20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पूर्वी भारत में चक्रवाती तूफान ”मोरा” को लेकर चेतावनी जारी, बिहार में भारी तबाही

नयी दिल्‍ली : देशभर में प्री-मानसून बारिश शुरू हो चुकी है. इधर पूर्वी भारत में चक्रवाती तूफान ‘मोरा’ को लेकर चेतावनी जारी किया गया है. बंगाल की खाड़ी से उठ रही तेज हवाओं के कारण तूफान की आशंका बढ़ गयी है और इसी को लेकर चेतावनी जारी की गयी है. मोरा के खतरे को लेकर […]

नयी दिल्‍ली : देशभर में प्री-मानसून बारिश शुरू हो चुकी है. इधर पूर्वी भारत में चक्रवाती तूफान ‘मोरा’ को लेकर चेतावनी जारी किया गया है. बंगाल की खाड़ी से उठ रही तेज हवाओं के कारण तूफान की आशंका बढ़ गयी है और इसी को लेकर चेतावनी जारी की गयी है.

मोरा के खतरे को लेकर पूर्वी भारत में अगले 48 घंटों में तेज बारिश की संभावना जतायी जा रही है. मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतानी मौसम विभाग की ओर से जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र होने से दक्षिण पश्चिम मॉनसून के और आगे बढ़ने की संभावना है और इसके सोमवार रात तक एक प्रचंड चक्रवातीय तूफान में तब्दील होने की उम्मीद है.

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र : समय से पहले आ सकता है मॉनसून

मौसम विभाग ने कहा कि केरल में 30 – 31 मई तक बारिश होने की संभावना है और इसके साथ ही देश में मॉनसून दस्तक दे देगा. इस हफ्ते की शुरुआत में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव एम राजीवन ने कहा था कि 30 मई तक मॉनसून के आगमन के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं. मौसम विभाग के महानिदेशक केजे रमेश ने बताया कि हवा का कम दबाव का क्षेत्र मॉनसून के केरल और पूर्वोत्तर भारत में दस्तक देने में मदद करेगा.

* बिहार में भारी तबाही

बिहार के विभिन्न जिलों में रविवार को बारिश के चलते वज्रपात और आंधी-तूफान की चपेट में आकर 23 लोगों की मौत हो गयी. राज्य के आठ जिलों में बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हुई. आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त सचिव अनिरुद्ध कुमार ने बताया कि प्रदेश में वज्रपात और आंधी- तूफान की चपेट में आने से 23 लोगों की मौत हो गयी. इसमें से पांच लोगों की मौत दीवार गिरने के कारण हुई जबकि बाकी की मौत वज्रपात के कारण हुई.

बिहार में आंधी-बारिश का कहर : वज्रपात से पांच बच्चों सहित 23 की मौत

रविवार को सूबे के कई जिलों में आंधी और बारिश मौत बनकर आयी. आंधी-बारिश के दौरान वज्रपात से कम-से-कम 20 लोगों की मौत हो गयी और चार बच्चे घायल हो गये. मरनेवालों में सात महिलाएं और पांच बच्चे हैं. सबसे अधिक पांच लोगों की मौत पूर्वी चंपारण जिले में हुई है, जबकि जमुई में चार, भागलपुर में तीन, मुंगेर व मधेपुरा में दो-दो और खगड़िया, समस्तीपुर, वैशाली व सारण में एक-एक की मौत हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें