक के गांव डांगापाड़ा में शव को लेकर पहुंची एंबुलेंस के सामने ग्रामीणों ने विरोध किया. शव को एंबुलेंस से उतरने नहीं दे रहे थे. इसके बाद जिला प्रशासन के अधिकारी, एसडीपीओ जेपीएन चौधरी, सांसद विजय हांसदा व पहाड़िया नेता सिमोन मालतो के बीच एक घंटे से ज्यादा समय तक वार्ता हुई. वार्ता में परिजनों को 10 लाख मुआवजा तथा परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने पर सहमति बनी. वहीं इस मामले में दोषी पर कार्रवाई करने की मांग भी की गयी. इसके बाद पहाड़िया परिवार के द्वारा शव को बड़ा डांगापाड़ा गांव ले जाया गया.

ALSO READ: झारखंड के गोड्डा में पहाड़िया युवक की मौत पर बवाल, 10 लाख मुआवजा व नौकरी का आश्वासन, दोषी पुलिसकर्मी निलंबित

जेल से छूटे बेनाडिक को पकड़ने के लिए छापेमारी करने गयी थी पुलिस, तभी चली गोली
घटना बुधवार की शाम करीब 7 बजे की है. जानकारी के अनुसार, सुंदरपहाड़ी थाना पुलिस एक माह पूर्व जेल से छूट कर बाहर बेनाडिक हेंब्रम को पकड़ने के लिए छापेमारी करने गांव पहुंची थी. बेनाडिक के खिलाफ रंगदारी व भयादोहन करने का मामला दर्ज हुआ था. इस समय हरिनारायण पहाड़िया शौच के लिए नदी किनारे गया हुआ था. एसपी के अनुसार, पुलिस को देखते ही वह भागने लगा. एएसआइ राजनाथ यादव ने उसे रुकने को कहा, लेकिन वह भागने लगा. इसी धर-पकड़ में गोली चली, जो हरिनारायण के कंधे में जा लगी. इलाज के दौरान सुंदरपहाड़ी अस्पताल में उसकी मौत हो गयी.

मानवाधिकार आयोग को दी गयी सूचना
गोड्डा के एसपी नाथुसिंह मीणा ने कहा कि पुलिस द्वारा एक मामले में गिरफ्तारी के दौरान यह घटना घटी है. हरिनारायण के कंधे में गोली लगी थी. इलाज के दौरान मौत हो गयी. दोषी एएसआई राजनाथ यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए जेल भेज दिया गया है. वहीं थाना प्रभारी को भी कार्य में लापरवाही बरतने के मामले मे निलंबित कर दिया गया है. पूरे मामले में अनुसंधान के लिए एसआईटी का गठन किया गया है. यह टीम एसडीपीओ के नेतृत्व में काम करेगी. पूरे प्रकरण की सूचना मानवाधिकार आयोग को भी दी गयी है.

ALSO READ: शौच करने नदी गये युवक की गोली लगने से मौत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें