1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chaibasa
  5. jharkhand news 7 crore electricity bill dues on government and non government consumers in west singhbhum district recovery campaign intensified smj

Jharkhand News : पश्चिमी सिंहभूम में सरकारी और गैर सरकारी कंज्यूमर पर 7 करोड़ का बिजली बिल बकाया, वसूली अभियान तेज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 चाईबासा सदर हॉस्पिटल समेत अन्य सरकारी और गैर सरकारी कंज्यूमर का करोड़ों का बिजली बिक बकाया.
चाईबासा सदर हॉस्पिटल समेत अन्य सरकारी और गैर सरकारी कंज्यूमर का करोड़ों का बिजली बिक बकाया.
फाइल फोटो.

Jharkhand News, Chaibasa News, चाईबासा (सुनील कुमार सिन्हा) : पश्चिमी सिंहभूम जिला अंतर्गत बिजली विभाग के सरकारी और गैर सरकारी कंज्यूमर पर करीब 7 करोड़ रुपये का बिजली बिल बकाया हो गया है. ऐसे में विभाग ने बकाया बिल वसूली अभियान तेज कर दिया है. इसके तहत जहां गांवों में बिल भुगतान शिविर लगाये जा रहे हैं, वहीं 10 हजार से ज्यादा के बकायेदारों का बिजली कनेक्शन काटने का काम भी शुरू हो गया है.

पश्चिमी सिंहभूम जिलें में एक माह में बिजली विभाग के कर्मी 96 जगहों पर शिविर लगाकर 13 लाख 90 हजार ही जुटा पाये हैं. विभाग के अधिकारियों की मानें, तो सबसे ज्यादा सदर हॉस्पिटल और नगर परिषद पर बिजली बिल का बकाया है. सदर हॉस्पिटल पर जहां 2 करोड़ 76 लाख बकाया हो गया है, वहीं चाईबासा नगर परिषद पर भी 2.5 करोड़ रुपये बकाया हो गया है. अब तक 462 लोगों के कनेक्शन काटे जा चुके हैं. इनमें चाईबासा शहर के 40 व ग्रामीण क्षेत्र के 422 घर शामिल हैं. वहीं, 49 हजार 424 कंज्यूमर पर भी विभाग की बिजली काटो अभियान की तलवार लटक रही है. प्रत्येक कंज्यूमर पर विभाग का 10 हजार रुपये से ज्यादा बकाया है.

बकायेदारों को बिजली विभाग ने भेजा नोटिस

दूसरी ओर, 99 सरकारी कार्यालयों पर बकाये 6 करोड़ 76 लाख रुपये की वसूली के लिए भी बिजली विभाग ने हाथ- पांव मारना शुरू कर दिया है. इसके तहत बिजली विभाग की ओर विभिन्न कार्यालयों को बकाये बिल भुगतान के लिए नोटिस जारी किया गया. नोटिस जारी होने के बाद विभिन्न सरकारी कार्यालयों द्वारा अपने विभाग से बकाये बिजली बिल के मद में आवंटन की मांग की गयी है. वहीं, हालिया दिनों में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने 85 लाख रुपये का भुगतान किया है, जबकि डीसी कार्यालय द्वारा 3.5 लाख और पुलिस विभाग द्वारा 29 लाख रुपये के बिल का भुगतान किया गया है. बावजूद इन कार्यालयों पर लाखों रुपये बकाया रह गया है.

जल्द भुगतान नहीं किये, तो कटेगी बिजली

इधर, विद्युत विभाग के सहायक अभियंता गौतम राणा ने बताया कि भारी- भरकम बिल बकाया होने के कारण विभाग को भी आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि बकाये बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान भी किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि निजी घरों पर 5 हजार रुपये से ज्यादा बकाया रहने पर कनेक्शन काटने का प्रावधान है. ऐसे कम से कम 10 हजार तक के बकायेदार जल्दी भुगतान कर दें. अन्यथा ऐसे लोगों का लाइन काटने की कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में प्रत्येक ट्रांसफार्मर पर लोड की रीडिंग भी ली जा रही है.

कहां कितना बकाया

सरकारी उपभोक्ता : 6 करोड़ 76 लाख रुपये
निजी उपभोक्ता : 76 लाख रुपये

बकायदारों की संख्या
नोवामुंडी अंचल : 5267
मंझारी अंचल : 19875
चाईबासा शहरी : 2421
चाईबासा ग्रामीण : 21841

फैक्ट फाइल
शहरी कंज्यूमर : 11,396
ग्रामीण कंज्यूमर : 40771
मंझारी के कंज्यूमर : 24930
नोवामुंडी के कंज्यूमर : 17597

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें