1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chatra
  5. rajendra dangi of syria has become a source of inspiration for the farmers of chatra know what is the reason srn

चतरा के किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बने हैं सिरिया के राजेंद्र दांगी, जानें क्या है वजह

सिरिया गांव के किसान राजेंद्र दांगी क्षेत्र के किसानों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन गये हैं. खुद आत्मनिर्भर बन कर दूसरे किसानों को आत्मनिर्भर बना रहे हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बने हैं सिरिया के राजेंद्र दांगी
किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बने हैं सिरिया के राजेंद्र दांगी
Prabhat Khabar

प्रखंड के इचाकखुर्द के सिरिया गांव के किसान राजेंद्र दांगी क्षेत्र के किसानों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन गये हैं. खुद आत्मनिर्भर बन कर दूसरे किसानों को आत्मनिर्भर बना रहे हैं. गांव के साथ-साथ दूसरे गांव के 100 से अधिक किसानों को खेती करने का गुर सिखाया है. किसान खेती कर अच्छी आमदनी कर रहे हैं. साथ ही अपने बच्चो को उच्च शिक्षा दे रहे हैं.

राजेंद्र 30 वर्षों से खेती करते आ रहे हैं. खेती कर उन्होंने अपने छोटे भाई को शिक्षक बनाया है. बेटा सीए की पढ़ाई कर रहा है. बेटी को स्नातक तक की शिक्षा दी है. यह सब खेतीबारी से हुई आय के कारण संभव हो पाया.

उन्हें खेती करने की प्रेरणा अपने पिता से मिली है. आज वह आधुनिक, रासायनिक व वैज्ञानिक तरीके से खेती कर रहे हैं. राजेंद्र अपने खेतों में बरसाती, गरमा व ठंडा मौसम की फसल लगाते हैं. उनके खेतों में हमेशा हरियाली छायी रहती है.

राजेंद्र ने कहा

राजेंद्र ने कहा कि मैट्रिक तक की पढ़ाई करने के बाद पिता के साथ खेती में हाथ बंटाने लगा. धीरे-धीरे खेती में रम गया. बैंक से ऋण लेकर ट्रैक्टर खरीदा. नयी तकनीक से खेती कर अच्छी आमदनी कर रहा हूं. खेती को ही जीविका का मुख्य साधन बनाया. हर साल साग-सब्जी बेच कर तीन से चार लाख रुपये की आमदनी करता हूं. उन्होंने बताया कि आसपास के करीब 20 लोगों को रोजगार दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें