26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नीड बेस्ड शिक्षकों की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार आज से

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय

वरीय संवाददाता, धनबाद.

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में नीड बेस्ड शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सत्यापन और साक्षात्कार की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो जायेगी. पहले दिन कंप्यूटर साइंस और जियोलॉजी के शिक्षकों के लिए साक्षात्कार लिया जायेगा. वहीं बुधवार को सोशियोलॉजी के लिए साक्षात्कार होगा. इन विषयों में साक्षात्कार के लिए चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी गयी है. कंप्यूटर साइंस के लिए छह अभ्यर्थियों, जियोलॉजी के लिए 11 और सोशियोलॉजी के लिए छह अभ्यर्थियों को बुलाया गया है. इन तीनों विषयों में शिक्षकों के दो-दो पदों का सृजन किया गया है.

पहले होगा सत्यापन:

साक्षात्कार से पहले अभ्यर्थियों के शैक्षणिक प्रमाणपत्रों का सत्यापन किया जायेगा. इस दौरान उनकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार किया जायेगा. इसके आधार पर अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार के लिए किया जायेगा. मेरिट लिस्ट में अभ्यर्थियों के स्नातक, पीजी, नेट व जेआरएफ, पीएचडी और पेपर पब्लिकेशन के आधार पर अंक दिये जाएंगे. इसके लिए कुल 80 अंक रखे गये हैं. हर विषय में साक्षात्कार के लिए सृजित पद से तीन गुणा अभ्यर्थियों को मौका दिया जायेगा. सत्यापन का कार्य संबंधित विभाग के विभागाध्यक्ष व विवि के अधिकारी मिलकर करेंगे.

पांच सदस्यीय साक्षात्कार बोर्ड :

साक्षात्कार के लिए पांच सदस्यीय साक्षात्कार बोर्ड बनाया गया है. बीबीएमकेयू के कुलपति बोर्ड के अध्यक्ष होंगे. मेंबर सेक्रेटरी विवि के रजिस्ट्रार होंगे. सदस्यों में संबंधित संकाय के डीन, संबंधित विभाग के विभागाध्यक्ष और दूसरे विवि से सब्जेक्ट एक्सपर्ट होंगे. कई सब्जेक्ट एक्सपर्ट पूर्व कुलपति रह चुके हैं.

चार विषयों का साक्षात्कार 16 व 18 अप्रैल को :

इन तीनों विषयों के नीड बेस्ड शिक्षकों की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार के बाद पांच दिनों तक किसी अन्य विषय के लिए साक्षात्कार नहीं होगा. इसके बाद 16 अप्रैल से साक्षात्कार शुरू होगा. इस दिन इंग्लिश और एजुकेशन विभाग के लिए साक्षात्कार और शैक्षणिक प्रमाणपत्रों का सत्यापन होगा. इसके बाद 18 अप्रैल को मैनेजमेंट स्टडीज और कैमेस्ट्री के लिए साक्षात्कार व शैक्षणिक प्रमाणपत्रों का सत्यापन होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें