25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सेंदरा पर्व मनाने मेें वन विभाग व जिला प्रशासन भी करे मदद

दलमा का तराई गांव आसनबनी में रविवार को दिसुआ सेंदरा को लेकर ग्रामीणों की एक बैठक हुई. सबों ने एकमत होकर कहा कि वे सेंदरा परंपरा का निर्वहन पूर्वजों के बनाये नियम व विधि अनुसार करेंगे. इसमें दिसुआ सेंदरा वीरों को भी आमंत्रित किया जा रहा है.

-दलमा बुरु सेंदरा दिसुआ समिति की बैठक में दलमा से सटे गांवों के लाेग हुए शामिल

-समिति के अध्यक्ष फकीर चंद्र सोरेन ने की मांग

वरीय संवाददाता, जमशेदपुर

दलमा की तराई में स्थित आसनबनी गांव में रविवार को दलमा बुरु सेंदरा दिसुआ समिति की एक बैठक हुई. इसमें दलमा से सटे गांवों के लोग शामिल हुए. समिति के अध्यक्ष फकीर चंद्र सोरेन ने बताया कि मई सेंदरा पर्व का होना तय है. दिसुआ सेंदरा की तारीख 14 अप्रैल को तय की जायेगी. सेंदरा समिति वन विभाग व जिला प्रशासन को पत्र लिखकर सेंदरा वीरों को सहयोग करने की अपील करेगी और मांग पत्र सौंपा जायेगा. क्योंकि हर साल चेकनाका में सेंदरा वीरों को परेशान किया जाता है. बैठक में ठिकेदार टुडू, मोहन हांसदा, तुयू माझी, सोम टुडू, कुनू माझी, गुरुचरण सिंह समेत अन्य मौजूद थे.

सिंगराई कमेटी को किया जा रहा आमंत्रित

फकीर सोरेन ने बताया कि सेंदरा पर्व के दाैरान आसनबनी मैदान के पास सिंगराई का आयोजन होता है. सेंदरा परंपरा को बचाये रखने के लिए सिंगराई वीरों को आमंत्रण भेजा रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा टीम आये और दिसुआ सेंदरा वीर उसका लुत्फ उठा सके. सिंगराई पर्व में सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति देने वाली टीम को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें