1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. chaibasa
  5. jharkhand news nutrition month ends in chaibasa minister joba manjhi said everyone aware of nutritional food items smj

झारखंड के चाईबासा में पोषण माह का समापन, मंत्री जोबा मांझी बोली- पोषण युक्त खाद्य सामग्री की जानकारी सभी को हो

चाईबासा के पिल्लई हॉल सभागार में राष्ट्रीय पोषण माह 2021 का समापन हुआ. इस मौके पर मंत्री जोबा मांझी ने पोषण युक्त खाद्य सामग्रियों की जानकारी सभी को होने की बात कही. इस अवसर पर गर्भवती की गोदभराई और बच्चों का अन्नप्रासन भी हुआ.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 के समापन समारोह में गर्भवती महिलाओं की गोद भराई करती मंत्री जोबा मांझी.
राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 के समापन समारोह में गर्भवती महिलाओं की गोद भराई करती मंत्री जोबा मांझी.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (चाईबासा, पश्चिमी सिंहभूम) : पश्चिमी सिंहभूम जिला अंतर्गत चाईबासा के पिल्लई हॉल सभागार में राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 का समापन हुआ. इस मौके पर गर्भवती महिलाओं की जहां गोदभराई हुई, वहीं बच्चों का अन्नप्रासन हुआ. इस अवसर पर झारखंड की महिला, बाल-विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की मंत्री जोबा मांझी ने शिरकत की.

चाईबासा में पोषण माह के समापन समारोह में बच्चों का अन्नप्रासन करती मंत्री जोबा मांझी.
चाईबासा में पोषण माह के समापन समारोह में बच्चों का अन्नप्रासन करती मंत्री जोबा मांझी.
प्रभात खबर.

समापन समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री जोबा मांझी ने कहा कि हमारा समाज और आने वाला भविष्य पूर्ण रूप से स्वस्थ हो सके. ये हम सबकी जिम्मेदारी है. इसको लेकर पोषण माह के दौरान प्रदर्शित की गयी खाद्य सामग्रियों (साग-सब्जी, मोटा अनाज सहित वैसे पोष्टिक आहार जो ग्रामीण क्षेत्रों में पाये जाते हैं) कि जानकारी समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य करें, ताकि जिला व राज्य से कुपोषण का उन्मूलन किया जा सके.

मंत्री जोबा मांझी ने कहा कि विभागीय मंत्री होने के नाते राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ राज्य स्तर पर रांची में किया गया था और समापन जिला स्तर पर चाईबासा में हो रहा है. दोनों समारोह में हम उपस्थित रहे हैं. उन्होंने सभी सेविका-सहायिका बहनों से अपील करते हुए कहा कि पोषण माह के दौरान प्रदर्शित की गयी विभिन्न खाद्य सामग्रियों की जानकारी हर किसी को हो. इससे कुपोषण खत्म करने में काफी सहायता मिलेगी.

गर्भवती की हुई गोदभराई व नवजात का अन्नप्रासन

समारोह के दौरान उपस्थित मुख्य अतिथि एवं वरीय पदाधिकारियों के द्वारा पोषण प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया गया. वहीं, कार्यक्रम में उपस्थित गर्भवती महिलाओं की गोदभराई एवं नवजात शिशुओं के अन्नप्रासन गतिविधियों के साथ-साथ पोषण शपथ ग्रहण समारोह का भी आयोजन किया गया. जिसमें उपस्थित सभी ने भाग लिया. इस दौरान विभिन्न स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाली सहायिका, परियोजना क्षेत्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कुपोषित बच्चों को रेफरल करने वाले परियोजना प्रभारी सहित विभाग अंतर्गत अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के करने वाले कर्मियों के बीच प्रशस्ति पत्र का वितरण भी किया गया.

दरअसल जिले में विगत एक सितंबर से शुरू और 30 सितंबर को समाप्त हुए पोषण माह के दौरान विभाग के सभी पदाधिकारियों एवं सहकर्मियों द्वारा क्षेत्र की महिलाओं, बच्चों एवं किशोरियों को कुपोषण, एनीमिया से बचाव के तहत पौष्टिक भोजन एवं उचित व्यवहार के बारे में अवगत करवाया गया है.

आने वाले पीढ़ी को स्वस्थ बनाये रखने के लिए समाज का प्रतिनिधित्व करें : डीडीसी

कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त संदीप बख्शी ने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के तहत हम सबों का यह प्रयास होता है कि हम अपने आने वाले पीढ़ी को स्वस्थ बनाये रखने के लिए समाज का प्रतिनिधित्व करें. उन्होंने कहा कि आज का दिवस समापन समारोह के रूप में नहीं, बल्कि एक संकल्प दिवस के रूप में मनाया जा रहा है कि हम सभी निरंतर कुपोषण को दूर करने की दिशा में अपना प्रयास जारी रखेंगे.

पोषण माह कार्यक्रम नहीं, एक जन आंदोलन है : अनिशा कुजूर

वहीं, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी अनीशा कुजूर के द्वारा पोषण माह संचालन के संबंध में बताया गया कि यह एक जन आंदोलन है, जो कि पोषण के 5 सूत्र पर आधारित है. उन्होंने कहा कि जन आंदोलन के तहत दो मुख्य कार्यक्रम पोषण पखवाड़ा एवं पोषण माह का आयोजन प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है. इस वर्ष आयोजित राष्ट्रीय पोषण माह-2021 के अंतर्गत कुल 25,915 गतिविधियां आंगनबाड़ी केंद्र स्तर एवं जिला स्तर तक आयोजित की गयी है.

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ बुका उरांव, चाईबासा नगर परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष डोमा मिंज, सिंहभूम सांसद के प्रतिनिधि राजकुमार रजक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग की सहायक निदेशक नेहा संजना खलखो समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें