1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chatra
  5. jharkhand news medha dairys new plant will open in chatra at a cost of rs 55 crore preparing to open plants in these districts as well srn

55 करोड़ रुपये की लागत से चतरा में खुलेगा मेधा डेयरी का नया प्लांट, इन जिलों में भी प्लांट खोलने की तैयारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Medha Dairy Plant in Jharkhand
Medha Dairy Plant in Jharkhand
Social

Dairy Plant In Jharkhand, Chatra News चतरा : चतरा में मेधा डेयरी का नया प्लांट खुलेगा. इसके लिए राशि जिला खनिज फाउंडेशन के माध्यम से मिलेगी. प्लांट कृषि विभाग की जमीन पर खोला जायेगा. इसे तैयार करने में लगभग 55 करोड़ रुपये का खर्च आयेगा. प्लांट खुलने पर इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा.

12 प्रखंडों में लगेगा बल्क मिल्क कूलर :

कलेक्शन के बाद दूध को तुरंत ठंडा किया जा सके, इसके लिए चतरा के कुल 12 प्रखंडों में बल्क मिल्क कूलर लगाया जायेगा. हर प्रखंड में दो-दो मिल्क कूलर लगेंगे. इसकी क्षमता 2,000-2,000 लीटर की होगी. इसके बाद इसे टैंकर के माध्यम से सीधे डेयरी प्लांट भेजा जायेगा.

इन जगहों पर खुल रहा नया प्लांट :

मेधा डेयरी चतरा के अलावा गिरिडीह और जमशेदपुर में भी नया प्लांट खोल रही है, जबकि, होटवार में पाउडर प्लांट के अलावा प्रोडक्ट प्लांट भी खोला जायेगा. प्रोडक्ट प्लांट में मेधा के कई उत्पाद तैयार किये जायेंगे. झारखंड में अभी रांची के होटवार, कोडरमा, देवघर और लातेहार में डेयरी प्लांट चल रहा है.

18 माह में बन कर होगा तैयार :

प्लांट का काम चालू होने पर इसे लगभग 18 माह में तैयार कर लिया जायेगा. गांव में कुल 21 मॉडल बूथ भी बनाये जायेंगे. इन बूथों से मेधा के विभिन्न उत्पादों की बिक्री हो सकेगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें