26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुगमा के सक्षम उद्योग में दो ट्रक व भारी मात्रा में कोयला जब्त, प्राथमिकी की तैयारी

खनिज संपदा के अवैध खनन, भंडारण व परिवहन के विरुद्ध जिला खनन टास्क फोर्स की कार्रवाई

निरसा थाना क्षेत्र के मुगमा स्टेशन रोड स्थित सक्षम उद्योग में उपायुक्त द्वारा गठित टास्क फोर्स ने सोमवार की दोपहर छापेमारी कर दो ट्रक सहित भारी मात्रा में कोयला जब्त किया. छापेमारी के बाद टीम ने इसकी सूचना इसीएल प्रबंधन को दी, तो एपीएम रतिमोहन शर्मा पहुंचे. छापेमारी के लगभग दो घंटे बाद निरसा पुलिस पहुंची. नेतृत्व जिला खनन पदाधिकारी (डीएमओ) मिहिर सलकर कर रहे थे. जांच के पश्चात भट्ठा संचालक सहित अन्य लोगों पर मामला दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है. उपायुक्त को सूचना मिली थी कि मुगमा स्थित सक्षम उद्योग में भारी मात्रा में कापासारा ओसीपी से अवैध खनन कर भारी मात्रा में अवैध कोयला लिया जा रहा है. भट्ठा में जमीन पर व बोरा में भरकर रखा कोयला, एक लोडेड व एक खाली ट्रक व कांटा जब्त किया गया. मामले में डीएमओ मिहिर सलकर ने बताया कि संयुक्त रूप से चली छापेमारी अभियान में जिला परिवहन पदाधिकारी, जीएसटी, सेल टैक्स की टीम व खान निरीक्षक आदि शामिल थे. निरीक्षण के क्रम में सक्षम उद्योग से दो ट्रैकों में कोयला लोड करते हुए पकड़ा गया. उस क्षेत्र में वृहद मात्रा में कोयला फैला हुआ पाया गया, जिसे इसीएल मुगमा एरिया व सीआइएसएफ के सहयोग से जब्त कर इसीएल प्रबंधन को सुपुर्द कर दिया गया है. वहीं दोनों ट्रकों को निरसा थाना में सुपुर्द करते हुए सक्षम उद्योग के मालिक व जमीन रैयत के ऊपर प्राथमिक की दर्ज करने की कानूनी कार्रवाई की जा रही है. जांच दल में जिला खनन पदाधिकारी मिहिर सलकर के अलावा जिला परिवहन पदाधिकारी दिवाकर सी द्विवेदी, राज्य कर उपायुक्त गालिब अंसारी, कार्यपालक दंडाधिकारी रविंद्र ठाकुर, खान निरीक्षक विनोद प्रमाणिक, राज्य कर सहायक उपायुक्त ध्रुव नारायण राय व शामिक कुमार आदि शामिल थे.

डंपर व जेसीबी के लिए सीएमडी को करना पड़ा फोन :

छापेमारी के बाद डीएमओ ने मौके पर पहुंचे एपीएम रतिमोहन शर्मा से जेसीबी व डंपर मंगाने की बात कही. लेकिन दो घंटे तक उपलब्ध नहीं कराया गया. उसके बाद डीएमओ श्री सलकर ने इसीएल के सीएमडी समीरन दत्ता से फोन पर वार्ता की. इसके कुछ देर के बाद ही जेसीबी व डंपर पहुंचा, तब जाकर कोयले का उठाया जा सका.

बीबीएमकेयू के कॉलेजों में आज से शुरू होगा यूजी का नया सत्रधनबाद. बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के कॉलेजों में मंगलवार से यूजी का नया सत्र (2024-28) शुरू होगा. इंडक्शन मीट मंगलवार से 12 जुलाई तक होगा. कॉलेजों की ओर से इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. एसएसएलएनटी महिला कॉलेज में मंगलवार को यूजी साइंस और कॉमर्स के पहले सेमेस्टर में नव नामांकित छात्राओं के इंडक्शन मीट होगा. वहीं पीके राय मेमोरियल कॉलेज में नौ जुलाई से 12 जुलाई तक इंडक्शन मीट होगा. छात्र व छात्राओं को इस दौरान उनके कोर्स के सिलेबस, परीक्षा, एंटी रैगिंग, कॉलेज में उपलब्ध खेल व एकेडमिक सुविधाएं, स्कॉलरशिप के साथ ही कॉलेज में एनसीसी और एनएसए से जुड़ने की जानकारी दी जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें