28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीरटांड़ : नुनूचंद दस्ते का नक्सली दुर्गा सोरेन गिरफ्तार, बंकर ध्वस्त

मधुबन थाना इलाके के बिरनगडा से हुई गिरफ्तारी विस्फोटक, कारतूस, साहित्य, टेप रिकाॅर्डर का कैसेट समेत कई सामान बरामद पीरटांड़ : नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के खिलाफ गिरिडीह पुलिस, सीआरपीएफ व झारखंड जगुआर ने मधुबन थाना इलाके के बिरनगडा से एक नक्सली को गिरफ्तार किया है. पकड़ा गया नक्सली खुखरा थाना इलाके का करमाटांड़ गांव […]

मधुबन थाना इलाके के बिरनगडा से हुई गिरफ्तारी
विस्फोटक, कारतूस, साहित्य, टेप रिकाॅर्डर का कैसेट समेत कई सामान बरामद
पीरटांड़ : नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के खिलाफ गिरिडीह पुलिस, सीआरपीएफ व झारखंड जगुआर ने मधुबन थाना इलाके के बिरनगडा से एक नक्सली को गिरफ्तार किया है. पकड़ा गया नक्सली खुखरा थाना इलाके का करमाटांड़ गांव निवासी दुर्गा सोरेन उर्फ दुर्गा टुडू (पिता गोपिन मांझी) है.
दुर्गा कुख्यात इनामी नक्सली नुनूचंद महतो के दस्ते का खास सदस्य है. दुर्गा की गिरफ्तारी के बाद उसकी निशानदेही पर पारसनाथ की तराई में अवस्थित फुलीबागान गांव के नजदीक पहाड़ी के पास दो स्थानों पर बना कर रखे गये बंकर को भी ध्वस्त कर दिया. इन बंकरों से पुलिस ने भारी मात्रा में विस्फोटक, 9 एमएम की 42 चक्र गोली, 7.62 एसएलआर का 38 चक्र गोली, 3 नॉट 3 का 13 चक्र गोली, प्वाइंट 32 का पांच चक्र गोली, दर्जनभर ऑडियो कैसेट, नक्सली साहित्य बरामद किया गया. बताया जाता है कि क्षेत्र में नक्सली मूवमेंट की सूचना पर एसपी सुरेंद्र कुमार झा ने इलाके में सर्च अभियान चलाने का निर्देश दिया.
इस निर्देश पर शनिवार की सुबह सीआरपीएफ 154 बटालियन के सहायक कमांडेंट संजय चौहान, झारखंड जगुआर के उप कमांडेंट उमाशंकर के नेतृत्व में पारसनाथ की तराई में सर्च अभियान शुरू किया गया. अभियान के तहत टीम जब इलाके में निकली, तो बिरनगडा के पास एक संदिग्ध भागने लगा. टीम में शामिल जवानों ने संदिग्ध को पकड़ा तो उसने अपना नाम दुर्गा सोरेन बताया.
बताया कि वह नक्सली नुनूचंद के दस्ते का सक्रिय सदस्य है. यह जानकारी सीआरपीएफ 154 बटालियन कैंप में आयोजित प्रेस वार्ता में डुमरी एसडीपीओ नीरज कुमार सिंह ने दी. उन्होंने बताया कि दुर्गा से पूछताछ के बाद बंकर की जानकारी मिली.
इसके बाद बम निरोधक दस्ते के साथ बंकरों व उसके आसपास के इलाके को सर्च किया गया. बरामद नक्सली साहित्य को पहाड़ पर ही जला दिया गया. प्रेस वार्ता में सहायक कमांडेंट संजय चौहान, पुलिस निरीक्षक दिनेश सिंह, मधुबन थाना प्रभारी मधुबन भैया राम उरांव, पीरटांड़ थाना प्रभारी उपेंद्र कुमार राय आदि मौजूद थे.
कैदी वैन ब्रेक में शामिल था दुर्गा
जिस दुर्गा सोरेन को पुलिस ने पकड़ा है, वह पिछले 19 वर्षों से नक्सली संगठन से जुड़ा था. इस दौरान कई नक्सली घटनाओं में यह शामिल रहा.
एसडीपीओ नीरज कुमार सिंह व सहायक कमांडेंट संजय चौहान ने बताया कि पूछताछ में दुर्गा ने बताया कि तोपचांची थाना पर हुए हमला व गिरिडीह के अजीडीह में कैदी वैन पर हमला कर नक्सलियों को छुड़ाने की घटना में वह शामिल रहा था. इसके अलावा पीरटांड़, मधुबन थाना इलाके में घटित कई कांडों में यह शामिल रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें