1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jharkhand news cold storage will soon be made in the agricultural market yard paddy purchase will start from this november month srn

Jharkhand News : धनबाद कृषि बाजार प्रांगण में जल्द बनेगा कोल्ड स्टोरेज, धान की खरीदारी भी इस माह से शुरू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अनाज भंडारण की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए छत्तीसगढ़ मॉडल अपनायेगा झारखंड
अनाज भंडारण की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए छत्तीसगढ़ मॉडल अपनायेगा झारखंड
फाइल फोटो

Jharkhand News, Dhanbad News धनबाद : कृषि बाजार, बरवाअड्डा में कोल्ड स्टोरेज बनाया जाएगा. जल्द ही इस पर काम होगा. इसका फायदा आने वाले समय में आस-पास के किसानों को मिलेगा. किसानों को उत्पाद के बदले अच्छी कीमत मिल पाएगी. ये बातें राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कही. वह मंगलवार को यहां जिला परिषद मैदान में आयोजित कृषि प्रदर्शनी-सह-किसान गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि हर एक किसान को लाभ मिले, इसके लिए चैंबर ऑफ फॉर्मर्स का गठन किया जाएगा. इसका काम होगा किसानों के मुद्दे को उठाना. उन्होंने कहा कि 25 मई तक कैलेंडर तैयार कर लिया जाएगा. इसमें कृषि सबंधी जानकारी होगी. वहीं नवंबर माह से धान की खरीदारी शुरू हो जाएगी. मौके पर उपायुक्त उमा शंकर सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी असीम रंजन एक्का, जिला आपूर्ति पदाधिकारी भोगेंद्र ठाकुर, जिला मत्स्य पदाधिकारी मुजाहिद अंसारी, निर्मल पांडेय आदि मौजूद थे.

राज्य के नौ लाख किसानों को मिलेगा लाभ :

कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य के नौ लाख सात हजार किसानों को किसान ऋण माफी योजना का लाभ मिलने वाला है. इसमें सात लाख 84 हजार किसानों का कर्ज पूर्ण माफ होगा. वहीं एक लाख 23 हजार किसानों का एक रुपये में 50 हजार रुपये तक का ऋण माफ होगा.

कृषि बाजार प्रांगण

धनबाद जिले में 21 हजार 68 किसान को लाभ मिलना है. दो हजार 48 आवेदन प्राप्त हुए हैं. कागजी प्रक्रिया चल रही है. उन्होंने कहा कि राज्य के किसानों की उन्नति के लिए फसल बीमा योजना शुरू की जाएगी. इससे किसानों को 100 करोड़ रुपए का लाभ मिलेगा. राज्य सरकार ने 355 करोड़ रुपए की पशुधन योजना शुरू करने का निर्णय लिया है. इसमें 9250 लाभुकों को दो गाय देने की योजना है. एक साल में हर बुजुर्ग, विधवा, 50 साल की उम्र के निसंतान दंपत्ति और हर दिव्यांग को समय पर पेंशन देने की भी योजना है.

Dairy Farm In Dhanbad : धनबाद डेयरी होगी शुरू

कार्यक्रम के बाद मंत्री बादल भूदा में बंद पड़ी धनबाद डेयरी पहुंचे. उन्होंने स्थिति का जायजा लिया. प्रभात खबर से बातचीत में उन्होंने कहा कि डेयरी को शुरू करने की पहल की जा रही है. पूर्व मंत्री मन्नान मल्लिक ने इसकी शुरुआत की थी. किस कारण से यह बंद हुआ, समेत अन्य फाइले विभाग से मंगवायी गयी है. एसएनएमएमसीएच का जीर्णोद्धार किया जाना है.

सदर अस्पताल में इंडोर चालू होना है. साथ ही श्री श्री लक्ष्मीनारायण अस्पताल को व्यवस्थित किया जाएगा. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के सचिव धनबाद आने वाले हैं. उन्होंने पार्टी के विजन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस बार 10 विधानसभा सीटों पर तैयारी चल रही है. कांग्रेस पार्टी को गति दी जा रही है. हर क्षेत्र में काम करना है.

जिले के आठ प्रखंडों में होती है खेती

धनबाद देश की कोयला राजधानी के रूप में जाना जाता है. लेकिन यह बात बहुत कम लोग ही जानते है कि आठ प्रखंड में ग्रामीण खेती करते है. बड़ा वर्ग किसानी से जुड़ा हुआ है. उन्हें हर संभव मदद सरकार करेगी. धनबाद कृषि बाजार में कोल्ड स्टोरेज खोलने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें