29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लोकसभा चुनाव में शिबू सोरेन की जीत को चुनौती, हाइकोर्ट ने उपायुक्त से मांगे दस्तावेज

दुमका/रांची : झारखंड उच्च न्यायालय रांची ने लोकसभा चुनाव 2014 में दुमका संसदीय चुनाव में कथित तौर पर की गयी गड़बड़ी को लेकर दायर किये गये निर्वाचन वाद संख्या 1/2014 के संदर्भ में कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध कराने का आदेश दिया है. दुमका संसदीय चुनाव 2014 से संबंधित ये दस्तावेज नगर भवन दुमका में बनाये […]

दुमका/रांची : झारखंड उच्च न्यायालय रांची ने लोकसभा चुनाव 2014 में दुमका संसदीय चुनाव में कथित तौर पर की गयी गड़बड़ी को लेकर दायर किये गये निर्वाचन वाद संख्या 1/2014 के संदर्भ में कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध कराने का आदेश दिया है. दुमका संसदीय चुनाव 2014 से संबंधित ये दस्तावेज नगर भवन दुमका में बनाये गये स्ट्रांग रूम में रखे गये हैं. शुक्रवार को स्ट्रांग रूम से इन दस्तावेजों को निकाला जाना था, जिसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त मुकेश कुमार द्वारा मान्यता प्राप्त सभी राजनीतिक दलों के जिला अध्यक्ष व सचिवों को उपस्थित रहने का पत्र भेजा गया था. एक राजनीतिक दल को छोड़ सभी दलों के प्रतिनिधि निर्धारित समय पर नहीं पहुंचे. ऐसे में स्ट्रांग रूम से दस्तावेजों को नहीं निकाला जा सका.

यह भी पढ़ लें

EXCLUSIVE : झारखंड की सेहत बिगाड़ रहे बिना डॉक्टर के तीन मेडिकल कॉलेज, स्टाफ भी नदारद

खूंटी में दिनेश गोप की गन फैक्टरी पकड़ी गयी

मिली जानकारी के मुताबिक उच्च न्यायालय ने दुमका संसदीय क्षेत्र से झामुमो के उम्मीदवार शिबू सोरेन के सभी सेटों में दाखिल किये गये नामांकन पत्र, चुनाव की अधिसूचना जारी होने से लेकर परिणाम जारी होने तक निर्वाची पदाधिकारी का संपूर्ण आदेश पत्र, दुमका संसदीय क्षेत्र के जामताड़ा विधानसभा के हिस्से में आनेवाले बूथ नंबर 16,32, 33, 45, 50, 64, 65, 131, 132, 133 व 134 नंबर बूथों के पीठासीन पदाधिकारी की मूल डायरी, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सर्कुलर व दिशा-निर्देशों की प्रति तथा शिकायतकर्ता सुनील सोरेन व भाजपा कार्यालय द्वारा की गयी तमाम शिकायतें व उसे लेकर किये गये पत्राचार को भी उपलब्ध कराने को कहा है. उल्लेखनीय है कि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी रहे सुनील सोरेन 39030 मतों के अंत से हार गये थे. झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन निर्वाचित घोषित किये गये थे.

अपराधियों को गिरफ्तार नहीं कर पा रही है पुलिस

24 अगस्त 2018 : सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के आर्यपुरी में बाइक सवार अपराधियों ने राकेश कुमार की गोली मार कर हत्या कर दी और भाग निकले.
23 अगस्त 2018 : कांके के बुकरू चौक स्थित पंजाब नेशनल बैंक से 4 लाख 29 हजार 75 रुपये की डकैती कर अपराधी आराम से भाग निकले.
01 अगस्त 2018 : लालपुर थाना क्षेत्र के सर्कुलर रोड स्थित मोबाइल दुकान से 20 लाख रुपये के मोबाइल, 59 हजार रुपये नकद चोरी कर भाग निकले.
13 जुलाई 2018 : बरियातू हिल व्यू रोड स्थित किंग लैंड स्कूल की संचालिका आरती देवी और उनके पुत्र रितेश की अपराधियों ने की हत्या.
07 जुलाई 2018 : लालपुर सब्जी बाजार दुर्गा मंदिर के पास अपराधियों ने शिक्षक शिव प्रसाद की गोली मार कर हत्या कर दी और भाग निकले.
केस स्टडी 1 : 06 मई 2018 को जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के लटमा में अपराधियों ने विकास उरांव की गला रेतकर हत्या कर दी. घटना की जानकारी दूसरे दिन जगन्नाथपुर पुलिस को मिली. परिजनों ने अतीक कच्छप नामक युवक के खिलाफ हत्या की प्राथमिकी दर्ज करायी. लेकिन अभी तक उसकी गिरफ्तारी नहीं हो पायी है. परिजनों का कहना है कि गांव में आकर आरोपी धमकी दे रहा है लेकिन पुलिस उसे पकड़ नहीं पा रही है.
केस स्टडी 2 : 20 अगस्त 2018 को कोकर इमाम कोठी के पास एक प्लॉट के केयर टेकर गार्ड मोहन श्रीवास्तव की हत्या अपराधियों ने चाकू मार कर दी. फिर आराम से भाग निकले. पुलिस को घटना में शामिल दो संदिग्धों के नाम और पते की जानकारी मिली है. फिर भी पुलिस उन्हें गिरफ्तार नहीं कर पा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें