18.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डगोड्डागोड्डा : 380 आंगनबाड़ी केंद्र किराये मकान में, जबकि अन्य 80 दूसरे सरकारी विभागों में किया जा रहा संचालित

गोड्डा : 380 आंगनबाड़ी केंद्र किराये मकान में, जबकि अन्य 80 दूसरे सरकारी विभागों में किया जा रहा संचालित

गोड्डा जिले के आंगनबाड़ी केंद्र की कुल संख्या 1792 है. 859 आंगनबाड़ी केंद्र विभाग द्वारा निर्मित भवन में संचालित है. शेष आंगनबाड़ी केंद्रों को अपना भवन नहीं है. ऐसे केंद्र किराये के मकान व सेविका के आवास पर संचालित हैं. कई ऐसे भी केंद्र हैं, जिसे सरकारी किसी भवन में संचालित कराया जा रहा है.

गोड्डा प्रखंड क्षेत्र में 280 आंगनबाडी केंद्र संचालित है. जिसमें आंगनबाडी केंद्र की कुल संख्या 186 है. जिसमें पेयजल सुविधायुक्त आंगनबाडी केंद्र भवन की संख्या 129 है. शौचालय सुविधायुक्त भवन 72 है. वैसे आंगनबाडी भवन जो बिजली व्ययवस्था से युक्त है वह मात्र 15 है. इसमें किराया भवन वालें आंगनबाडी केंद्र की संख्या 83 है. जिसमें पानी युक्त 37, शौचालय सुविधायुक्त 21 है. वहीं जिसमें बिजली कनेक्शन 27 है. जबकि 11 ऐंसे आंगनबाडी केंद्र हैँ जो दूसरे विभाग के भवन में संचालित हो रहे हैं.

गोड्डा ग्रामीण का दियारा आंगनबाडी बच्चो के लिये नही हैं सुरक्षित

गोड्डा प्रखंड का गोड्डा ग्रामीण आंगनबाडी केंद्र किसी भी मामले में सुरक्षित नहीं हैं. वहां 28 बच्चे नामांकित हैँ. आंगनबाडी केंद्र का निर्माण तो कर दिया गया हैं लेकिन किसी भी हाल में सुरक्षत नही है. छत से हमेशा मलवा गिरता रहता है. कई बार नामांकित बच्चो की जान बचायी गयी है. यह स्कूल जिला मुख्यालय से तकरीबन 5 किमी की दूरी पर स्थित है. अधिकांश बच्चे गरीब वर्ग के हैं.

https://www.prabhatkhabar.com/topic/godda-news सुंदर पहाड़ी प्रखंड में आंगनबाड़ी की कुल संख्या 123

सुंदरपहाडी प्रखंड में आंगनबाडी केंद्रोकी कुल संख्या 123 है. इनमें से 106 आंगनबाडी केंद्रों को भवन उपलब्ध है.आंगनबाडी केंद्रों में 17 आज भी भडे के भवन में संचालित है. प्रखंड पर्यवेक्षिका की संख्या 2 है.

पोड़ैयाहाट में 84 आंगनवाड़ी केंद्रों का अपना भवन नहीं

गोड्डा के पोड़ैयाहाट प्रखंड में कई ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र हैं जहां बच्चे जर्जर भवन में पढ़ाई करने को मजबूर है और आंगनबाड़ी केंद्र का भवन नहीं रहने की वजह से अन्य सरकारी भवनों में संचालित है. कई जगह निर्माण कार्य चल रहा है . बाल विकास परियोजना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पोड़ैयाहाट प्रखंड में कुल आंगनवाड़ी केंद्रों की संख्या 285 है . जिसमें 84 आंगनबाड़ी केंद्र सरकारी भवन या फिर सामुदायिक भवन में चल रहा है और कुल 22 आंगनवाड़ी केंद्र का निर्माण कार्य चल रहा हैं. करीब 9 की संख्या में आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति काफी जर्जर है. दीवाल एवं छत का प्लास्टर झड़ रहा है .जिसमें अकासी,बडकाडंगाल,अमवा मथुराटोला ,धोबय, पंचरतन,बरगच्छा हरियारी ,देवडांड पशिचमी शामिल है .जहां अत्यंत ही भवन की मरम्मति या नए भवन की जरूरत है. 285 आंगनबाड़ी केंद्र में मात्र 115 आंगनवाड़ी केंद्र में ही विद्युत का कनेक्शन है एवं मात्र 42 केंद्रों में बिजली वायरिंग की गई है एवं 201 आंगनबाड़ी केंद्र में शौचालय की सुविधाएं एवं पेयजल की सुविधा मात्र 203 आंगनबाड़ी केंद्रों में हैं.

Also Read: गोड्डा : सुंदरपहाड़ी के बड़ा पाकतरी पंचायत के 22 गांवों में लगा मलेरिया जांच शिविर
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें