1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. garhwa
  5. lohardaga cpi maoist naxalites beaten up vicky gupta of garhwa district in january killed in november mtj

जनवरी में नक्सलियों ने गढ़वा के मुंशी विक्की गुप्ता की लोहरदगा में की थी पिटाई, नवंबर में मार डाला

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जनवरी में नक्सलियों ने गढ़वा के मुंशी विक्की गुप्ता की लोहरदगा में की थी पिटाई, नवंबर में मार डाला.
जनवरी में नक्सलियों ने गढ़वा के मुंशी विक्की गुप्ता की लोहरदगा में की थी पिटाई, नवंबर में मार डाला.
Mukesh Tiwari

रमकंडा (मुकेश तिवारी) : झारखंड में नक्सलियों का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. अलग-अलग नाम से चल रहे नक्सली दस्ते विकास कार्यों को अवरुद्ध करने में जुटे हैं. लोहरदगा जिला में मंगलवार को गढ़वा जिला के रहने वाले मुंशी विक्की गुप्ता (22) की भाकपा माओवादियों के सशस्त्र दस्ते ने गोली मारकर हत्या कर दी. इसी साल जनवरी में नक्सलियों ने उसके साथ मारपीट की थी.

लोहरदगा जिला के पेशरार थाना क्षेत्र के ओनेगाढा नदी पर 2.5 करोड़ रुपये की लागत से एक पुल बन रहा है. यहीं पर विक्की गुप्ता मुंशी का काम करता था. वह गढ़वा जिला के रमकंडा प्रखंड मुख्यालय निवासी प्रमोद प्रसाद का बड़ा पुत्र था. देर शाम मृतक का शव उसके पैतृक गांव रमकंडा पहुंचा. शव पहुंचते ही घर में कोहराम मच गया.

बताया गया है कि विक्की की हत्या करने और वहां एक ट्रैक्टर को विस्फोट से उड़ाने के बाद माओवादियों ने हाथ से लिखे कई पर्चे वहां छोड़कर पुल का निर्माण करा रहे ठेकेदार विकास गुप्ता को जान से मारने की धमकी दी है. साथ ही निर्माण कार्य से जुड़े सभी लोगों को इस काम से अलग रहने की चेतावनी दी है. माओवादियों ने अन्य ठेकेदारों को भी बिना अनुमति निर्माण शुरू नहीं करने की चेतावनी दी है.

जानकारी के अनुसार, मृतक मुंशी नगरउंटारी निवासी अपने फुफेरे भाई विकास गुप्ता की कंट्रक्शन कंपनी में मुंशी था. मंगलवार देर शाम करीब पांच बजे ही निर्माण स्थल पर माओवादी दस्ता तीन ओर से पहुंचा. पहुंचते ही उसने मुंशी को कब्जे में लेकर निर्माण कार्य में लगी मशीनों को आग लगा दी. मुंशी को साइट से थोड़ी दूर ले जाकर उसकी कनपट्टी में दो गोली मारी. घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गयी.

बताया जाता है कि संवेदक द्वारा माओवादियों को लेवी दिये बिना काम शुरू कर देने की वजह से नक्सली नाराज थे और इस घटना को अंजाम दिया. ओनेगाढा क्षेत्र में संवेदक विकास गुप्ता द्वारा बनायी गयी एक सड़क निर्माण कार्य के दौरान जनवरी में लेवी के लिए नक्सलियों ने विक्की और एक अन्य व्यक्ति की बुरी तरह पिटाई कर दी थी. मुंशी के हाथ-पैर तोड़ दिये थे.

चार दिन पहले ग्रामीण की हत्या

घटना से चार दिन पहले लोहरदगा जिला के नक्सल प्रभावित सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के मुंगो चौक के पास नक्सलियों ने पुलिस का मुखबिर होने के शक में मुंगो गांव निवासी गंदुर भगत के पुत्र जागीर भगत की गोली मारकर हत्या कर दी थी. मृतक विकास योजनाओं में मुंशी का काम करता था.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें