16.4 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डगढ़वागढ़वा के डंडई में कूड़ेदान की नहीं है व्यवस्था, हर जगह लग रहा कचरे का अंबार

गढ़वा के डंडई में कूड़ेदान की नहीं है व्यवस्था, हर जगह लग रहा कचरे का अंबार

स्वच्छता के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग भी शिथिल पड़ा हुआ है. मच्छरों से बचाव का जो भी अभियान चलता है, वह सिर्फ कागज पर ही चल रहा है. क्षेत्र में कहीं भी समय- समय पर मच्छरों से बचाव के लिए कीटनाशक दवाओं का छिड़काव नहीं हुआ है.

डंडई: प्रधानमंत्री द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे देश में अभियान चलाया गया. लेकिन डंडई में इसका असर देखने को नहीं मिल रहा है. डंडई प्रखंड कार्यालय सहित, मेन बाजार, सार्वजनिक चौक चौराहों पर स्वच्छता नहीं दिख रही है. लोग खुले में ही कचरों को फेंक रहे हैं. इस कारण सार्वजनिक स्थल पर चारों तरफ कचरा बिखरा हुआ है. यदि चौक चौराहों व मुख्य बाजार साप्ताहिक बाजारों व प्रखंड कार्यालय में कूड़ेदान लगा होता, तो लोग उसका उपयोग करते, इससे सार्वजनिक जगह साफ सुथरा रहता और अस्वच्छता के कारण जो बीमारी फैलती है, उससे लोगों को निजात मिलती. कचरा फैलने से मच्छरों की संख्या भी यहां बढ़ गयी है और लोग मलेरिया, डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हो रहे हैं.

स्वच्छता के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग भी शिथिल पड़ा हुआ है. मच्छरों से बचाव का जो भी अभियान चलता है, वह सिर्फ कागज पर ही चल रहा है. क्षेत्र में कहीं भी समय- समय पर मच्छरों से बचाव के लिए कीटनाशक दवाओं का छिड़काव नहीं हुआ है. गंदे स्थल पर ब्लीचिंग पाउडर का भी छिड़काव नहीं किया गया है, इन सभी समस्याओं पर ना तो यहां के जनप्रतिनिधि का ध्यान है और ना ही पदाधिकारियों का. ग्रामीण विवेकानंद कुशवाहा ने बताया कि हर वर्ष दो अक्टूबर को जनप्रतिनिधि व अधिकारियों द्वारा सिर्फ फोटो खिंचवाने के लिये स्वच्छता अभियान चलाया जाता है, उसके बाद स्वच्छता के लिये कोई भी पहल नहीं की जाती है. उनके द्वारा झूठी आश्वासन भी दिया जाता है कि चौक चौराहों और में बाजारों में कूड़ेदान की व्यवस्था जल्द ही करायी जायेगी, लेकिन आज तक कहीं भी कूड़ेदान नहीं लगाया गया है.

Also Read: गढ़वा में अवैध बालू खनन की जांच को लेकर बनी कमेटी, अब 12 जनवरी को होगी सुनवाई

ग्रामीण विशाल कुमार गुप्ता ने बताया कि कई जगह कचरा का अंबार लगने से लोग इस पर मूत्र विसर्जन भी करते हैं, इस कारण और भी बदबू बाजार में फैल रही है, यदि यही हाल बना रहा तो वे सभी जानलेवा बीमारी का शिकार हो जायेंगे. ग्रामीण दयानंद मेहता, महावीर सोनी, सत्येंद्र कुमार रवि, मनोज प्रसाद गुप्ता, दुर्गेश कुमार रवि, अरविंद कुमार आदि ने प्रखंड प्रशासन व जनप्रतिनिधियों से अभिलंब कूड़ेदान लगाने की मांग की है. इस संबंध में डंडई मुखिया धनवंती देवी ने बताया कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग से डस्टबिन लगवाने की मांग की गयी है. लेकिन अभी तक किसी प्रकार का कोई पहल नहीं किया गया है, विभाग द्वारा सामग्री मिलते ही हर जगह कूड़ेदान की व्यवस्था की जायेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें