15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चतरा में आधार कार्ड बनाने के की जा रही हैं वसूली, लोग परेशान

इसके अलावा नया आधार कार्ड बनाने, त्रुटि सुधारने में भी अवैध वसूली की जा रही हैं. इसकी शिकायत करने कई ग्रामीण मंगलवार को समाहरणालय पहुंचे. उपायुक्त बैठक कर रहे थे, जिसके कारण ग्रामीण नहीं मिल पाये.

चतरा : चतरा में आधार कार्ड बनाने के नाम पर अवैध वसूली का मामला प्रकाश में आया हैं. सदर प्रखंड सह अंचल कार्यालय के पुराने भवन में संचालित आधार पंजीकरण केंद्र में आधार कार्ड बनाने के नाम पर लोगो से अवैध वसूली की जा रही हैं. पदाधिकारियों की अनदेखी के कारण कंप्यूटर ऑपरेटर की चांदी हैं. जिसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा हैं. 0 से छह वर्ष तक के बच्चे का आधार कार्ड नि:शुल्क बनाया जाना है, लेकिन कंप्यूटर ऑपरेटर संगीता कुमारी द्वारा आधार कार्ड बनाने के नाम पर किसी से 500 तो किसी 1000 तो किसी से 1500 तक की राशि ली जा रही हैं.

इसके अलावा नया आधार कार्ड बनाने, त्रुटि सुधारने में भी अवैध वसूली की जा रही हैं. इसकी शिकायत करने कई ग्रामीण मंगलवार को समाहरणालय पहुंचे. उपायुक्त बैठक कर रहे थे, जिसके कारण ग्रामीण नहीं मिल पाये. डाढ़ा गांव के फुलमती देवी ने कहा कि तीन छोटे-छोटे बच्चो का आधार कार्ड बनाने केंद्र पहुंचे, लेकिन ऑपरेटर संगीता कुमारी द्वारा तीन आधार कार्ड बनाने के लिए तीन हजार की मांग की. ललिता देवी ने बताया कि अपनी पुत्री सोनात्री कुमारी का आधार बनाने केंद्र पहुंचे थे.

Also Read: चतरा : BDO सह एमओ के साथ दुर्व्यवहार करना युवक को पड़ा महंगा, भेजा गया जेल

जहां एक हजार रुपये की मांग की गयी. 500 देने के बाद भी आधार कार्ड नहीं बनायी. पूरा पैसा देने के बाद ही आधार कार्ड बनाने की बात कही. एक व्यक्ति ने बताया कि आधार कार्ड में कुछ त्रूटि सुधार करना था, जिससे परेशान थे. यहां पहुंचने पर 1500 रुपये लिया गया. तीन वर्षीय बच्चा का 1200 रुपये लिया गया हैं. इस तरह लोगो से अवैध वसूली की जा रही हैं. मालूम हो कि आधार कार्ड सभी कामों में अनिवार्य हो गया हैं. जिसके कारण लोग परेशान रहते हैं. इसी का फायदा ऑपरेटर उठा रहे हैं.

मिलीभगत से हो रही हैं काम

प्रखंड कार्यालय के पुराने भवन में संचालित केंद्र में करीब दो माह से आधार कार्ड नहीं बन रहा हैं. लेकिन यहां के ऑपरेटर संगीता कुमारी केंद्र पहुंचने वाले लोगो से अधिक पैसा की मांग करती हैं. पैसा देने वालो का काम पास में स्थित बीआरसी कार्यालय में बन रहे आधार कार्ड केंद्र भेजते हैं. दोनो ऑपरेटर की मिलीभगत से यह काम चल रहा हैं. जिससे आम लोगो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं.

डीपीओ ने कहा

आधार कार्ड के जिला परियोजना पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि मामले की जांच करायी जायेगी. मामला सही पाये जाने पर संबंधित पर कार्रवाई की जायेगी. बताया कि पुराने भवन में टेक्निकल प्रॉब्लम के कारण दो माह से आधार कार्ड नहीं बन रहा हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें