1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. godda
  5. commissions in prime minister housing and toilets construction fraud case filed against 26 beneficiaries including ward member sam

प्रधानमंत्री आवास व शौचालय निर्माण में कमीशनखोरी, वार्ड सदस्य सहित 26 लाभुकों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : प्रधानमंत्री आवासऔर शौचालय निर्माण में गड़बड़झाला.
Jharkhand news : प्रधानमंत्री आवासऔर शौचालय निर्माण में गड़बड़झाला.
फाइल फोटो.

Jharkhand news, Godda news : गोड्डा : गोड्डा जिला अंतर्गत सदर प्रखंड के जमनी पहाडपूर पंचायत में प्रधानमंत्री आवास एवं शौचालय निर्माण योजना में गड़बड़ी के साथ- साथ कमीशनखोरी के जांच के बाद बीडीओ के निर्देश पर बीपीआरओ ने मुफस्सिल थाना में वार्ड सदस्य सहित कुल 26 लाभुकों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है. पहली बार जिले में लाभुक सहित बिचौलिया पर मामला दर्ज किया गया है. वार्ड सदस्य का नाम अमीर हमजा बताया गया है.

बता दें कि कमीशनखोरी के विवाद को लेकर उप विकास आयुक्त (DDC) के निर्देश पर पंचायत स्तर पर टीम का गठन किया गया था. टीम में बीडीओ सहित प्रखंड के पदाधिकारी शामिल थे. टीम को कुल 26 लाभुकों ने प्रधानमंत्री आवास एवं शौचालय निर्माण के एवज में वार्ड सदस्य अमीर हमजा के खिलाफ कमीशन लिये जाने का आरोप लगाया था.

लाभुकों ने बताया कि वार्ड सदस्य द्वारा मनमाने तरीके से लाभुकों का चयन किया तथा अपने लाभ के लिए लाभुकों का चयन सूची में करा दिया, जबकि वास्तविक लाभुकों को छोड़ दिया गया. साथ ही यह भी बताया गया कि वार्ड सदस्य अमीर हमजा ने अपने परिजनों का नाम भी सूची में शामिल किया था. इसको लेकर लाभुकों ने डीसी एवं डीडीसी से शिकायत किया था. इसी के आलोक में प्रखंड स्तर से जांच टीम का गठन किया गया.

जांच टीम ने मामले को लेकर लाभुकों का बयान लेते हुए वार्ड सदस्य के ऊपर धोखाधड़ी का मामला दर्ज करा दिया. हालांकि, लाभुकों पर भी इसके तहत मामला दर्ज किया गया है, क्योंकि सरकारी योजना का गलत तरीके से लाभ लेने के लिए लाभुकों ने भी वार्ड सदस्य को कमीशन दिया था. बीपीआरओ ने दर्ज प्राथमिकी में बताया कि इनलोगों के द्वारा सरकारी योजना में गलत तरीके से लाभ प्राप्त करने के लिए साजिश के तहत अवैध राशि देकर योजना का लाभ लिए जाने की कोशिश की गयी.

इन लाभुकों पर दर्ज हुई प्राथमिकी

वार्ड सदस्य हमीर हमजा सहित लाभुक मोहसिन अंसारी, नसीम अंसारी, हातिम मियां, सयादुल अंसारी, सलामत अंसारी, मो वजीर, अनवर आलम, रहीमुददीन अंसारी, सलमा बीबी, खलीम अंसारी, रूबीना, रमिला बीबी, रजामुल मियां, वसीर मियां, जमशेद मियां, बशीर मियां, बेगम सयरा बीबी, ओजिमा बीबी, सफरूददीन अंसारी, तेतरी खातुन सहित अन्य लोगों के नाम शामिल हैं.

इस संबंध में मुफस्सिल थाना प्रभारी ज्योतिष कुमार जायसवाल ने कहा कि धोखाधड़ी के मामले के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है. वार्ड सदस्य सहित कुल 26 लाभुकों को इस मामले में नामजद किया गया है. जांच किये जाने के बाद आरोपियों को गिरफ्तार किया जायेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें