35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में ”मोरा तूफान ” का आंशिक असर, अगले तीन दिनों तक आसमान में छाये रहेंगे बादल

रांची : बिहार के 24 जिलों समेत पूर्वी भारत में मोरा तूफान को लेकर तेज बारिश और नुकसान की संभावना जतायी जा रही है. वहीं झारखंड में आने वाले तीन दिनों में लोगों की गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार मोरा तूफान का आंशिक असर झारखंड में भी होगा. अगले तीन […]

रांची : बिहार के 24 जिलों समेत पूर्वी भारत में मोरा तूफान को लेकर तेज बारिश और नुकसान की संभावना जतायी जा रही है. वहीं झारखंड में आने वाले तीन दिनों में लोगों की गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार मोरा तूफान का आंशिक असर झारखंड में भी होगा. अगले तीन दिनों तक आसामन में बादल छाये रहेंगे और तापमान कम होने की संभावना है.गौरतलब है कि करीब दो महीने से तेज धूप और गर्मी का असर झारखंड के विभिन्न जिलों में भी हुआ. झारखंड की राजधानी रांची समेत कई जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रिकार्ड किया गया था.

पूर्वी भारत में चक्रवाती तूफान ‘मोरा’ को लेकर चेतावनी जारी, बिहार में भारी तबाही

बिहार में मोरा तूफान ने लायी तबाही, 30 लोगों की मौत
इधर पूर्वी भारत में चक्रवाती तूफान ‘मोरा’ को लेकर चेतावनी जारी किया गया है. बंगाल की खाड़ी से उठ रही तेज हवाओं के कारण तूफान की आशंका बढ़ गयी है और इसी को लेकर चेतावनी जारी की गयी है.मौसम विभाग ने कहा कि केरल में 30 – 31 मई तक बारिश होने की संभावना है और इसके साथ ही देश में मॉनसून दस्तक दे देगा. इस हफ्ते की शुरुआत में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव एम राजीवन ने कहा था कि 30 मई तक मॉनसून के आगमन के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं.

बिहार के विभिन्न जिलों में रविवार को बारिश के चलते वज्रपात और आंधी-तूफान की चपेट में आकर 23 लोगों की मौत हो गयी. राज्य के आठ जिलों में बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हुई. आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त सचिव अनिरुद्ध कुमार ने बताया कि प्रदेश में वज्रपात और आंधी- तूफान की चपेट में आने से 23 लोगों की मौत हो गयी. इसमें से पांच लोगों की मौत दीवार गिरने के कारण हुई जबकि बाकी की मौत वज्रपात के कारण हुई.


बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र : समय से पहले आ सकता है मॉनसून

क्या है मोरा तूफान

बंगाल की खाड़ी से निकलने वाले इस तूफान का असर बंगलादेश और भारत के पूर्वोत्तर राज्यों पर होगा. 29 मई को इन राज्यों में भारी बारिश के साथ 80-90 किमी की रफ्तार से हवा चल सकती है. अगले 12 घंटों में तूफान का असर बढ़ सकता है. 29-30 मई को इस तूफान का सबसे ज्यादा असर की आशंका है. मौसम विभाग ने मछुआरो को इस संबंध में एहतियात बरतने का आदेश दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें