1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. madhupur upchunav 2021 hemant government shut down bjp development plans former cm raghuvar das said this aml

Madhupur upchunav 2021: भाजपा की विकास योजनाओं को हेमंत सरकार ने कराया बंद, पूर्व सीएम रघुवर दास ने कही यह बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सभा को संबोधित करते पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास
सभा को संबोधित करते पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास
Prabhat Khabar
  • 1993 में झामुमो ने खुद को कांग्रेस को बेच दिया

  • जाति व संप्रदाय की राजनीति से राज्य और देश को नुकसान

  • हेमंत सरकार ने बंद कर दी कृषि आशीर्वाद योजना

मधुपुर : प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने तितमो में बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन में राज्य की झामुमो सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि हेमंत सरकार का एजेंडा अवैध व्यापार और बदला-बदली है. पूर्व की सरकार द्वारा शुरू की गयी सभी जन कल्याणकारी योजनाओं को उन्होंने बंद कर दिया है. राज्य में अभी सिर्फ ट्रांसफर-पोस्टिंग का खेल चल रहा है. बालू, पत्थर खनन के अवैध कारोबार से करोड़ों वसूली जा रही है.

उन्होंने कहा कि किसानों के लिए शुरू की गयी कृषि आशीर्वाद योजना को राज्य सरकार ने बंद कर दिया है. इस योजना का लाभ 29 लाख किसानों को मिल रहा था. उन्होंने कहा कि हेमंत सरकार ने कृषि ऋण माफी की जो योजना लायी है, उससे सिर्फ नौ लाख किसानों को ही लाभ मिलेगा. श्री दास ने कहा कि झामुमो ने राज्य की अस्मिता को बेचने का काम किया है. 1993 में कांग्रेस के हाथों पैसे लेकर खुद को बेच दिया.

उन्होंने कहा कि जाति व सांप्रदायवाद की राजनीति से सिर्फ राज्य ही नहीं बल्कि पूरे देश का नुकसान होता है. कहा कि भाजपा ने राज्य का चहुमुंखी विकास किया और विकास के किरण को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया. सभा को कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी, दुमका सांसद सुनील सोरेन, सारठ विधायक रणधीर सिंह, जमुआ विधायक केदार हाजरा, भवनाथपुर विधायक भानु प्रताप शाही, रांची की मेयर आशा लकड़ा, पूर्व विधायक जवाहर पासवान आदि ने भी संबोधित किया.

तुष्टिकरण की राजनीति कर रही झामुमो और कांग्रेस : रघुवर दास

सोने का चम्मच लेकर पैदा होने वाले गरीब और आदिवासी का दर्द नहीं समझ सकते हैं. उक्त बातें पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने देवघर में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहीं. उन्होंने कहा कि गुरु जी ने शुरू से संघर्ष किया और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सोने का चम्मच लेकर बड़े हुए हैं. उन्हें गरीब आदिवासी के दर्द से कोई मतलब नहीं है. 14 महीने की सरकार में सबसे अधिक आदिवासियों पर ही अत्याचार हुआ है. इस राज्य की जनता 14 माह में हेमंत सरकार से त्रस्त हो चुकी है और मधुपुर की जनता सबक सिखायेगी.

रघुवर दास ने कहा कि जब उनकी सरकार थी तो संताल परगना का विकास प्राथमिकता में था. एम्स को अपने क्षेत्र में ले जाने के लिए पूरे राज्य के सांसदों द्वारा दबाव बनाया जा रहा था, लेकिन मैंने देवघर में देवघर एम्स की स्वीकृति दी. एयरपोर्ट का विस्तारीकरण कर विस्थापितों को आवास दिया. झामुमो और कांग्रेस तुष्टीकरण की राजनीति कर रही है, जिससे लोकतंत्र खतरे में है. राष्ट्रविरोधी ताकतों को शक्तियां मिल रही है. रघुवर दास ने कहा कि भाजपा में सामूहिक निर्णय से ही गंगा नारायण सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है. मौके पर दुमका सांसद सुनील सोरेन, पूर्व मंत्री राज पलिवार, प्रदीप सिन्हा, दिवाकर गुप्ता, दयानंद, रीता चौरसिया, रूपा केसरी, सचिन सुल्तानिया आदि थे.

Posted By: Amlesh nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें