27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दिसंबर तक प्रदेश के हर घर को बिजली कनेक्शन : सीएम

बोकारो : दिसंबर 2018 तक प्रदेश के हर घर को बिजली कनेक्शन मिल जायेगा. 15 नवंबर तक हर गांव में बिजली पहुंच जायेगी. जून-जुलाई 2019 तक लोगों को 24 घंटा बिजली मिलने लगेगी. यह बात बुधवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पेटरवार में आयोजित कार्यक्रम में कही. उन्होंने पेटरवार +2 हाइ स्कूल में […]

बोकारो : दिसंबर 2018 तक प्रदेश के हर घर को बिजली कनेक्शन मिल जायेगा. 15 नवंबर तक हर गांव में बिजली पहुंच जायेगी. जून-जुलाई 2019 तक लोगों को 24 घंटा बिजली मिलने लगेगी. यह बात बुधवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पेटरवार में आयोजित कार्यक्रम में कही. उन्होंने पेटरवार +2 हाइ स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में 571.16 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया गया.
बिजली क्षेत्र में खर्च किये जा रहे हैं 35 हजार करोड़ रुपय : श्री दास ने कहा : राज्य को 118 पावर ग्रिड की जरूरत है. लेकिन, पिछली सरकार ने बिजली पर कभी ध्यान नहीं दिया. अविभाजित बिहार व झारखंड में सिर्फ 38 पावर ग्रिड ही बनाया गया था. वर्तमान सरकार 80 पावर ग्रिड बनाने की दिशा में काम कर रही है. कृषि, उद्योग व नागरिक के लिए अलग फीडर की व्यवस्था हो रही है.
मौजूदा दौर में बिजली संकट है, लेकिन इसे दूर कर लिया जायेगा. पावर ग्रिड बनाने में 15 हजार करोड़ व वितरण प्रणाली में 20 हजार करोड़ रुपये के बजट पर काम हो रहा है. इतना ही नहीं बिजली उत्पादन की दिशा में पिछले दिनों 4000 मेगावाट के लिए पतरातू में काम हो रहा है. श्री दास ने कहा : प्रदेश में 68 लाख परिवार है. आजादी के 70 साल बीत जाने के बाद सिर्फ 38 लाख परिवार को बिजली कनेक्शन मिला.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरित होकर मात्र 3.5 साल में 23 लाख परिवार को बिजली कनेक्शन दिया गया. कहा : 70 साल की सरकार ने सिर्फ झूठ-फरेब की राजनीति कर नेताओं ने मत पेटी व अर्थ पेटी भरी है. ऐसे नेताओं की जिंदगी में परिवर्तन तो हुए, लेकिन आम लोगों की जिंदगी जस की तस बनी रही.
रानी मिस्त्री को मिलेगी प्रधानमंत्री आवास योजना में सहभागिता, जल सहिया को साड़ी : श्री दास ने कहा : 15 नवंबर तक राज्य पूर्ण रूप से ओडीएफ घोषित हो जायेगा. इसमें जल सहिया की अहम भूमिका है. जल सहिया की पहचान के लिए साड़ी दी जायेगी. कहा : शौचालय निर्माण में रानी मिस्त्रियों का अहम योगदान है. रानी मिस्त्री की सहभागिता प्रधानमंत्री आवास योजना में बढ़ायी जायेगी. कहा : आंगनबाड़ी सेविका का वेतन 1.5 गुणा कर दिया गया. वहीं आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश के 85 प्रतिशत लोगों को सुविधा दी जायेगी. 2019 तक शत प्रतिशत लोगों को योजना का लाभ मिलने लगेगा.
विकास विरोधी जायेंगे होटवार जेल
मुख्यमंत्री ने कहा : प्रदेश के कुछ नेताओं को विकास अच्छा नहीं लग रहा है. विकास का विरोध करने वाले ऐसे लोगों को सरकार होटवार जेल भेजेगी. सरकार भ्रष्टाचार मुक्त वातावरण बनाने की दिशा में काम कर रही है. अभी तक 350 से ज्यादा भ्रष्ट अधिकारी को जेल भेजा गया है. सफेदपोश क्रिमिनल की संपत्ति जब्त की जायेगी. श्री दास ने लोगों से समय पर बिजली बिल जमा करने का अनुरोध किया. कहा : बिल जमा करने से अंतत: आम लोगों को ही फायदा होगा. श्री दास ने बोकारो को ओडीएफ जिला घोषित किया.
प्रदेश में बह रही है विकास की लहर : अमर बाउरी
मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा : प्रदेश में विकास की लहर बह रही है. हर ओर विकास हो रहा है. चंदनकियारी विस क्षेत्र में 65 गांव में आजादी के बाद से बिजली नहीं पहुंची थी. मात्र साढ़े तीन साल के कार्यकाल में विस के सभी गांव-घर तक बिजली पहुंचा दी गयी. गोमिया विधायक बबीता देवी ने कहा : गोमिया विस पिछड़ा क्षेत्र है. यहां बुनियादी सुविधा बहाल करने की दिशा में सरकार को कोशिश करनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें