1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. 36 laborers from gomia and vishnugarh stranded in tamilnadu pleading to be brought back from hemant government

गोमिया और विष्णुगढ़ के 36 मजदूर तमिलनाडु में फंसे, हेमंत सरकार से वापस लाने की गुहार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news : तमिलनाडु में फंसे झारखंड के मजदूरों ने वापस लाने की लगायी गुहार.
Jharkhand news : तमिलनाडु में फंसे झारखंड के मजदूरों ने वापस लाने की लगायी गुहार.
फोटो : प्रभात खबर.

Bokaro news, Jharkhand news : ललपनिया (बोकारो) : बोकारो जिला अंतर्गत गोमिया प्रखंड के चतरोचटी थाना और निकट के प्रखंड विष्णुगढ़ (हजारीबाग जिला) के 36 मजदूर आज भी तमिलनाडु में फंसे हैं. सभी मजदूरों ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वापस लाने की गुहार लगायी है.

तमिलनाडु में फंसे मजदूरों ने फोन पर बताया कि देश में लॉकडाउन लागू होने के बाद से वे सब यहां फंसे हुए हैं. सभी मजदूर तमिलनाडु में कल्पतरू कंपनी के अधीन टावरलाईन में कार्यरत हैं. सभी मजदूर सलेम जिला अंतर्गत कुटीर गांव के कोलातूर में डैम किनारे कैंप में रहने को विवश हैं. लाॅकडाउन के कारण इन मजदूरों को वेतन भी नहीं मिला है. पैसा नहीं रहने से सभी की स्थिति काफी दयनीय हो गयी है.

मजदूरों का कहना है कि अब कंपनी में काम भी नहीं है. वहीं फरवरी, 2020 से वेतन भी बकाया है. वेतन की मांग करने पर कंपनी प्रबंधन द्वारा सिर्फ टाल-मटोल किया जाता है. मजदूरों ने कहा कि जून माह भी खत्म होने को है. इसके बावजूद अब तक वेतन का भुगतान नहीं हुआ है. इस कारण उनलोगों की स्थिति काफी खराब हो गयी है. सभी मजदूरों ने एक स्वर में कहा कि अब अपना प्रदेश वापस लौटना ही बेहतर है. इस कारण सभी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जल्द वापस लाने की गुहार लगायी है.

सभी मजदूरों को जल्द लाया जायेगा : शिक्षा मंत्री

इस समस्या को लेकर बड़की चिदरी पंचायत के सामाजिक कार्यकर्ता जमुना प्रसाद महतो, महेंद्र महतो, जगदीश महतो, विरेंद्र महतो और रामचंद्र महतो ने झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो से उनके आवास में मिले. इस दौरान तमिलनाडु में फंसे मजदूरों के संबंध में जानकारी दी तथा जल्द वापस लाने का आग्रह किया. इस संबंध में शिक्षा मंत्री श्री महतो ने लोगों को भरोसा दिलाया कि हेमंत सरकार इनलोगों को जल्द वापस लायेगी. साथ ही कंपनी से बात कर बकाया वेतन भुगतान की पहल भी करेगी.

ये मजदूर हैं फंसे

तमिलनाडु में फंसे मजदूरों में झांटू महतो, खुलेश्वर महतो, तिलेश्वर महतो, प्रयाग महतो, काशी महतो, भोला मांझी, अरुण टुडू, सुरेश मुर्मू, हरिश्चंद्र टुडू, सोनाराम मरांडी, दिनेश मुंडा, सुनील हांसदा, प्रयाग महतो, सुबेग मुंडा, गुरुदयाल महतो, तुलसी महतो, लक्ष्मण महतो, दालेश्वर टूडू, महेश टुडू, सुशील सोरेन, सुरेश सोरेन, वकील सोरेन, जगदीश सोरेन, कमल कुमार मांझी, धनीराम सोरेन, देवदास मांझी, दिनेश मांझी, महादेव मांझी, सोनाराम हांसदा, रामेश्वर महतो, महेंद्र हेम्ब्रम और प्रसादी कुमार महतो मुख्य हैं.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें