1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. teachers day 2020 national teacher award given to dr nirupama kumari teacher of bokaro president ramnath kovind will honor online jharkhand gur

Teachers Day 2020 : बोकारो की शिक्षिका डॉ निरूपमा कुमारी को मिला राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Teachers Day 2020 : बोकारो की शिक्षिका डॉ निरूपमा कुमारी को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार
Teachers Day 2020 : बोकारो की शिक्षिका डॉ निरूपमा कुमारी को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार
सोशल मीडिया

चास (राजू नंदन) : बोकारो की शिक्षिका डॉ निरूपमा कुमारी को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार दिया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इन्हें ऑनलाइन सम्मानित किया. कहते हैं कि मजबूत इच्छा शक्ति हो, तो किसी मुकाम को आसानी से पाया जा सकता है. राम रूद्व प्लस टू उच्च विद्यालय, चास की शिक्षिका डॉ निरूपमा कुमारी ने इसे साबित किया है.

शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चयन किया गया है. पुरस्कार शिक्षक दिवस के अवसर पर दिया गया. पूर्व के वर्षों में इस पुरस्कार को दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाता था, लेकिन इस वर्ष कोरोना के कारण राष्ट्रपति की ओर से ऑनलाइन दिया गया.

डॉ निरूपमा को भाषा शिक्षण के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए चयन किया गया है. वह राम रूद्व प्लस टू विद्यालय में काफी दिनों से छात्रों को भाषा पढ़ा रही हैं. ऐसे भी सरकारी स्कूलों में बीते दस वर्षों से शिक्षा देने का काम कर रही हैं. इसके अलावा शिक्षा के क्षेत्र में बीते 13 वर्षों से जुड़ी हैं.

फिलहाल लॉकडाउन में स्कूल बंद होने पर छात्रों को ह्वाट्सएप ग्रुप बनाकर शिक्षा देने का काम कर रही हैं. मोबाइल नहीं रखनेवाले छात्रों को दूसरे छात्रों के साथ जोड़ा गया है. इसके पूर्व में छात्रों को भाषा में बेहतर करने के लिए अतिरिक्त क्लास भी चलाया करती थीं, लेकिन लॉकडाउन में फिलहाल अतिरिक्त क्लास बंद है.

डॉ निरूपमा कुमारी का मानना है कि सरकारी स्कूलों में साधनविहीन बच्चे पढ़ने आते हैं. इनके माता-पिता भी शिक्षा को बेहतर ढंग से नहीं जानते हैं. इसके कारण अपने बच्चों को बेहतर ढंग से गाइड नहीं कर पाते हैं. इसको देखते हुए सभी शिक्षकों को माता-पिता की भूमिका निभाना चाहिए.

प्रोफाइल

नाम --डॉ निरूपमा कुमारी

पति --सुनिल आनंद झा

पुत्र --अमन प्रमोध झा

पुत्री --इरा झा

स्कूल --राम रूद्व प्लस टू उच्च विद्यालय, चास, बोकारो

शिक्षा--- बी ए मधुबनी

बीएड ---आर आई ई भुवनेश्वर

पीएचडी --दरभंगा

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें