32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

JAC Board Exam 2023: झारखंड बोर्ड की मैट्रिक- इंटरमीडिएट परीक्षा आज से, परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू

JAC Board Exam 2023: मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा मंगलवार यानी आज से शुरू होने वाली है. परीक्षा से संबंधित सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. सेंटराें को तैयार कर लिया गया है. दूसरी ओर जरूरी सुविधाओं को पूरा कर लिया गया है.

JAC Board Exam 2023: झारखंड परिषद रांची बोर्ड के मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा मंगलवार यानी आज से शुरू होने वाली है. परीक्षा से संबंधित सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. सेंटराें को तैयार कर लिया गया है. दूसरी ओर जरूरी सुविधाओं को पूरा कर लिया गया है. जिले में मैट्रिक की परीक्षा के लिए 103 सेंटर बनाये गये हैं. इसमें 28794 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. वहीं इंटर में 26334 परीक्षार्थी शामिल होंगे, इसके लिए 88 सेंटर बनाये गये हैं. इसकी निगरानी के लिए 191 स्टैटिक मजिस्ट्रेट व 72 गश्ती दल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. सभी प्रतिनियुक्त उड़नदस्ता सह गश्ती दल दंडाधिकारी को प्रत्येक दिन परीक्षा समाप्ति के बाद परीक्षा केंद्र से ओएमआर शीट व उत्तर पुस्तिकाओं के पैकेट प्राप्त कर अपनी देखरेख व पुलिस अभिरक्षा में वज्रगृह सह जिला नियंत्रण कक्ष (राजकीय पॉलिटेक्निक धनबाद) में हस्तगत करायेंगे.

पहले दिन वोकेशनल कोर्स की परीक्षा

14 मार्च को वोकेशनल कोर्स की परीक्षा होनी है. हालांकि पहले दिन की परीक्षा में गिनती के परीक्षार्थी ही शामिल होंगे. सोमवार की रात 12 बजे से परीक्षा के प्रत्येक तिथि से परीक्षा समाप्ति तक के लिए सभी केंद्रों की 100 मीटर की परिधि में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी. इस दौरान परीक्षा केंद्रों के अगल-बगल में अनावश्यक भीड़ लगाना, अनावश्यक घूमना, लाउडस्पीकर का उपयोग तथा अनधिकृत रूप से हथियार लेकर चलना, मटरगश्ती करना, परीक्षा से संबंधित कोई भी कागज या पत्र अथवा अन्य सामग्री वितरित करना या उसकी गोपनीयता पर प्रतिकूल प्रभाव डालने का प्रयास करना आदि प्रतिबंधित रहेगा.

सुविधाओं की व्यवस्था की गयी

परीक्षा केंद्र में आने वाले परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए विशेष तैयारी की गयी है. बिजली रहने पर पंखा चलेगा, सभी कमरों में निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे होगा. पीने के लिए पानी की व्यवस्था, शौचालय समेत अन्य सुविधा दी जाएगी.

परीक्षा का समय अलग-अलग होगा

जेएसी 2023 माध्यमिक और इंटरमीडिएट कक्षाओं के छात्रों के लिए परीक्षा का समय अलग-अलग होगा. 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए परीक्षा सुबह 9:45 बजे से दोपहर 1:05 बजे तक आयोजित की जाएगी. कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 5:20 बजे तक होगी. परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र, ओएमआर शीट व उत्तर पुस्तिका पहुंच गयी है. मंगलवार की सुबह में इसे सेंटर में बांटा जाएगा.

Also Read: JAC Board Exam 2023: मैट्रिक- इंटर की परीक्षा कल से शुरू, परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान
गाइडलाइंस

  • परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के आधा घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना होगा.

  • अपना एडमिट कार्ड, स्कूल आइडी आदि जैसे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपने पास रखें.

  • परीक्षार्थियों को केंद्र पर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, कैलकुलेटर आदि नहीं लाना चाहिए.

  • परीक्षा के दौरान किसी भी अनुचित साधन का प्रयोग न करें

  • परीक्षार्थियों को अपने साथ पानी की बोतल ले जाने की अनुमति होगी

डीइओ ने केंद्रों का लिया जायजा

डीइओ भूतनाथ रजवार ने बाघमारा व कतरास के सभी परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया. केंद्राधीक्षकों को समय पर परीक्षा शुरू हो इसके लिए तैयार रहने को कहा. वहीं झारिया, गोविंदपुर व बाघमारा के बैंकों में उत्तर पुस्तिका व ओएमआर शीट भेजवा दिया गया है. सोमवार की सुबह में बैंकों से संबंधित परीक्षा केंद्रों में उत्तर पुस्तिका, ओएमआर शीट भेजवाया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें