25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्थिति हुई विकट, चारों ओर गहराया जलसंकट

पूरे कोयलांचल में जलसंकट गहरा गया है. इसको लेकर परेशानी बढ़ गयी है.

बलियापुर.

प्रधानखंता पंचायत में नल जल योजना का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिलने से आक्रोशित ग्रामीणों ने पेयजल व स्वच्छता विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. ग्रामीणों का कहना है कि प्रधानखंता पंचायत में आबादी करीब दस हजार है, बावजूद विभाग का ध्यान इस पंचायत की ओर नहीं है. चार साल पूर्व पंचायत के टोलों में नल जल योजना का पाइप बिछाया गयी है, बावजूद अभी तक लोगों को पानी नसीब नहीं हो पाया है. विभाग को इस दिशा में कई बार आवेदन भी दिया गया है. बावजूद विभाग इस दिशा में सकारात्मक पहल नहीं कर रहा है. व्यवस्था में सकारात्मक पहल नहीं की गयी तो इसको लेकर जोरदार आंदोलन किया जायेगा. मौके पर जोशना चक्रवर्ती, शिवानी, भवानी, पूर्णिमा, मूनमून, बुलूरानी, छवि रानी, कांति देवी, राधा देवी, अजंता राय, अनिता देवी आदि मौजूद थे. इस संबंध में जेइ लखीराम मांझी का कहना है कि जलापूर्ति प्रतिदिन हो रही है. प्वाइंट पर नल नहीं लगाने से पानी बेकार बह जाता है, जिसके कारण पानी आगे बढ़ नहीं पाता है

.

एकेडब्ल्यूएमसी : भूमिगत खदान से केबल चोरी, कॉलोनी की जलापूर्ति बाधित कतरास.

बीसीसीएल कतरास क्षेत्र की एकीकृत एकेडब्ल्यूएमसी कोलियरी की दो नंबर भूमिगत खदान में रविवार की देर रात चोरों ने साढ़े तीन सौ मीटर तांबा का केबल काट लिया. इससे निकट की कॉलोनी में जलापूर्ति बाधित हो गयी है. केबल की कीमत साढ़े चार लाख रुपये आंकी गयी है. बताया जाता है कि रविवार को रात पाली में कर्मी ड्यूटी कर रहे थे. इसी बीच अचानक कोलियरी व खदान की लाइट बंद हो गयी. कर्मियों ने खदान के अंदर जाकर देखा, तो वहां एसडीएल में लगा करीब 200 मीटर केबल तथा पंप में लगे डेढ़ सौ मीटर केबल कटा हुआ पाया. कर्मियों ने सूचना तुरंत प्रबंधन को दी. प्रबंधक ने रामकनाली ओपी पुलिस तथा सीआइएसएफ को घटना की जानकारी दी. जवान कोलियरी पहुंचे और कर्मियों से पूछताछ की. कोलियरी प्रबंधन ने शिकायत ओपी पुलिस को दी है. इस मामले को लेकर ओपी प्रभारी मंगल प्रसाद कुजूर ने बताया कि सूचना मिलने पर छानबीन की गयी थी. प्रबंधन नेशिकायत दी है. जांच की जा रही है.

पिट वाटर के लिए क्षेत्रीय अभियंता का घेराव

लोदना. लोदना क्षेत्र के वार्ड 47 में पिट वाटर की आपूर्ति नहीं होने से इस प्रचंड गर्मी में पांच हजार की आबादी प्रभावित है. इसको लेकर सोमवार को आक्रोशित लोगों ने संयुक्त मोर्चा के नेताओं के साथ लोदना क्षेत्रीय कार्यालय में अभियंता संतोष कुमार मोलविया का घेराव कर जलसंकट के समाधान की मांग की. लोगों ने कहा कि लोदना कोलियरी बंद एक नंबर चानक से पिट वाटर लोदना हरिजन पट्टी स्थित पानी टंकी में सप्लाई नहीं होने से संकट उत्पन्न हुआ है. अभियंता ने मंगलवार से पाइप लाइन काे डायवर्ट कर काम शुरू कर दूसरे रास्ते से पानी टंकी में पिट वाटर सप्लाई करने का आश्वासन दिया. मौके पर बिहारी लाल चौहान, सतेंद्र चौहान, अजय पासवान, रुदल पासवान, प्रजा पासवान, मो. नौशाद, शैलेंद्र चौहान, विकास, मुकेश पासवान आदि थे.

वॉल्व खराब हो जाने के कारण जलापूर्ति बाधित चिरकुंडा.

नप क्षेत्र के नेहरू रोड में पानी का वॉल्व खराब हो जाने के कारण सोमवार को वार्ड 18, 19, 20 व 21 में जलापूर्ति नहीं हो सकी. सिटी मैनेजर मुकेश निरंजन ने खराबी दूर की जा रही है. मंगलवार सुबह से स्थिति सामान्य हो जायेगी. इधर, मैथन बाइपास में क्षतिग्रस्त पानी की मरम्मत करा दी गयी है. पानी चालू हो गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें